गुरुवार, 9 जून 2016

अजमेर लो फ्लोर बसों में बिना टिकट पर लगेगा जुर्माना



अजमेर लो फ्लोर बसों में बिना टिकट पर लगेगा जुर्माना

टिकट लेना होगी यात्राी की जिम्मेदारी घाटे से उबारने के लिए होंगे विशेष प्रयास



अजमेर 09 जून। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने अजमेर पुष्कर सिटी बस लिमिटेड द्वारा संचालित लो फ्लोर सिटी बसों में बिना टिकट पाए जाने पर यात्रियों से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लो फ्लोर बसों में यात्रा करने पर टिकट लेना यात्रियों की जिम्मेदारी होगी। निर्धारित बस स्टैण्ड पर उतरने वाले यात्रियों के टिकट की जांच उड़न दस्ते द्वारा की जाएगी। बेटिकट पाए जाने की स्थिति में मौके पर ही किराया राशि के अलावा 50 रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। मौके पर जुर्माना नहीं देने वालों के विरूद्ध प्रकरण बनाकर कार्यवाही की जाएगी।




श्री गोयल ने जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन (जेएलएनयूआरएम) के अन्तर्गत शुरू की गई लो फ्लोर बसों की अजमेर पुष्कर सिटी बस लिमिटेड कम्पनी को नियमानुसार संचालित करने के निर्देश प्रदान किए। इसके लिए चार्टड अकाउंटेंट एंव कम्पनी सचिव की सेवाए ली जाएगी।




लो फ्लोर सिटी बसों में बूनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान राज्य परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बसों की सामान्य मरम्मत करने के लिए भी कहा गया। बसों की फिटनेस रिपोर्ट के लिए जिला परिवहन अधिकारी, पुलिस, रोड़वेज एवं एमटीओ के संयुक्त दल द्वारा शीघ्र ही निरीक्षण किया जाएगा।




लो फ्लोर के बसों के संचालन को घाटे से उबारने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। शहर में संचालित सिटी बसों के मार्गों पर लो फ्लोर बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। मानवीय संसाधनों का बेहतरीन उपयोग किया जाएगा। चालकों, परिचालकों तथा अन्य मदों में होने वाले खर्चे को कम किया जाएगा। शहर की यातायात व्यवस्था को सुढृढ़ करने के प्रयासों के अन्तर्गत क्षेत्राीय परिवहन अधिकारी प्राईवेट बस आॅनर्स एसोशियसन के साथ तीन दिवस में बैठक कर अजमेर शहर में प्रवेश करने वाले बड़े यात्राी वाहनों को निर्धारित स्थानों पर ही खड़ा करने के लिए पाबंद करेंगे। इन्हें रोकने के लिए मुख्य मार्गों पर चैक पोस्ट लगाई जाएगी। मोटर विहकल एक्ट के अन्तर्गत बड़े यात्राी वाहनों का प्रवेश शहर में प्रतिबंधित किया जाएगा।




बैठक में नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने शहर की आवश्यकता के अनुरूप छोटी लो फ्लोर गाड़ी की आवश्यकता बतायी। उन्होंने कहा कि भविष्य में शहर की सड़कों के लिए उपयुक्त छोटी बसों को ही खरीदने के लिए प्राथमिकता दी जाए।




इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राधेश्याम मीना, नगर निगम उपायुक्त श्रीमती सीमा शर्मा, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्य प्रबंधक श्री तेजकरण टाक, अजमेर विकास प्राधिकरण के अधीक्षण अभियंता श्री रमेश माथुर एवं जिला परिवहन अधिकारी श्री भगवान कर्मचन्दानी उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें