शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

सेना भर्ती रैली के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश



सेना भर्ती रैली के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश

-सेना भर्ती रैली के लिए विभागीय अधिकारियांे को आपसी समन्वय से समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश
बाड़मेर, 02 सितंबर। सेना भर्ती रैली के दौरान समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। संबंधित अधिकारी उनको सौंपे गए उत्तरदायित्वांे को पूर्ण निष्ठा से निभाएं। सेना भर्ती रैली के आयोजन को चुनौती के रूप मंे स्वीकारते हुए टीम भावना से कार्य करंे। कार्यवाहक जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित सेना भर्ती रैली संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

इस दौरान बिश्नोई ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे 29 सितंबर से सेना भर्ती का आयोजन होगा। इस दौरान बिजली,पानी, यातायात व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए। ताकि सेना भर्ती मंे आने वाले युवाआंे को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने कहा कि पूरे आयोजन को टीम भावना से सफल बनाना है। उन्हांेने कहा कि समस्त विभाग आपसी समन्वय से बेहतरीन रूप से कार्य करें। उन्हांेने आपसी संवाद को प्राथमिकता देने एवं बाड़मेर जिले के लिए सेना भर्ती रैली जैसे आयोजन को महत्वपूर्ण बताते हुए सफल बनाने की बात कही। उन्हांेने कहा कि बेहतरीन प्रबंधन के लिए बाहर से आने वाले युवाआंे तक संदेश जाना चाहिए। उन्हांेने कहा कि रैली के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने एवं रेलांे तथा बसांे की छत पर यात्रा नहीं करने के लिए विशेष इंतजाम किए जाए। उन्हांेने प्रवेश एवं निकास द्वार के पास कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ पुलिस एवं यातायात विभाग की प्रतिनिधियांे की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस दौरान लेफ्टिनेट कर्नल विवेकमय स्वामी ने बताया कि भर्ती के दौरान आदर्श स्टेडियम के भीतरी हिस्से मंे समुचित व्यवस्था सेना करेगी। जबकि बाहरी इलाकांे में व्यवस्थाआंे का जिम्मा पुलिस को संभालना होगा। बैठक के दौरान अस्टिटेंट रिपोर्टिग आफिसर पूरणसिंह ने सेना भर्ती की प्रक्रिया के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल, उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, बाड़मेर डीएसपी ओ.पी.उज्जवल, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार, जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. देवेन्द्र कुमार भाटिया, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता सूराराम चौधरी, डिस्काम के अधीक्षण अभियंता अश्विनी कुमार जैन समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

इस दौरान कार्यवाहक जिला कलक्टर बिश्नोई ने सेना भर्ती के दौरान रोडवेज एवं रेलवे की ओर से समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्हांेने सेना भर्ती के दौरान विशेष रेलगाड़ी चलाने के लिए उच्च स्तर पर पत्र लिखवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने सेना भर्ती के लिए प्रवेश एवं निकास द्वार के साथ अन्य स्थानांे पर समुचित बेरिकेटिंग व्यवस्था, फोटो स्टेट,ब्रांडबैंड कनेक्शन, सीसीटीवी कैमरे, विद्युत आपूर्ति के लिए जनरेटर एवं लाइटिंग व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्हांेने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.देवेन्द्र भाटिया को भर्ती के दौरान मेडिकल टीम मय दो एंबूलैंस तैनात करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि अस्पताल मंे आपातकालीन वार्ड मंे भी समुचित इंतजाम किए जाए। उन्हांेने रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानांे पर भर्ती संबंधित सूचना प्रदर्शित करने एवं जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने नगर परिषद के अधिकारियांे को अभ्यर्थियांे के लिए मोबाइल टायलेट की व्यवस्था करने को कहा।

खरीफ ऋण वितरण की अंतिम तिथि 15 सितंबर

बाड़मेर, 02 सितंबर। सहकारिता विभाग ने आदेश जारी कर खरीफ ऋण वितरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 15 सितंबर 2016 की गई है।

सहकारी रजिस्ट्रार डॉ. रेखा गुप्ता ने बताया कि खरीफ ऋण वितरण की अंतिम तिथि बढ़ने से किसानों को फायदा मिलेगा और बुवाई बाधित नहीं होगी। उन्होंने अपेक्स बैंक व समस्त केन्द्रीय सहकारी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि 15 सितम्बर तक अपने वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर सदस्य किसानों को ऋण उपलब्ध कराएं।

जिला स्तरीय जन सुनवाई 8 को
बाडमेर, 2 सितम्बर। आम जन की परिवेदनाओं की सुनवाई एवं समस्याओं के मौके पर ही समाधान के लिए जिला स्तरीय जन सुनवाई का आयोजन 8 सितम्बर को प्रातः 10.00 बजे (द्वितीय गुरूवार) जिला कलक्टर कार्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र में किया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा ने बताया कि उक्त जन सुनवाई में जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे एवं मौके पर ही प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं एवं समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। उन्होने संबंधित अधिकारियों को जन सुनवाई के संबंध में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

रोजगार विभाग की सभी योजनाएं एवं सुविधाएं अब ऑनलाईन
बाड़मेर, 02 सितंबर। रोजगार विभाग की समस्त प्रकार की सुविधाआंे का उपयोग अब आन लाइन किया जा सकता है। रोजगार के लिए पंजीयन करवाने के लिए बेरोजगार को किसी प्रकार के दस्तावेज अटैच करने की जरूरत नहीं है।

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि इसके तहत बेरोजगारों का पंजीयन, नियोजनों की ओर से पंजीयन, रोजगार विवरणी, बेरोजगारी भत्ता, नियोजक की ओर से रिक्तियां भेजना, रोजगार मेला के प्रस्ताव तैयार करने आदि सभी कार्य अब घर बैठे ही ऑनलाइन सुविधा के जरिए किए जा सकते हैं। विभाग की वेबसाइट एसएसओडॉट आरएजेएएसटीएचएएनडॉट जीओवीडॉटइन अथवा ईएमपीएलओवाईएमईएनटीडॉट एलआईवीईएलआईएचओओडीडॉट जीओवीडॉटइन अथवा डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉटआरएजेआरओजेजीएआर डॉट जीओवीडॉट इन के माध्यम से बेरेाजगार या नियोजक स्वयं घर बैठकर या ई मित्र के माध्यम से यह सुविधाएं प्राप्त कर सकता है। आधार कार्ड अथवा आईडी कार्ड के आधार पर उच्चतम योग्यता का रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। योग्यता बढ़ने पर स्वयं के द्वारा इसे अपडेट किया जा सकता है। बेरोजगार पंजीयन कार्ड आवेदन पत्र के सबमिट करते ही स्वतः जनरेट होकर तुरन्त मिल जायेगा। एक बार रजिस्ट्रेशन होने पर उसे जीवन भर काम में लिया जा सकता है। अब पंजीयन के नवीनीकरण की आवश्यकता समाप्त कर दी गई है। उन्हांेने बताया कि पंजीयन के बाद रिक्तियों, व्यावसायिक मार्गदर्शन, रोजगार मेलों एवं कौशल प्रशिक्षण की सूचना स्वतः ही मोबाईल नम्बर या मेल आईडी पर मिलना शुरू हो जाएगी। बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन रोजगार पंजीयन के बाद ऑनलाईन करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर सिस्टम स्वतः ही सूचनाएं लेता है।

कौन कर सकता है आवेदनः आवेदक जो स्नातक हो, आयु 30 वर्ष से कम हो, आय 2 लाख रूपए से कम हो, बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर सकता है। ऑनलाईन आवेदन के समय स्वयं के डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाणित मूल निवास, सैकेण्डरी तथा स्नातक डिग्री प्रमाण पत्र रूप से अटैच करना अनिवार्य है। इनके अभाव में आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा। अप्रूव करने के बाद मोबाईल-ईमेल पर मैसेज आ जाता है। अब बेरोजगारी भत्ते के लिए मूल प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र, शपथ पत्र आदि का सत्यापन करवाने के लिए रोजगार कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। बेराजगारी भत्ता आवेदन करने के एक वर्ष बाद बेरोजगार होने का प्रमाण पत्र पुनः प्रस्तुत करना होता है। यह प्रक्रिया ऑनलाईन नहीं हुई है। एक वर्ष बाद 2 माह का ग्रेस पीरियिड के बाद घोषणा पत्र नहीं आने पर बेरोजगारी भत्ता बन्द कर दिया जाता है। बेरोजगारी भत्ता के लिए स्वयं का एसबीबीजे बैंक में बचत खाता होना चाहिए। यदि बेरोजगार ने छात्रवृति या अन्य किसी सरकारी योजना का लाभ लिया है तो बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा। नौकरी देने वाले संस्थान, नियोजक भी अपना रजिस्टेªशन कर बेरोजगारों का डाटा, रोजगार मेलों, रोजगार विवरणी, रिक्तियों की सूचना आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल केरियर सर्विस पोर्टल से जुड़ने के बाद ऑल इंडिया डाटा सुविधा, रिक्तियों की जानकारी, कैरियर कॉउंसलिंग, स्थानीय रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, स्वरोजगार प्लेसमेंट सर्विसेज का लाभ भी यूजर उठा सकता है। सभी सूचनाएं 20 अगस्त, 2016 से पूर्व पोर्टल एसएसडीजी के स्थान पर अब नये पोर्टल एस.एस.ओ पर उपलब्ध है।

पूर्व सैनिकांे की समस्या समाधान के लिए शिविर आज
बाड़मेर, 02 सितंबर। पूर्व सैनिकांे एवं वीरांगनाआंे की समस्या समाधान के लिए 3 सितंबर शनिवार को वीरातरा माता भवन मंे समस्या समाधान शिविर रखा गया है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी हरदत्त शर्मा ने बताया कि इस शिविर मंे पूर्व सैनिकांे, वीरांगनाआंे को पेंशन संबंधित समस्या समाधान के साथ केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से जारी नए आदेशांे की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान पूर्व सैनिकांे के बच्चांे के भाग-दो जारी करने के साथ 29 सितंबर को बाड़मेर मंे आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने चौहटन एवं आसपास के पूर्व सैनिकांे, वीरांगनाआंे एवं आश्रितांे से अनुरोध किया है कि वे सेना की डिस्चार्ज बुक, पीपीओ, आधार कार्ड, बैंक पास बुक के साथ उपस्थित होकर शिविर का लाभ उठाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें