शुक्रवार, 6 मई 2011

जातीय पंचायत का तुगलकी फरमान जातीय पंचो ने हुका पानी बंद कर दिया


जातीय पंचायत का तुगलकी फरमान जातीय पंचो ने हुका पानी बंद कर दिया


बाड़मेर  राजस्थान के बाड़मेर जिले के नौसर गाँव में समाज के पंचॉ ने दो परिवारों का हुक्का पानी बंद कर दिया है क्योकि इस परिवार वालो ने एक नाबालिग लड़की की शादी जाितय पंचो के कहने पर करने से इनकार कर दिया है १२ गांवो के पंचो ने यह भी फरमान सुना दिया कि अब  नाबालिग शांति को उठा कर ले जाएगे और उसकी शादी पिरजनो की मजी के खिलाफ रामाराम से करने पर उतारू है र्लिहाजा अब शांति ने  पंचॉ के खोफ  से  पढाई छोड़ दी है 
घर का चूल्हा तो रोज  जल रहा हें लेकिन जिन्दगी थमी थमी सी हें राजस्थान के बाड़मेर जिले के नोसर गाव में चेनाराम और उसके ससुराल  वालो के 12 गांवों के  जातीय पंचो ने हुका पानी बंद कर दिया है पीड़ित शांति  का पिता  चेनाराम  के अनुसार  अपनी बेटी शांति का रिश्ता दस साल पहले रामराम के साथ तय किया था लेकिन रामराम ने पाच साल पहले ही अपनी शादी किसी और जाती में कर दी तब मैंने  ने अपनी बेटी का रिश्ता तोड़ दिया था दो माह पहले रामराम की पत्नी की मोत हो गई तो रामराम और उसके परिवार वालो ने 12 गांवों के पंचो को 27 अप्रैल को इकठा किया और कहा कि मेरी सगाई शांति से हो रखी है और उसके पिता चेनराम अब शादी नहीं कर रहे है इस पंचो ने फरमान सुना दिया कि नाबालिग शांति कि शादी तो रामराम से ही होगी इस पर मैंने अपनी बेटी रिश्ता करने से पंचायत में मना कर दिया तो मेरे और मेरे ससुराल वालो का हुका पानी बंद कर दिया है अगर अब मुझे समाज में वापिस  आना है तो में अपनी दो बेटियों कि शादी पंच जहा  पर कहे वहा करू  और ढाई लाख का जुर्माना भी भरो
 चेनाराम  पीड़ित शांति  का पिता  नाबालिक शांति कि शादी तो रामराम से ही होगी इस पर मैंने अपनी बेटी रिश्ता करने से पंचायत में मना कर दिया तो मेरे और मेरे ससुराल वालो का हुका पानी बंद कर दिया है अगर अब मुझे समाज में वापिस  आना है तो में अपनी दो बेटियों कि शादी पंच जहा  पर कहे वहा करू  और ढाई लाख का जुर्माना भरी द्ध
अब चेनराम के परिवार वालो का हुका पानी बंद होने के बाद जिन्दगी थम सी गई हो शांति के भाई गणेश के अनुसार पंचो ने अब यह फरमान सुना दिया है कि हम शांति को उठा कर ले जाएगे जिसके खोफ से  शांति ने स्कूल छोड़ दी है अब हम खोफ में जी रहे है
इस पुरे मामले में बाड़मेर पुलिस ने मामला दर्ज कर जाच भी कर ली है बायतु  बायतु थानाधिकरीजयराम नेबतायाकि ;चेनराम ने रिपोट पेश की थी और मैंने इस पुरे मामले कि जाँच कीाजाँचमें यह बात सही साबित हुई  है कि चेनराम को समाज से बहिष्कृतकर कर दिया है लिहाजा हमने 19 पंचो के खिलाफ मामल दर्ज करलियाहैतथा उन्हें  तीन चार दिनों में गिरफ्तार कर लिए  जाएगे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें