शनिवार, 21 मई 2011

जिला कलक्टर कुशवाहा ने किया गांवों का सघन दौरा पानी-बिजली और लोक स्वास्थ्य सेवाओं की सुध ली


जिला कलक्टर कुशवाहा ने किया गांवों का सघन दौरा
पानी-बिजली और लोक स्वास्थ्य सेवाओं की सुध ली
जैसलमेर 21 मई/जिला कलक्टर गिरिराजसिंह कुशवाहा ने गांवों में पानी-बिजली और लोक स्वास्थ्य सेवाओं की पर्याप्त उपलब्धता पर जोर दिया है और क्षेत्राीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे गांवों में जन सुविधाओं और सेवाओं के प्रति गंभीरता बरतें।
जिला कलक्टर द्वारा शनिवार को मोहनगढ़ स्थित वन क्षेत्रा का भ्रमण किया गया तथा वहां  पर वनारोपण कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने वन अधिकारियों को फलदार पौधे रोपित करने एवं पंचायत को पौधे देने के निर्देश दिये ताकि संबंधित  पंचायत  की आय में वृद्धि हो सके। भ्रमण के समय ग्राम पंचायत मोहनगढ़, ए.टी.एफ. एवं वनविभाग के  अधिकारी साथ में थे।
जिला कलक्टर के रेहरूण्ड भ्रमण के दौरान ग्रामीणों द्वारा उन्हें अवगत कराया गया कि यहां पर पीने के पानी एवं बिजली मुख्य समस्या है। सप्ताह में एक बार जलापूर्ति होने की समस्या बतायी। चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि दस दिन में एक बार मोहनगढ़ से चिकित्सा दल को रेहरूण्ड भेज कर ग्रामीणजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर गिरिराजसिंह कुशवाहा द्वारा शुक्रवार केा जिले के आसदा,  मोहम्मद की ढांणी, देवा ,मंधा रता, राजसिंह की ढांणी, डिग्गा ,मण्डाऊ तथा ईटीफ क्षेत्रा आर्मी क्षेत्रों और अन्य गांवों का सघन भ्रमण किया गया। कुशवाहा के गा्रम आसदा के निरीक्षण के समय ग्रामीणजनों ने उन्हें बताया कि वहां पर पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि दो जी.एल.आर बनी हुई हैं दोनों जी.एल.आर ज्यादा  ऊँचाई पर होने कारण गांव में जलापूर्ति  नहीं हो रही है लोगों ने बताया कि गांव से एक कि.मी दूर स्थित एक नाड़ी स्थित है और वही  ग्रामीणों एवं मवेशियों के लिए पीने का पानी एक मात्रा जल स्रोत  है।
जिला कलक्टर ने इस संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारियों को दूरभाष पर इस खाली जीएलआर में  जलदाय विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे स्वयं मौके पर जाकर पेयजल की सुचारू व्यवस्था सुलभ कराएं।  निरीक्षण के समय शिक्षण व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया तो ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान आसदा विद्यालय में लगभग 50 बच्चे अध्ययनरत हैं। ग्रामीणों ने इस क्षेत्रा में पशुधन में बीमारी होने की सूचना दी।
मोहम्मद की ढांणी के ग्रामीणजनों ने जिला कलक्टर कलक्टर से  ढांणी में स्कूल खोलने की मांग की। इसी प्रकार  उन्होंने देवा स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र  का भी निरीक्षण किया।  इस दौरान ग्रामसेवक एवं पटवारी उपस्थित मिले।  अवलोकन के समय  इस भवन पर पत्थर पटिट्याँ लगाई जा चुकी थी।
जिला कलक्टर द्वारा मंधा गांव में उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया गया। वहां ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि ए.एन.एम खींया गांव गई है जबकि आंगनवाड़ी बंद पाई गई। रता गांव के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से गांव को विद्युतीकृत कराने की मांग की गई। राजसिंह की ढांणी के ग्रामीणों ने जिला कलक्टर से गौचर भूमि आरक्षित करवाने की मांग की ताकि मवेशी को पशुआहार सुलभ हो सके।
जिला कलक्टर कुशवाहा ने नेहड़ाई क्षेत्रा का दौरा किया इस दौरान उपस्थ्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया गया तो ए.एन.एम श्रीमती कमलेश उपस्थित पायी गई तथा वहां पर पर्याप्त मात्रा दवाइयों की उपलब्धता थी। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र का भी अवलोकन किया तो वह खुली पाई गई व वहां पर आशा सहयोगिनी श्रीमती कविता उपस्थित मिली नेहड़ाई में राजीवगांधी  सेवा का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण होना पाया गया।
जिला कलक्टर द्वारा डिग्गा गांव भ्रमण के समय ग्रामीणों ने बताया कि वहां पर सप्ताह में एक पानी आता है वह यहां बिजली बार-बार चली जाती है जिससे उन्हें भारी परेशानी हो रही है। एस.बी.एस. 54 आर.डी. से 0 हेड तक रोड़ पूर्णतया क्षतिग्रस्त पायी गई, इसकी  तत्काल मरम्मत कराने की ग्रामीणों ने बात कही जिससे किसानों आवागमन में सुविधा मिल सकेगी। मण्डाऊ भ्रमण के दौरा ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि यहां पर भी पीने के पानी की ज्यादा समस्या है पानी सात दिन में एक बार आता है। जिला कलक्टर को ग्रामवासियों ने बताया कि मण्डाऊ में अध्यापक बच्चों को  समय पर शिक्षण कार्य नहीं करवा रहा है इसके स्थान पर जिला कलक्टर ने अन्य अध्यापक को लगाने के निर्देश दिये। इन समस्याओं के बारे में जिला कलक्टर ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को समुचित दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर द्वारा मोहनगढ़ निरीक्षण के समय कर्नल मेहता के साथ में भ्रमण कर पर्यावरण क्षेत्रा की दोनों साईडों में लगे पौधारोपण का अवलोकन किया गया।  जिला कलक्टर के शुक्रवार केा उक्त ग्राम्यांचलों के भ्रमण के दौरान उपवन संरक्षक एम.एल.सोनल एवं अन्य अधिकारी साथ में थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें