गुरुवार, 30 जून 2016

अजमेर,रोजगार के अवसरों की है भरमार-श्री गोयल



अजमेर,रोजगार के अवसरों की है भरमार-श्री गोयल
अजमेर, 30 जून। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने गुरूवार को पुरोहित कलासेज में आयोजित कैरियर गाइडेंस सैमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में रोजगार के अवसरों की भरमार है। नब्बे के दशक से पहले सरकारी सेवा ही सर्वाधिक सुरक्षित रोजगार समझा जाता था। इसके पश्चात् लिबरेलाईजेशन प्राईवेटाईजेशन ग्लोबलाईजेशन (एलपीजी) का दौर शुरू हुआ। इससे काॅरपोरेट तथा उद्यम क्षेत्रा में भी बड़ी संख्या में रोजगार सृजित हुए। सैमिनार का आयोजन राजस्थान पत्रिका की पब्लिक कनेक्टिंग कार्यक्रम के तहत किया गया; उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के युग में मेहनत और अध्ययन ही सफलता प्रदाता है। प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वालों को सकारात्मक सोच के साथ अपनी योग्यता का अधिकतम उपयोग करना चाहिए। प्रतिभागी को वृहद दृष्टिकोण के साथ तैयारी करने के साथ ही सफलता प्राप्त करने के दबाव को अपने उपर हावी नही होने देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक प्रतियोगिता में असफल हो जाने से जीवन का अवसान अथवा समापन नही हो सकता। अपना बेहतरीन प्रदर्शन के उपरान्त भी अगर अपेक्षित सफलता नही मिलती है तो सफलता के लिए दूसरी योजना भी प्लान बी भी जेहन में रखना चाहिए। यह प्लान सरकारी क्षेत्रा के अलावा अन्य क्षेत्रा में अपनी योग्यता का लोहा मनवाकर हासिल किया जाना चाहिए। प्रत्येक प्रतिभागी को अपने व्यक्तिगत गुणों कमियों के आधार पर अपने कैरियर की वह दिशा निर्धारित करनी चाहिए जिसमें उसकों खुशी प्राप्त हो सके। उन्होंने जापान की कार्य संस्कृति का उदाहरण देते हुए कहा कि मेहनत, विनम्रता, धरातल से जुड़ाव तथा समभाव सफलता के लिए नए मार्ग प्रशस्त करता है। कोई काम छोटा अथवा बड़ा नही होता है हमे संर्कींण विचारधारा से उपर उठकर देश और समाज के लिए योगदान समझकर कार्य करना चाहिए।

श्री गोयल ने कहा कि उद्यमशीलता के क्षेत्रा में नया व्यवसाय आरम्भ करने वाले परम्परागत व्यवसायियों से आगे निकल रहे है। अनगिनत क्षेत्रा अच्छे कार्य करने वालों की कमी से जुझ रहे है।

पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीन दीप बल्लग्गन ने प्रतिभागियों से कहा कि नियमित अध्ययन से ही सफलता प्राप्त हो सकती है। समर्पण के साथ वर्षभर 10 घण्टे का अध्ययन प्रतियोगी परीक्षा में सफलता की दर बढ़ा देते है। परीक्षा के विभिन्न चरणांे के अनुसार योजना बनाकर तैयारी करनी चाहिए। अध्ययन के दौरान सामने आने वाली चुनौतियों को पहचान कर योजनाबद्ध तरीके से उनका सामना करें। उन्होंने विद्यार्थियों के लिए कैरियर काउंसलिंग की आवश्यकता बतायी।

पुरोहित कलासेज के श्री बी.आर.पुरोहित ने कहा कि सरकारी सेवाओं में चयन के लिए उत्तरोत्तर प्रतिसपर्धा बढ़ रही है। उचित मार्गदर्शन से परीक्षा में सफलता शीघ्र प्राप्त हो जाती है।

इस अवसर पर राजस्थान पत्रिका के शाखा प्रबंधक श्री चन्द्रपाल सिंह ने आभार जताया, कार्यक्रम का संचालन श्री दिलीप शर्मा ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें