शनिवार, 22 दिसंबर 2012

अनोखा चोर ...पचपन सुहागरात मना चुका ‘जमाई राजा चोर’

अनोखा चोर ...पचपन सुहागरात मना चुका ‘जमाई राजा चोर’


बाड़मेर: राजस्‍थान के बाड़मेर जिले का जीया बिना शादी के 55 सुहागरात मना चुका है, वो भी जमाई बनकर। शायद आपको आश्चर्य हो रहा हो, मगर यह हकीकत है। बाड़मेर जिले के सिणधरी थाना क्षेत्र के निम्बलकोट गांव का निवासी चालीस वर्षीय जीया राम पूरे क्षेत्र में ‘जमाई राजा चोर’ के नाम से कुख्यात हैं। यह ऐसा चोर है, जो रात के अंधेरे में ग्रामीण अंचलों की ढाणियों में जमाई बन कर पहुंचता। रात में कथित पत्नी के साथ सुहागरात मना कर उसी घर में चोरी कर अलस्‍सुबह भाग जाता।

सिणधरी सहित जिले के विभिन्न थानों में जीया के खिलाफ 18 मुकदमे दर्ज हैं। हाल ही में पुलिस के हत्थे चढ़े जीया राम ने बताया कि उसने पहली वारदात 18 साल की उम्र में की थी। राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह का प्रचलन है। बाल विवाह के बाद गौना होने तक लडकी पीहर ही रहती है। जीया ऐसे घरों का पता करता था, जिन घरों में गौना होना होता था। जीया ऐसी ढाणियों में रात्रि नौ-दस बजे जमाई बन कर पहुंच जाता। ढाणियों में आज भी बिजली नही हैं। ऐसे में जमाई राजा की घर वाले खातिरदारी जमकर करते तथा लडकी को सुहागरात के लिए जमाई के पास भेज देते।

जीया ने बताया कि वह सावधानी रख कर ऐसे घरों का चयन करता, जहां जमाई को शक्ल से कोई ना जानता हो। ग्रामीण अंचलों में आज भी जमाई से घर की महिलाएं नही बोलतीं। जीया ने बताया कि सुहागरात मनाने के बाद घर में ही छोटी-मोटी चोरी कर अलस्‍सुबह भाग जाता। लोक-लाज के चलते लडकी के घर वाले जीया के खिलाफ छेड़छाड़ तथा चोरी का मुकदमा दर्ज करा इतिश्री कर लेते। जीया के खिलाफ 18 मामले दर्ज हैं। जीया ने बताया कि वह कभी पुलिस द्वारा नहीं पकडा गया। अलबता ग्रामीणों ने कई बार उसकी धुनाई जरूर की है। जीया अब चालीस पार है। घर में अपनी मां के साथ अकेला रहता है। जीया को अब अपने किये पर पछतावा हो रहा है।

जीया ने बताया कि उसने कुल 55 वारदातों को अंजाम दिया, 55 युवतियों के साथ सुहागरात मनाई। पूरे क्षेत्र में बदनाम हो जाने के कारण जीया को कोई लडकी नहीं दे रहा। जीया को अब अपने किये पर पछतावा हो रहा है। सिणधरी थानाधिकारी मूलाराम चौधरी ने बताया कि जीया पूरे जिले में जमाई राजा चोर के नाम से बदनाम था। ग्रामीण लोक-लाज के कारण जीया के खिलाफ बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराने की बजाय छेड़छाड़ तथा चोरी के मामले दर्ज कराते थे। उसके खिलाफ इस तरह के 18 मामले दर्ज हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें