बुधवार, 4 मई 2011

समस्याओं के समाधान की राह ने दिया ग्रामीणों को दिली सुकूनजिला कलक्टर गिरिराजसिंह कुशवाहा ने


जिला कलक्टर की चाँधन में रात्रि चौपाल खूब जमी,

समस्याओं के समाधान की राह ने दिया ग्रामीणों को दिली सुकून
      जैसलमेर, 4 मई/जिला कलक्टर गिरिराजसिंह कुशवाहा की चाँधन गांव में रात्रि चौपाल खूब जमी और ग्राम्य समस्याओं का हाथों हाथ समाधान पाने के साथ ही ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी पायी।

      जिला कलक्टर की चौपाल में ग्रामीणों ने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जिला कलक्टर से खुलकर चर्चा की। जिला कलक्टर ने सभी समस्याओं को तसल्ली से सुना और ठोस कार्यवाही तथा निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कई मामलों में त्वरित समाधान किया।

      रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा चांधन से जेठा तक 4 किलोमीटर सड़क बनवाई जाने की मांग करने पर जिला कलक्टर ने सड़क निर्माण का आष्वासन दिया। ग्रामीणों द्वारा ग्राम चांधन में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ट्रोमा सेन्टर बनाये जाने की मांग की गई जिस पर तहसीलदार, जैसलमेर को केन्द्र हेतु भूमि आरक्षित करने के निर्देष दिये गये।

      ग्राम सोजिया के ग्रामीणों द्वारा पानी की समस्या के समाधान की मांग करने पर अधीक्षण अभियन्ता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को समाधान करने के निर्देष दिये गये। ग्राम सूजिया के श्री अलारख विकलांग होने के कारण आर्थिक सहायता एवं बी.पी.एल. में नाम जुड़वाये जाने की मांग की गई जिस पर बीपीएल में नाम जुड़वाने हेतु नियमानुसार प्रक्रिया पूरी करने के निर्देष दिये गये।

      गांव चांधन में कृषि जिन्स के लिये गोदाम निर्माण के लिये नाबार्ड योजना में लाभान्वित करने के निर्देष दिये गये। ग्रामीणों की मांग पर हायर सैकण्डरी परीक्षा केन्द्र बनाये जाने के सम्बन्ध में पूर्ण रिपोर्ट भिजवाने हेतु जिला षिक्षा अधिकारी, माध्यमिक को निर्देष दिये गये।

      करमों की ढाणी से चांधन तक सड़क मरम्मत की मांग किये जाने पर अधीक्षण अभियन्ता, सा.नि.वि. को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये। यह भी निर्देष दिये गये कि 1996 से यह सड़क क्यों नहीं बनी इसकी सूचना भेजी जाये।

      चांधन गांव में मास्टर प्लान बनाये की मांग किये जाने पर ग्रामसेवक को विकास अधिकारी से चर्चा कर मास्टर प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देष दिये गये। ग्रामीणों द्वारा नरेगा कार्यों में कच्चे काम की जगह पक्के काम लेने की मांग की गई।

      ग्रामीणों द्वारा मांग की गई कि चांधन में अनुसूचित जाति बस्ती में पीने के पानी की पाईप लाईन गटर पाईप लाईन से जुड़ गई है जिसे अलग करवाई जाए। इस पर अधीक्षण अभियन्ता, जन स्वा. अभि. विभाग को पाईप लाईन दुरूस्त करने के निर्देष दिये गये।

      ग्रामीणों द्वारा मांग की गई कि गांव में निवास कर रहे जोगी, ग्वारिया व भील बस्ती में पाईप लाईन डाली हुई है लेकिन कनेक्षन नहीं दिये गये हं। इस पर अधीक्षण अभियन्ता, जन स्वा. अभि. वि. को को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये।

      ग्रामीणों द्वारा चांधन नदी पर बांध बनाने का आग्रह किया गया जिस पर भू जल विभाग को चांधन नदी में नलकूपों से रिचार्ज के प्रस्ताव बनाने के निर्देष दिये गये। ग्रामीणों द्वारा शमषानघाट के लिये जमीन आरक्षित करने का भी आग्रह किया गया। ग्रामीणों द्वारा सूचना के अधिकार के तहत सभी विभागों के आगे सूचना के अधिकार के प्रभारियों की सूचना के बोर्ड लगाये जाने की मांग किये जाने पर सभी विभागों को ये सूचना बोर्ड पर लगाये जाने के निर्देष दिये गये।

      ग्रामीणों द्वारा शराब की दुकान 8 बजे के बाद खुली रहने की षिकायत की गई। ग्रामीणों द्वारा डेयरी दूध की रेट बढ़ाने की भी मांग की गई। ग्रामीणों द्वारा चांधन में बुलशेड की स्थापना किये जाने की मांग की गई जिस पर प्रभारी, भू जल वैज्ञानिक को चांधन प्रभारी से चर्चा कर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देष दिये।

      ग्रामीणों द्वारा मांग की गई कि मलूकों की ढाणी में राजीव गांधी पाठषाला बंद कर दी गई है जिसे चालू करवाया जाए। इस पर जिला षिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये।

      राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, सगरा का निरीक्षण करने पर प्रधानाध्यापक राचूराम ने बताया कि विद्यालय में 106 छात्र/छात्राएं नामांकित हैं तथा कुल 4 अध्यापक कार्यरत हैं।

      ग्रामीणों द्वारा मांग की गई कि सगरा गांव में मानव रहित रेल्वे फाटक बना हुआ था जिसे बंद कर दिया गया है जिससे ग्रामीणों को आने-जाने में परेषानी हो रही है तथा जो पुल बन रहा है वह छोटा है जिसे बड़ा बनाये जाने की मांग की गई। ग्रामीणों द्वारा मांग की गई कि गांव के बीचों-बीच से पानी की पाईप लाईन जा रही है जिससे एक सार्वजनिक नल गांव में लगाया जाये।

---000---

जिला कलक्टर ने किया ग्राम्यांचलों का निरीक्षण

जैसलमेर, 4 मई/जिला कलक्टर गिरिराजसिंह कुशवाहा ने बुधवार को जैसलमेर जिले के विभिन्न गांवों का दौरा किया और ग्रामीण विकास तथा परिवेशीय हालातों की जमीनी हकीकत जानी।

जिला कलक्टर ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, सांवला का निरीक्षण किया। वहां प्रधानाध्यापक सवाईसिंह ने अवगत करवाया कि विद्यालय में 58 छात्र/छात्रांएं नामांकित हैं तथा कुल 5 अध्यापक कार्यरत हैं।

बालिका उच्च प्राथमिक सांवला के निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापिका श्रीमती तरूणा चौहान द्वारा अवगत करवाया गया कि विद्यालय में 50 छात्राएं नामांकित हैं तथा कुल 4 अध्यापिकाएं कार्यरत हैं जिनमें से 2 अध्यापिकाएं श्रीमती शारदा पुरोहित चांधन में एवं श्रीमती कौषल्या भार्गव खुमानसर विद्यालय में प्रतिनियुक्ति पर है। इस पर जिला कलक्टर ने प्रतिनियुक्ति के बारे में वस्तुस्थिति की जानकारी देने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान सांवला ग्राम के बीचों-बीच सीमेन्ट की पानी के गिरे हुए ओवर हेड टेंक को वहां से हटाकर गांव से बाहर डलवाये जाने के निर्देश दिए गए।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें