गुरुवार, 11 अगस्त 2016

सिवाना। आफत की बरसात , कई गाँवो में बाढ़ की स्थति

सिवाना। आफत की बरसात , कई गाँवो में बाढ़ की स्थति  

रिपोर्ट :- सिवाना से सुनील दवे/तगाराम मोतीसरा 

सिवाना उपखण्ड के राजस्व गांव मोतीसरा, डाबली व रोजियों की ढाणी में पड़ौसी जालोर जिले के भवरानी और रायथल गांवों की ओर से भारी मात्रा में पानी की आवक शुरु होने से इन तीनों गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. खेत जलमग्न हेने से खड़ी फसल बरबाद हो गई है पहले से लबालब मोतीसरा का गंवाई तालाब में बाढ़ का पानी आने से तालाब ओवर फ्लो होकर खेतों में राखी की तरफ जा रहा है. मोतीसरा- मोकलसर सम्पर्क सड़क रपट पर दो फुट तक तेज वेग से पानी बह रहा है.





पानी का वेग धीरे- धीरे बढ रहा है

इधर डाबली - मोतीसरा के मध्य सड़क रपट पर पानी आ जाने से डाबली गांव का मोतीसरा से सड़क सम्पर्क अवरुद्ध हो गया है़, बाढ़ के पानी ने डाबली की सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र को घेर दिया है उप सरपंच शैतान सिंह ने बताया कि गां की स्कूल में 3-4 फुट पानी घुस गया है ग्रामीणों के आग्रह पर प्रधानाध्यापक तुलसाराम चौधरी ने बाढ़ को देखते हुए आज स्कूल नही खोली. तालाब के नजदीक रह रहे हीराराम भील , मोहनलाल भील का घर बाढ़ की चपेट में आने से गिर गया है ग्रामीणों की मदद से इनके परिजनों को घरों से बाहर निकाला. दोनो बीपीएल परिवारों ने प्रशासन से तुरन्त घरेलु सामान व आर्थिक सहायता मुहैया करवाने की मांग की है़.


रोजियों की ढ़ाणी पानी से घिरी-जालोर जिले की सरहद से सटा मोतीसरा ग्राम पंचायत का राजस्व गांव रोजियों की ढाणी बाढ (खेरवा) से घिर गई है. ग्रामिण दुर्गसिंह ने बताया कि भवरानी की ओर से पानी बड़ी मात्रा में सुबह से ही आना शुरु हुआ था अब भी आ रहा है पानी घरों में घुस सकता है हालांकी ग्रामीणों ने नीजी स्तर से पाल बनाकर रोक दिया है गांव के लाटों मे चार- चार फुट पानी बह रहा है . केशरसिंह ने ढाणी में गैस सिलेण्डर व केरोसीन आपूर्ती की मांग की है. ढाणी का दुसरे गांवों से सड़क सम्पर्क टुट गया है.

तीनों गांव डूब क्षेत्र में- इन तीनों गांवों की भौगोलिक स्थिति डूब एरिये में आती है मोतीसरा निवासी शिक्षा शास्त्री तगाराम बामणिया का कहना है कि पड़ौसी जालोर जिले के गांवों का प्राकृतिक बहाव इन गांवों की ओर है ऐसे में बारिश ज्यादा होने पर मोतीसरा, रोजियों की ढाणी और डाबली टापू बन जाते है


प्रशासन अलर्ट-.
मोतीसरा हल्का पटवारी कमलेश सुथार, सरपंच गिरधारीलाल उप सरपंच शैतानसिंह, सचिव नाथुसिंह ने बाढग्रस्त गांवों का जायजा लिया. पटवारी कमलेश सुथार ने पानी बढोतरी की आशंका जताई है लोगो को पानी से सतर्क रहने को कहा है।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें