मंगलवार, 28 अगस्त 2012

504 दिन से चल रहा सांजटा प्रकरण का धरना समाप्त

504 दिन से चल रहा सांजटा प्रकरण का धरना समाप्त

बाड़मेर घर से बेघर हुए सांजटा के ग्रामीणों का धरना सोमवार को आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। वे बीते 504 दिन से कलेक्ट्री के सामने भूखंडों के पट्टे जारी करने की मांग को लेकर डटे थे। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के बाड़मेर दौरे के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय की ओर से महापड़ाव की चेतावनी देने के बाद प्रशासन में आनन फानन में धरना समाप्त करवा दिया। संवाददाता ने इस प्रकरण को ले कर सोनिया गाँधी को काले झंडे दिखने की खबर प्रकाशित की थी ,जिसके कारन राज्य सरकार और जिला प्रशासन जबरदस्त दबाव में आ गया था .

सांजटा के 33 परिवारों के आशियाने पंचायत प्रशासन ने करीब डेढ़ साल पहले उजाड़ दिए। भूखंडोंं के पट्टे होने के बावजूद इन्हें घर से बेघर कर दिया। इसके बाद बेघर हुए ग्रामीणों ने कलेक्ट्री के सामने धरना शुरू किया। पिछले 504 दिन से विभिन्न मांगों को लेकर धरना चल रहा था। सोमवार को बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन धरना स्थल पर पहुंचे। ग्रामीणों से वार्ता कर समझाइश की। शेष त्नपेज १२

इस दौरान विधायक जैन ने प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में भूखंडो के पट्टे जारी करने का आश्वासन दिया। इस पर धरनार्थी भी राजी हो गए। इस पर विधायक जैन ने उन्हें ज्यूस पिलाकर धरना समाप्त करवा दिया। मुस्लिम इंतजामिया कमेटी के पूर्व सदर असरफ अली ने बताया कि लंबे समय से संघर्ष कर रहे सांजटा के ग्रामीणों ने आश्वासन के बाद धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी। मुस्लिम समुदाय की ओर से महापंचायत बुलाने के निर्णय के बाद प्रशासन ने पीडि़त पक्ष की सुनवाई की। इस मौके पर तहसीलदार बद्रीनारायण विश्नोई, सदर थानाधिकारी लूणसिंह भाटी समेत कई अधिकारी मौजूद थे।
--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें