शुक्रवार, 1 जुलाई 2016

अजमेर, बनाए साम्प्रदायिक सद्भाव का अच्छा प्लेटफाॅर्म - श्री गोयल


अजमेर, केन्द्रीय मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, एक जुलाई । केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सरंख्ज्ञण राज्य मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट रविवार 3 जुलाई को प्रातः 10.30 बजे पुष्कर स्थित मरूधर केसरी आश्रम में राॅयल सेवा समिति द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारम्भ करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 2 बजे नसीराबाद के रामसर में स्थनीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। वे गुरूवार 7 जुलाई को प्रातः 11 बजे जिल सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में भाग लेंगे।




बनाए साम्प्रदायिक सद्भाव का अच्छा प्लेटफाॅर्म - श्री गोयल
शान्ति समिति के सदस्य पुलिस प्रशासन की अतिरिक्त भुजाए-डाॅ. बलग्गन

अजमेर, एक जुलाई । जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक में साम्प्रदायिक सद्भाव का अच्छा प्लेटफाॅर्म बनाने का आह्वान किया। अजमेर की धरती मिलजुल कर साथ रहने के लिए जानी जाती है। आम नागरिक को कानून और व्यवस्था को सत्त उपलब्ध कराने के लिए जागरूक नागरिकों को पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। वर्तमान में असामाजिक तत्व तकनीक का दुरूपयोग करके सामाजिक ताने बाने को अव्यवस्थित करने का प्रयास कर सकते है। ऐसे में समस्त नागरिकों को सकारात्मक सोच के साथ सहयोग करना चाहिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीन दीप बल्लग्गन ने कहा कि जिला स्तरीय शान्ति समिति के सदस्य पुलिस और प्रशासन की अतिरिक्त भुजाए है। जो जिले में तत्परता से साम्प्रदयिक सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रयासरत है। संवेदनशील मुद्दों पर सक्रियता के साथ कार्य करने से उनकों शीघ्र सुलझाया जा सकता है। आपस मंे मिल बैठकर बातचीत के साथ मुद्दों को हल करना बड़पन की निशानी है। छोटी-छोटी घटनाए क्षेत्रा के सामाजिक, आर्थिक तथा पारिवारीक वातावरण को दूषित कर देती है।

अतिरक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार सिंगवा ने कहा कि क्षेत्रा में घटित छोटी घटनाओं को नजर अंदाज करने की प्रवृति त्याग कर स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस को जानकारी देने से वह बड़ा रूप नहीं ले पाती है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अवनीश कुमार ने कहा कि असामाजिक तत्व विभिन्न अवसरों पर अजमेर की शान्तिपूर्ण छवि को नुकसान पहुंचा सकते है। जिले में शान्ति व्यवस्था कायम रखना समस्त सभ्य नागरिकों को दायित्व है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार एवं शान्ति समिति के सदस्य उपस्थित थे।




नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों का चयन 4 व 5 जुलाई को

अजमेर, एक जुलाई । भारत सरकार की नागरिक सुरक्षा सेवा के लिए स्वयंसेवकों का चयन 4 व 5 जुलाई को किया जाएगा। जिले के समस्त नागरिक सुरक्षा वार्डन पदाधिकारी अपने क्षेत्रा के 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम तथा स्वयंसेवक के रूप में कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों की सूची 4 जुलाई तक कलेक्ट्रेट स्थित नागरिक सुरक्षा कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। ये व्यक्ति अजमेर नगर निगम क्षेत्रा के निवासी अधिकारी, कर्मचारी अथवा स्थानीय नागरिक हो सकते है। विशेष योग्यताधारी तैराक, गोताखोर, विद्युत मैकेनिक, भारी वाहन चालक एवं एनसीसी का सी श्रेणी प्रमाण पत्रा धारक हो सकते है। पुलिस सत्यापन के पश्चात चयनित स्वयंसेवकों को विधिवत प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्राक श्री फूलचन्द ने बताया कि नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवक राष्ट्रहित में सदैव अवैतनिक सेवा करने के लिए तत्पर रहते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें