शनिवार, 12 नवंबर 2016

जयपुर, राज्यपाल को कसौटी राजस्थान भेंट



जयपुर, राज्यपाल को कसौटी राजस्थान भेंट
जयपुर, 12 नवम्बर। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आयोग द्वारा पूरी पारदर्षिता के साथ किये जा रहे कार्यों से इसकी साख में बढ़­ोतरी हुई है और आयोग की विभिन्न परिक्षाओं से जुडी युवा पीढ़ी में विष्वास बढ़ा है।

राज्यपाल श्री सिंह को शनिवार को राजभवन में आयोजित एक समारोह में राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्रकाषित स्मारिका कसौटी राजस्थान की प्रथम प्रति आयोग के अध्यक्ष डाॅ ललित के पंवार द्वारा भेंट की गई।

राज्यपाल ने कहा कि आयोग परिवार के सभी सदस्यों के समन्वित प्रयासों का ही यह परिणाम है कि आयोग ने पूरे देष में अपना नाम स्थापित किया है और आॅन लाइन परीक्षा कराने में यह देष में सर्वोच्च स्थान पर है। उन्होंने इसके लिए अध्यक्ष डाॅ पंवार एवं उपस्थित अन्य सदस्यों को बधाई दी और आषा व्यक्त की कि आने वाले समय में आयोग ओर कड़ी मेहनत के साथ कार्य करेगा। राज्यपाल ने आयोग द्वारा आर.ए.एस.2016 प्री का परिणाम मात्र 17 दिन में ही निकालने को उपलब्धि बताया।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ ललित के पंवार ने कसौटी राजस्थान स्मारिका के बारे में जानकारी दी और बताया कि इसमें आयोग की स्थापना के 67 वर्षों की विकास यात्रा और गत एक वर्ष में किये गये नवाचारों के बारे में जानकारी दी गई है।

आयोग के अध्यक्ष डाॅ पंवार ने बताया कि आयोग 01 जनवरी 2017 से वन टाइम रजिस्ट्रेषन प्रणाली शुरू कर रहा है, जिसमें आयोग की विभिन्न परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी को एक बार ही पंजीकरण कराना होगा, बार-बार आवेदन की आवष्यकता नहीं होगी। अभी देष में यह प्रणाली केवल केरल में ही चल रही है, जिसका अध्ययन आयोग के अधिकारियों ने किया है और इसे अब यहां लागू किया जा रहा है। इसके पष्चात् आयोग द्वारा जून 2017 से वन टाइम वेरिफिकेषन आॅफ डाॅक्यूमेन्टस प्रणाली भी शुुरू की जायेगी।

समारोह में राज्यपाल की सचिव श्रीमती श्रेया गुहा, विषेषाधिकारी डाॅ अजय शंकर पाण्डेय,संयुक्त सचिव कार्मिक विभाग श्री सुरेष शर्मा, आयोग के सदस्य सर्व श्री आर डी सैनी, के आर बागडिया, श्याम सुन्दर शर्मा, एच के खीचड, षिव सिंह राठौड, सचिव गिरिराज सिंह कुषवाहा और स्मारिका के अतिथि सम्पादक एवं आयोग के मीडिया सलाहकार श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी मौजूद थे।

- - -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें