रविवार, 2 दिसंबर 2012

सर क्रीक सीमा पर पानी में बाड़ लगाएगा भारत





भारत जल्द ही पाकिस्तान के साथ लगे विवादित सर क्रीक सीमा क्षेत्र में पानी के भीतर बाड़ लगाएगा जो पानी में ही डूबे तारों के सहारे टिकी होगी। कच्छ के रण के दलदली क्षेत्र में 96 किलोमीटर की पट्टी अवैध रूप से सीमापार की गतिविधियों के लिहाज से संवेदनशील है और बीएसएफ के समुद्री कमांडो हर समय यहां हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी पर नजर रखते हैं।

परियोजना से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनेक विकल्पों पर विचार करने के बाद क्षेत्र में हर मौसम के लिए जालनुमा तारों के बॉक्स (गैबियन बॉक्स) लगाने का काम केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) और राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) को सौंपा है। सूत्रों के अनुसार करीब 75 किलोमीटर जलीय क्षेत्र में एनबीसीसी बाड़ लगाएगा और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने शेष इलाके में काम शुरू कर दिया है। ‘गैबियन बॉक्स’ में बड़े पत्थरों को भरकर जलीय क्षेत्र में तली में लगाया जाएगा।

इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि गैबियन बॉक्सों पर बाड़ लगाई जाएगी जिसमें आमतौर पर सभी मौसम में लगने वाले घुमावदार तार और खंभे होंगे। द सर क्रीक क्षेत्र में दलदली जलीय क्षेत्र है और गैबिनय बॉक्स इस भूभाग की कठिनाई के मद्देनजर बेहतर तरीके से काम करेंगे।

‘गैबियन बॉक्स’ बाढ़ के पानी के नियंत्रण के लिए इस्तेमाल होने वाली सामान्य तकनीक है। समुद्र के खारे पानी के प्रभाव से तटीय क्षेत्रों में चट्टानों को टूटने से रोकने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। भारत और पाकिस्तान इस क्षेत्र में समुद्री सीमा विवाद के संबंध में लगातार संपर्क में हैं। सूत्रों के अनुसार बातचीत जारी होने के बावजूद भारत के सुरक्षा हितों के लिहाज से बाड़ लगाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें