बुधवार, 16 नवंबर 2016

झालावाड़ ग्रामीण उत्सव में सुनी आमजन की समस्याएं पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ उठायें- विधायक डग



झालावाड़ ग्रामीण उत्सव में सुनी आमजन की समस्याएं

पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ उठायें- विधायक डग


झालावाड़ 16 नवम्बर। डग विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामचन्द्र सुनारीवाल ने कहा कि पात्र व्यक्ति सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाएं। सरकार आपके लिए समर्पित है।

विधायक ने पंचायत समिति भवानीमण्डी के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पिपलिया में बुधवार को ग्रामीण उत्सव-2016 के तहत आयोजित जनसुनवाई में कहा कि सांसद दुष्यन्त सिंह की पहल पर ग्रामीण उत्सव में विकास प्रदर्शनी, रोजगार मेला, जनसुनवाई तथा सीएलजी की बैठकों का आयोजन एक अभिनव प्रयोग है। जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण ग्रामीण उत्सव के माध्यम से ग्रामीणों को बड़ी संख्या में विकास कार्यों के माध्यम से छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में चल रहे कामों पर दृष्टि रखें और अटल सेवा केन्द्रों पर कार्यों का विवरण जरूर अंकित कराएं। उन्होंने कहा कि रेवा परियोजना बनने से इस क्षेत्र के कई कुओं का रिचार्ज हुआ है और यहां के किसान के लिए अब खेती लाभ का सौदा हो गया है। उन्होंने किसानों से नई तकनीक से खेती करने का आव्हान किया। उन्होंने गरनावद से राजूखेडा एवं नेरावद से भिलवाडी तक मनरेगा में सड़क बनाने के लिए विकास अधिकारी को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिये।

उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की सफल क्रियान्विती के लिए ग्रामीणों से कहा कि देश को स्वच्छ बनाना है तो घरों में शौचालय बनाने होंगे। उन्होंने कहा कि आज ग्रामीणों को करीब-करीब सभी सुविधाएं घर बैठे मिल रही हैं। उन्होंने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गरीबों के लिए 27 रूपये में 5 लाख का बीमा देने की घोषणा की है।

विधायक सुनारीवाल ने प्रारंभ में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा जिला रोजगार विभाग, श्रम, उद्योग, आरसएलडीसी सहित अन्य एजेन्सियों द्वारा आयोजित रोजगार मेले तथा विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर सीएलजी की बैठक भी आयोजित की गई। विधायक ने श्रीमती विजयराजे सिंधिया क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारंभ कर खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया।

जनसुनवाई के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, श्रमिक पंजीयन, उज्ज्वला गैस कनेक्शन इत्यादि योजनाओं में पात्र लोगों को मौके पर ही लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल जाट, उपखण्ड अधिकारी भवानीमण्डी कमल सिंह यादव, पुलिस उप अधीक्षक वैभव शर्मा, जिला रसद अधिकारी प्रतिभा देवठिया, पंचायत समिति भवानीमण्डी के प्रधान रमेश मेघवाल, तहसीलदार मदन मोहन गुप्ता, विकस अधिकारी राजू सैनी, सीएमएचओ डॉ0 साजिद खान, पिपलिया की सरपंच सुमित्रा कंवर, आवली कला की हसीना पाटीदार, छात्रपुरा की सलोचना यादव, बन्टी झाला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

---00---

रायपुर में आयोजित होने वाला ग्रामीण उत्सव स्थगित
झालावाड़ 16 नवम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत ने बताया कि पंचायत समिति पिड़ावा-सुनेल की ग्राम पंचायत रायपुर में 18 नवम्बर से आयोजित होने वाला ग्रामीण उत्सव कार्यक्रम उप चुनाव को मध्यनजर रखते हुए स्थगित कर दिया गया है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सरखेडी में शुक्रवार को आयोजित होने वाला पंडित दीनदायाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर भी स्थगित किया गया है जबकि हिम्मतगढ में जन कल्याण पंचायत शिविर निर्धारित तिथि को ही आयोजित होगा।

---00---

बीस सूत्री बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी
झालावाड़ 16 नवम्बर। बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा अक्टूबर माह तक अर्जित प्रगति की समीक्षा की गई।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में बुधवार को मिनी सचिवालय के सभा कक्ष में बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बीस सूत्री के तहत आवंटित लक्ष्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को कम प्रगति वाले बिन्दुओं की श्रेणी में सुधार लाने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों में नगरपरिषद् कार्यवाहक आयुक्त प्रशांत भटनागर, परियोजना प्रबंधक राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् महावीर शर्मा, जिला दुग्ध उत्पादक सहाकारी संघ लि. के प्रबंध संचालक राकेश शर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता आर.एस. झंवर इत्यादि अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन लाल जाट, जिला रसद अधिकारी प्रतिभा देवठिया, मुख्य आयोजना अधिकारी विक्रम पोसवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

-----00----

कंजर समुदाय के उत्थान हेतु मेगा शिविर 20 नवम्बर को
झालावाड़ 16 नवम्बर। जिला कलक्टर डॉ0 जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार 20 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगधार के प्रांगण में कंजर समुदाय के व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास हेतु विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए मेगा शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डॉ0 अजित शर्मा ने दी है।

----00----

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की डीपीआर के संबंध में बैठक आज
झालावाड़ 16 नवम्बर। नगरपरिषद के आयुक्त प्रशांत भटनागर ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (नगरीय) के संबंध में नगरपरिषद झालावाड़, नगरपालिका झालरापाटन द्वारा तैयार की गई विस्तृत कार्य परियोजना (डीपीआर) की समीक्षा बैठक 17 नवम्बर (गुरूवार) को दोपहर 3 बजे मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उक्त बैठक में निर्धारित समय पर आवश्यक सूचनाओं सहित उपस्थित होने के लिए कहा है।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें