रविवार, 13 दिसंबर 2015

नई दिल्ली।बड़ी खबर: केयर्न इंडिया ने की राजस्थान ब्लॉक्स में 72 करोड़ डॉलर निवेश की घोषणा



नई दिल्ली।बड़ी खबर: केयर्न इंडिया ने की राजस्थान ब्लॉक्स में 72 करोड़ डॉलर निवेश की घोषणा

राज्य की वसुंधरा सरकार के मौजूदा कार्यकाल के दो साल पूरा होने के जश्न के बीच प्रदेश को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। केयर्न इंडिया ने उन्नत तकनीक के ज़रिए राजस्थान ब्लॉक में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के लिए 72 करोड़ डॉलर के निवेश से दुनिया के सबसे बड़े इनहैंस्ड ऑयल रिकवरी (ईओआर) कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है।



निजी क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी तेल एवं गैस उत्खनन और उत्पादक कंपनी केयर्न इस ईओआर कार्यक्रम के तहत राजस्थान के बाड़मेर स्थित मंगला तेल एवं गैस क्षेत्र के ईओआर के लिए 52 करोड़ डॉलर और भाग्यम में 20 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। केयर्न कंपनी की ये अब तक की सबसे सबसे बड़ी योजना है।



इसके अंतर्गत वर्ष 2016 तक 100 ऐप्रेजल कुओं और 350 डेवलपमेंट कुओं का काम पूरा किया जाएगा। वर्तमान में मंगला में ईओआर की पायलट परियोजना चल रही है।







कंपनी का कहना है कि वर्ष 2004 में मंगला तेल एवं गैस क्षेत्र की खोज की गई और तब से लगातार बढ़ते हुए इस वित्त वर्ष में देश के कुल कच्चा तेल उत्पादन में उसके राजस्थान ब्लॉक की हिस्सेदारी 23 प्रतिशत पर पहुंच गई है।



कंपनी अधिकारियों का कहना है कि पॉलीमर फ्लडिंग तकनीक के जरिये ईओआर के तहत पुराने या आरक्षित कुओं से तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी की जा रही है। मंगला क्षेत्र में इस तकनीक का इस्तेमाल करने से यहां के क्रूड उत्पादन में 11 प्रतिशत अतिरिक्त की बढ़ोतरी हुई है।







कंपनी ने कहा कि भाग्यम ईओआर के लिए इंजीनियरिंग एवं डिजाइन के ऑर्डर दिये जा चुके हैं और फिलहाल यह शुरुआती चरण में है। संयुक्त उपक्रम साझेदार की तरफ से क्षेत्र विकास योजना (एफडीपी) की स्वीकृति मिलने पर यहां खुदाई एवं अन्य कार्यों के लिए ठेके दिये जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें