शुक्रवार, 1 जुलाई 2016

अजमेर शिक्षा राज्य मंत्राी की केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्राी से मुलाकात -किशनगढ़ हवाई अड्डा से मार्च 2017तक हवाई सेवा शुरू ह¨ने की उम्मीद



अजमेर शिक्षा राज्य मंत्राी की केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्राी से मुलाकात

-किशनगढ़ हवाई अड्डा से मार्च 2017तक हवाई सेवा शुरू ह¨ने की उम्मीद


अजमेर/जयपुर, एक जुलाई। केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्राी डाॅ. महेश शर्मा ने कहा कि अजमेर के निकट किशनगढ़ म­ निर्माणाधीन हवाई अड्डा का कार्य आगामी मार्च, 2017 तक पूरा करवाने के साथ ही वहां छ¨टे यात्राी विमान सेवाएं शुरू करने का प्रयास किया जायेगा।

डाॅ. शर्मा ने यह जानकारी शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी से शुक्रवार क¨ नई दिल्ली म­ हुई मुलाकात के द©रान दी। प्रो. देवनानी इन दिन¨ं तीन दिवसीय दिल्ली द©रे पर है। डाॅ. शर्मा ने बताया कि किशनगढ़ हवाई अड्डा क¨ नई स्कीम म­ ज¨ड़ा जायेगा। जिसम­ एक घंटे का यात्रा किराया 2500 रुपये से अधिक नह° ह¨गा। इस म©के पर श्री देवनानी ने किशनगढ़ हवाई अड्डे का नाम श्री पृथ्वीराज च©हान हवाई अड्डा रखने की मांग भी रखी।

प्रो. देवनानी ने अजमेर म­ प्रस्तावित साइंस पार्क का व्यय केन्द्र सरकार द्वारा वहन करने का आग्रह किया जिस पर केन्द्रीय राज्य मंत्राी ने 50 प्रतशित केन्द्रीय मदद का भर¨सा दिलाया। उन्ह¨ंने बताया कि किशनगढ़ हवाई अड्डा के काम क¨ तेजी से पूरा करवाने की जरूरत है। इस हवाई अड्डे के शुरू ह¨ने से विश्व प्रसिð अजमेर एवं पुष्कर आने वाले पर्यटकों क¨ काफी सुविधा ह¨ जाएगी। उन्ह¨ंने अजमेर-पुष्कर क¨ पर्यटन की दृिष्ट से विकसित करने के लिए और अधिक केन्द्रीय मदद देने का आग्रह किया ताकि अजमेर आने वाले सैलानी कम से कम तीन दिन¨ं तक वहां रूक सके।

प्रो. देवनानी ने अजमेर के प्राचीन ऐतिहासिक स्थल¨ं के संरक्षण और विकास के लिए भी केन्द्रीय मदद का आग्रह किया और बताया कि श्री पृथ्वीराज च©हान स्मारक सहित कम से कम दस ऐसे ऐतिहासिक पुरात्तव स्थल ह® जिन्ह­ पर्यटन की दृिष्ट से विकसित करने की जरूरत है। उन्ह¨ंने बताया कि राजस्थान म­ पर्यटन की अपार संभवानाएं ह®। कई ऐसे अनछुए पर्यटन स्थल ह®, जिन्हे­ विकसित कर पर्यटकों के लिए ख¨लने के लिए केन्द्र की सहायता जरूरी है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे की पहल पर ग्ल¨बल पर्यटन प्र¨त्साहन कार्यक्रम भी शुरू किया गया है तथा नई पर्यटन ईकाई नीति भी बनाई गई ह®।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें