रविवार, 10 सितंबर 2017

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन पहुंची बाड़मेर, देखी वायुसेना की ताकत, -पद संभालने के बाद पहला दौरा, वायुसैनिकों की हौसला अफजाई की

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन पहुंची बाड़मेर, देखी वायुसेना की ताकत, 

-पद संभालने के बाद पहला दौरा, वायुसैनिकों की हौसला अफजाई की

बाड़मेर. १० सितंबर

रक्षा मंत्री बनने के बाद पहली बार राजस्थान की यात्रा पर पहुंची निर्मला सीतारमन ने रविवार को बाड़मेर पहुंच वायुसेना की ताकत देखी। अपने पहले दौरे में वे पश्चिमी सीमा पर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बाड़मेर के उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन पर एयर क्राफ्ट से पहुंचीं। यहां एयरफोर्स के अधिकारी सुरक्षा को लेकर कमान संभाले हुए थे। रक्षामंत्री का गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने रक्षा मंत्री सीतारमन की अगुवानी की। रक्षा मंत्री ने एयर स्टेशन की व्यवस्थाए देखी। जहां उन्होंने वायुसैनिकों की हौसला अफजाई की। उल्लेखनीय है वर्ष 1965 और 1971 के भारत-पाक युद्ध में उत्तरलाई एयर स्टेशन की भूमिका महत्वपूर्ण रही थी।

हमें वायु सेना गर्व है- रक्षामंत्री
रक्षामंत्री ने वायुसैनिको को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप वायु सेना के सार्जेंट विंग कमांडर कर रहे हो रहे है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदारी संभालने के दो दिन बाद आपके बीच आई हूं। आप हमारी ताकत हो, हमें उत्तरलाई एयर स्टेशन पर गर्व है।

देखी सुरक्षा व्यवस्था
सुरक्षा की दृष्टि से पिछले कुछ सालों में उत्तरलाई में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की गई है। एयर कमोडोर के रूप में यहां अधिकारी नियुक्त होने के साथ ही विंग भी बढ़ी है। सुरक्षा के लिए चार स्क्वाड्रन तैनात है, जो इस स्टेशन की सामरिक गतिविधियों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। इसमें सुरक्षा की नई तकनीक और ताकत जुड़ी है। पांच साल में उत्तरलाई को पश्चिमी सीमा की मजबूत दीवार के रूप में तैयार किया गया है। यहां उन्होंने सम्पूर्ण इंतजामों को लेकर जानकारी जुटाई।



सुखाई ने रक्षा मंत्री को सलामी दी
रक्षा मंत्री निर्मला सीमारमन के उत्तरलाई दौरे के दौरान वायुसेना ने अपनी ताकत दिखाई। लड़ाकू विमान सुखाई ने रक्षा मंत्री को सलामी दी। इसके बाद कई विमानों ने हवा में करतब दिखाते हुए जांबाजी का प्रदर्शन किया। यहां सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें