गुरुवार, 16 जून 2016

अजमेर,पीआईबी का क्षेत्राीय मीडिया सम्मेलन ‘वार्तालाप’ कल अजमेर में



अजमेर,पीआईबी का क्षेत्राीय मीडिया सम्मेलन ‘वार्तालाप’ कल अजमेर में
ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना प्रसार बढाने एवं ग्रामीण विकास में क्षेत्राीय संवाददाताओं/अंशकालिक

पत्राकारों का सहयोग लेने की अभिनव पहल

अजमेर, 16 जून। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्रा सूचना कार्यालय, जयपुर की ओर से एक दिवसीय क्षेत्राीय मीडिया सम्मेलन ‘वार्तालाप’ शुक्रवार, दिनांक 17 जून, 2016 को मूल चंद इंडौर स्टेडियम, अजमेर में आयोजित किया जा रहा है।इस सम्मेलन में विभिन्न समाचारपत्रों एवं समाचार चैनलों से जुड़े अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के क्षेत्राीय संवाददाता/अंशकालिक पत्राकार भाग लेंगे। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना प्रसार बढाने, ग्रामीण विकास में क्षेत्राीय संवाददाताओं/अंशकालिक पत्राकारों का सहयोग लेने एवं उनकी क्षमता संवर्धन के उद्देश्य से पत्रा सूचना कार्यालय की ओर से ऐसे सम्मेलन आयोजित करने की पहल पत्रा सूचना कार्यालय, जयपुर से की गई थी, जिसके फलस्वरूप अब देशभर में ऐसे सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है।




‘ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सूचना प्रसार’ विषय पर आयोजित इस सम्मेलन में विचार-विमर्श किया जाएगा कि पत्रा सूचना कार्यालय किस प्रकार सुदूर ग्रामीण इलाकों के पत्राकारों को बेहतर तरीके से सूचनाएं संप्रेषित कर सकता है एवं उनके क्षमता संबर्धन में किस प्रकार सहभागी बन सकता है। जिससे सुदूर ग्रामीण इलाकों में कार्य कर रहे क्षेत्रीय संवाददाता/अंशकालिक पत्राकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सूचना प्रसार में अपने कौशल का उपयोग कर देश की प्रगति में भागीदार बन सकें।

पत्रा सूचना कार्यालय की निदेशक श्रीमती प्रज्ञा पालीवाल गौड़ ने बताया कि सम्मेलन में उद्घाटन सत्रा के अतिरिक्त तीन तकनीकी सत्रा- प्रथम तकनीकी सत्रा ‘पीआईबी एवं मीडिया के बीच समन्वय’ विषय पर आयोजित होगा, जबकि द्वितीय तकनीकी सत्रा ’सरकार के दो वर्ष: केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाएं’ विषय पर केन्द्रित होगा, वहीं तृतीय तकनीकी सत्रा ’स्वच्छ भारत व कौशल विकास योजना’ विषय पर होगा। इन सत्रों में वरिष्ठ पत्राकारों के अतिरिक्त सरकारी प्रभारी अधिकारी योजनााओं की जानकारी देंगे ।

श्रीमती गौड़ ने बताया कि लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ के रूप मंे मीडिया देष के विकास में सक्रिय भागीदारी निभाता रहा है और इसमें ग्रामीण क्षेत्रा के पत्राकारों की अहम भूमिका है। लेकिन मीडिया की व्यापकता के बावजूद अभी भी ग्रामीण इलाकों में बहुत से लोग सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ इसलिए नहीं ले पाते क्योंकि उन्हें योजनाओं की पूर्ण जानकारी नहीं मिलती है। इसके लिए देश के ग्रामीण इलाकों में सूचनाओं का प्रसार बढाने की आवष्यकता है। पत्रा सूचना कार्यालय ने इसी उद्देश्य के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के क्षेत्रीय संवादाताओं एवं अंषकालिक पत्रकारों से इन सम्ममेलनों के जरिए विचार-विमर्श करने, उनका क्षमता संबर्धन कर उन्हें विकास की सतत प्रकिया में भागीदार बनाने की पहल की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें