सोमवार, 23 दिसंबर 2013

धूमधाम से मनाया क्षत्रिय युवक संघ का स्थापना दिवस


धूमधाम से मनाया क्षत्रिय युवक संघ का स्थापना दिवस

जैसलमेर



क्षत्रिय युवक संघ का 68वां स्थापना दिवस जवाहिर राजपूत छात्रावास में रविवार को समारोहपूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलाचरण व दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। जितेन्द्र सिंह ने संघ प्रमुख की ओर से प्रेषित नववर्ष संदेश दिया। मंडल प्रमुख शेरसिंह व शाखा प्रमुख जसवंत सिंह ने सहगान प्रस्तुत किए। समाज के सचिव सवाईसिंह देवडा ने कहा कि समाज को अपने गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेकर वर्तमान को सुंदर बनाना होगा। संघ का कारवां 68 वर्षों से बढ़ता हुआ समाज में जाग्रति की लौ जगा रहा है। तन सिंह जी के साहित्य से प्रेरणा लेकर हमें उन्नति की ओर अग्रसर होना है। उन्होंने बताया कि हमें सुसभ्य व चरित्रवान बनकर पतनोन्मुख समाज को उत्कर्ष की ओर ले जाना होगा। छात्रावास अधीक्षक जयसिंह ने शायराना अंदाज में संबोधित करते हुए कहा कि में एकजुट होकर समाज रूपी भवन को भव्य बनाना है। कार्यक्रम का संचालन विद्यार्थी प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष महेन्द्र सिंह छायण ने किया। जलपान की व्यवस्था बाबूसिंह ने की। कार्यक्रम में भगवानसिंह, पूंजराजसिंह, प्रेमसिंह, सरदार सिंह, नरपतसिंह, खेतसिंह, पुष्पेंद्रसिंह, हेमसिंह, चंदनसिंह, दशरथसिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

रामगढ़. क्षत्रिय युवक संघ का 68 वां स्थापना दिवस प्रांत प्रमुख बाबूसिंह बैरसियाला के सान्निध्य में समारोह पूर्वक मनाया गया। कस्बे के राजपूत छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलाचरण व ध्वजारोहण के साथ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रांत प्रमुख बाबूसिंह ने तामसिक मनोवृत्ति को त्याग कर देवत्व प्राप्त करने की सीख देते हुए तन सिंह द्वारा स्थापित क्षत्रिय युवक संघ के कार्यक्रमों में भाग लेकर ईश्वरीय मार्ग पर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि क्षत्रिय युवक संघ पिछले 68 वर्षों से लोक संग्रह एवं व्यक्तिगत निर्माण का कार्य कर रहा है। गोरधन सिंह अर्जुना ने दंपति शिविर में बिताए संस्मरण बताए और कहा कि क्षत्रिय युवक संघ लोक संग्रहण का कार्य कर रहा है। रेवंतसिंह झिनझिनयाली ने चलता रहे मेरा संघ शीर्षक से सहगान प्रस्तुत किया और कहा कि प्रत्येक गांव में अधिक से अधिक शाखा लगाई जाए। पदमसिंह रामगढ़ ने संघ प्रमुख भगवानसिंह रोलसाहबसर का नव वर्ष संदेश वाचन करते हुए कहा कि आज विश्व में संस्कृतियों का हास हो रहा है। इसलिए हमें क्षत्रिय युवक संघ के माध्यम से अपने जीवन में सात्विक भावों का अनुसरण करना चाहिए। कार्यक्रम में हाकमसिंह देवड़ा, चतुरसिंह म्याजलार, अनोपसिंह सोनू, लख सिंह आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

फलसूंड. क्षत्रिय युवक संघ का स्थापना दिवस फलसूंड क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर विधायक शैतानसिंह राठौड़, सांवल सिंह सनावड़ा उपस्थित थे। विधायक राठौड़ ने कहा कि संघ के संस्थापक तन सिंह के मार्ग पर चलना चाहिए। ताकि क्षत्रीय अपने कर्तव्य को पहचाने। उन्होंने संस्थापक के जीवन चरित्र के बारे में विचार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने क्षत्रिय को छत्तीस कौम को साथ में लेकर न्याय के पक्ष में रहने की बात कही। बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए नशा प्रवृत्ति से दूर रहने की बात कही। सांवल सिंह सनावड़ा ने सभी क्षत्रियों को संगठित होकर चलना चाहिए, ताकि सभी कौमों को संरक्षण मिल सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में क्षत्रिय कर्तव्यों से भ्रमित हो रहा है। जिसका नुकसान सभी राजपूत समूह को हो रहा है। इस अवसर पर पूर्व सरपंच हुकम सिंह, उदयसिंह, रतनसिंह, खेतसिंह, हाथीसिंह, कालू सिंह, आनंद सिंह, बाबूसिंह, दानसिंह सहित फलसूंड, भुर्जगढ़, मानासर, रावतपुरा, स्वामीजी की ढाणी, नेतासर, दांतल, झलोड़ा, भीखोड़ाई, बलाड़, राजमथाई सहित आस-पास के गांवों के सभी क्षत्रीय युवक संघ के स्वयंसेवक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें