शुक्रवार, 14 अक्तूबर 2016

अजमेर,जनकल्याण की योजनाओं से जुड़े - श्री हेमसिंह भडाना

अजमेर,जनकल्याण की योजनाओं से जुड़े - श्री हेमसिंह भडाना
प्रभारी मंत्राी श्री भडाना ने आमजन से जनकल्याण पंचायत शिविर का जागरूक होकर लाभ लेने की अपील की
पंचायत शिविर का जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह जालिया-प्रथम में आयोजित
अजमेर,14 अक्टूबर।  जिले के प्रभारी मंत्राी व खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्राी श्री हेमसिंह भडाणा ने कहा कि प्रदेश में किसान, बेरोजगार, महिलाएं, गरीब समेत सभी वर्गाे के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, आमजन इन योजनाओं से जुड़कर इनका समुचित लाभ ले सकते हैं। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा वंचित वर्ग व आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम पंचायत स्तर पर पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। 
श्री भडाना शुक्रवार को अजमेर जिले के उपखण्ड ब्यावर की जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसान, बेरोजगार, श्रमिक, महिलाओं, गरीब के सर्वांगीण विकास हेतु संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है। इसी क्रम में प्रदेश में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर 14 अक्टूबर 2016 से 10 मार्च 2017 तक प्रत्येक शुक्रवार को ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कर मौके  पर ही विभिन्न जनसमस्याओं का निस्तारण कर आमजन को राहत दी जाएगी। 
उन्होंने कहा कि जनकल्याण पंचायत शिविर में आमजन को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक कर उनका समुचित लाभ लेने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इन शिविरों में राशनकार्ड वितरण, राजस्व प्रकरण, पेंशन, जाॅबकार्ड, भामाशाह कार्ड, श्रमिक कार्ड, पालनहार योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना आदि से संबंधित विभिन्न समस्याओं का संबंधित विभागों द्वारा मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर निस्तारण किया जाएगा। प्रभारी मंत्राी श्री भडाना ने शिविर में मौजूद ग्रामवासियों को सरकारी योजनाओं की जानकारी लेकर उनका समुचित लाभ लेने के लिए इन योजनाओं से जुड़ने की अपील भी की।
विधायक श्री शंकरसिंह रावत ने कहा कि इन शिविरों में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को आ रही समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर घर के समीप ही राहत प्रदान की जाएगी। उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों को ग्रामवासियों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक कर उनकी बिजली, पानी, सड़क, पेंशन, राशनकार्ड, भामाशाह कार्ड आदि से संबंधित समस्याओं का शिविर में निस्तारण करवाने की बात कही। इस मौके पर जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया, प्रधान गायत्राी देवी रावत ने भी इन शिविरों के महत्व का उल्लेख करते हुए आमजन को सहभागी बनकर शिविरों को सफल बनाने की बात कही।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर आयोाजित इन जनकल्याण पंचायत शिविर में 14 सरकारी विभाग एक ही स्थान पर मौजूद रहकर ग्रामवासियों की विभिन्न समस्याओं का त्वरित निस्तारण करेंगे। इन शिविरों में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की सूची मौजूद रहेगी तथा जो वंचित हैं उनके नाम मौके पर ही जोड़े जाएंगे। साथ ही उन्होंने शिविर में मौजूद ग्रामवासियों, अधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सहभागी बनकर जनकल्याण के शिविरों को सफल बनाने की बात कही।
इससे पूर्व ब्यावर उपखण्ड की ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र पर प्रभारी मंत्राी श्री भडाना के पहुंचने पर उनका माल्यार्पण व साफा पहनाकर स्वागत व अभिनन्दन किया गया। जनकल्याण पंचायत शिविर का शुभारम्भ मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इस मौके पर जिले के प्रभारी सचिव श्री मुकेश शर्मा, ब्यावर नगरपरिषद सभापति बबीता चैहान, सरपंच जालिया-प्रथम श्री ताज मोहम्मद, ब्यावर उपखण्ड अधिकारी आशीष गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री कमलराम मीना,तहसीलदार योगेश अग्रवाल, विकास अधिकारी शिवदानसिंह, पंचायत समिति सदस्य माया चैहान, समाजसेवी नरेन्द्रसिंह रावत, स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामवासी एवं विभिन्न विभागों के जिला व उपखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
शिविर मार्गदर्शिका पुस्तिका का विमोचन
प्रभारी मंत्राी श्री भडाना ने ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह में अतिथियों के साथ शिविर मार्गदर्शिका पुस्तिका का विमोचन भी किया। पुस्तिका में शिविरों की रूपरेखा, सेवाओं एवं कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी का उल्लेख किया गया है। 
शिविर का किया अवलोकन
प्रभारी मंत्राी श्री भडाना ने ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में विभिन्न विभागांे द्वारा एक ही स्थान पर लगाये गए अलग-अलग शिविर का अवलोकन कर अधिकारियों से ग्रामवासियों को दी जाने वाली सूचना, सहायता एवं सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने पोेेस मशीन की कार्यप्रणाली, उपभोक्ता सूची में नाम जोड़ने, राजस्व प्रकरणों के निस्तारण, राजश्री योजना, भामाशाह योजना के लाभार्थियों की सूची आदि के बारे में जानकारी लेकर अधिकारियों को आमजन के लिए शिविर का समुचित लाभ सुनिश्चित करने की बात कही।
भामाशाह का सम्मान एवं लाभ का वितरण
प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाना एवं अतिथियों ने समारोह में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत एमपीटी निर्माण में सहयोग राशि देने के लिए भामाशाह व सरपंच श्री ताज मोहम्मद को सम्मानित किया गया।इस मौके पर अन्नपूर्णा भण्डार के संचालकों को उत्कृष्ठ सेवा के लिए उपहार स्वरूप चांदी के सिक्के देकर प्रोत्साहित किया गया। साथ ही जलग्रहण वर्मीकम्पोस्ट अनुदान योजना के तहत जैविक खाद को प्रोत्साहन देने हेतु कृषकों को 3 चैक कुल 60 हजार रूपये की राशि के वितरित किये गए। समारोह में वृद्धावस्था पेंशन, जाॅबकार्ड एवं राशनकार्ड का भी वितरण किया गया। 

अटल सेवा केन्द्र में किया पौधारोपण 
प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाना ने ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पौधा लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस मौके पर जिला प्रमुख वन्दना नोगिया,ब्यावर विधायक शंकरसिंह रावत, कलेक्टर गौरव गोयल, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद थे।
फोटो कैप्शन  -
1. प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाना अजमेर जिले के उपखण्ड ब्यावर की ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए।
2. प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाना अजमेर जिले के उपखण्ड ब्यावर की ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में विभिन्न विभागों के शिविर में अधिकारियोें से आमजन को दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी लेते हुए।
3. अजमेर जिले के उपखण्ड ब्यावर की ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह मंे मौजूद ग्रामवासी।
4. प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाना एवं अन्य अतिथिगण अजमेर जिले के उपखण्ड ब्यावर की ग्राम पंचायत जालिया-प्रथम के अटल सेवा केन्द्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में शिविर मार्गदर्शिका पुस्तिका का विमोचन करते हुए।

अंधेरी देवरी, बीर तथा नौसल में किया पंचायत शिविरों का निरीक्षण 
मौके पर किया ग्रामीणों को लाभान्वित 
जिला कलक्टर ने किया पीओएस मशीन का उपयोग
अजमेर, 14 अक्टूबर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्राी तथा जिले के प्रभारी मंत्राी हेमसिंह भडाणा ने प्रभारी सचिव तथा जिला कलक्टर गौरव गोयल के साथ मसूदा पंचायत समिति के अंधेरी देवरी, श्री नगर पंचायत समिति की बीर तथा किशनगढ़ पंचायत समिति की नौसल ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। 
निरीक्षण के दौरान उन्होंने समस्त विभागों के काउन्टर्स पर जाकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। अंधेरी देवरी में  जिला कलक्टर गौरव गोयल ने पीओएस मशीन के माध्यम से राशन सामग्री वितरण के लिए उपयोग किया। शिविर में आये लाभार्थियों के राशन कार्ड की पीओएस मशीन में एन्ट्री की तथा राशन कार्ड से उसका सत्यापन किया। सत्यापन के दौरान विसंगति पाये जाने पर प्रभारी मंत्राी ने भरकाला ग्राम के राशन कार्ड डीलर द्वारा वितरित की गई राशन सामग्री की जांच करने के लिए प्रर्वतन निरीक्षक भागचन्द को निर्देश प्रदान किये। 
इस अवसर पर जिला प्रमुख सूश्री वन्दना नोगिया, मसूदा प्रधान नारायण सिंह रावत, स्थानीय सरपंच, तथा जन प्रतिनिधी उपस्थित थे।

पंचायत शिविर में सम्मा काठात को मिली सौगात
अजमेर 14 अक्टूबर। अन्धेरी देवरी के सम्मा काठात के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर सौगात लेकर आया। सम्मा काठात की वृद्धावस्था पेन्शन उम्र सम्बन्धी दस्तावेजों में विसंगति के कारण स्वीकृत नही हो पा रही थी। पंचायत शिविर में निरीक्षण के दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्राी तथा प्रभारी मंत्राी श्री हेमसिंह भडाणा ने प्रभारी सचिव श्री मुकेश शर्मा तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के साथ सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के काउन्टर की विस्तृत जानकारी ली। उसी समय ग्रामवासियों ने सम्मा काठात को पेंशन स्वीकृति के लिए आगे किया। विभाग के अधिकारियों के सामने  पेंशन स्वीकृत नही होने में उसके दस्तावेजों में उम्र संबंधी विसंगतियां पाये  जाने की बात आयी। श्री भडाणा, श्री शर्मा तथा श्री गोयल ने दस्तावेजों का बारीकी से अवलोकन किया। सम्मा की जन्म तिथी आधार कार्ड एवं मतदाता परिचय पत्रा में विसंगति के साथ दर्ज की गई थी। मतदाता परिचय पत्रा बारीश में भीगने के कारण अर्द्ध क्षतिग्रस्त हो गया था। इस कारण उससे उम्र का अन्दाजा लगाना मुश्किल हो रहा था। भड़ाणा ने आधार कार्ड में दर्ज जन्म तिथी को वास्तविक मानते हुए आवेदन पत्रा को अग्रिम कार्यवाही के लिए भेजने के निर्देश प्रदान किए। सम्मा काठात को इससे मिलने वाली खुशी शब्दों में बयान नही की जा सकती।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें