मंगलवार, 8 मार्च 2011

गरीब और मेधावी विद्यार्थियों के लिए सीमा सुरक्षा बल की अनूठी पहल


गरीब और मेधावी विद्यार्थियों के लिए सीमा सुरक्षा बल की अनूठी पहल
अगले शिक्षा सत्रा से तनोट माता ट्रस्ट छात्रावृत्ति योजना का सूत्रापात
जेसलमेर, 7 मार्च/शिक्षार्थियों के प्रोत्साहन और मदद के लिए सीमा सुरक्षा बल ने अनूठी पहल की है। इसके अन्तर्गत आगामी शिक्षा सत्रा से तनोट माता ट्रस्ट सीमा सुरक्षा बल की ओर से जैसलमेर जिले के उच्च प्राथमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं के गरीब और मेधावी छात्राछात्राओं के लिए छात्रावृत्ति योजना की शुरूआत की जा रही है।
सीमा सुरक्षा बल जैसलमेर(उत्तर) के उप महानिरीक्षक डॉ. भगवानाराम मेघवाल ने इस महत्वाकांक्षी योजना की विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि छात्रावृत्ति पाने के लिए आवेदन पत्रा आगामी एक जून से 15वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल रामग़/195वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल पोकरण और सीमा सुरक्षा बल के जैसलमेर स्थित क्षेत्राीय मुख्यालय के कार्यालयों से नि:शुल्क प्राप्त किए जा सकेंगे। इन आवेदन पत्राों को पूर्ण रूप से भरकर 15 जुलाई तक जमा करना होगा।
उन्होंने जानकारी दी कि तीन लाख रुपये से अधिक धनराशि की इस योजना में लगभग आधी छात्रावृत्तियाँ छात्राओं के लिए होंगी । इसमें कक्षा 6 से 12वीं तक के अंकों के आधार पर प्रत्येक कक्षा में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों से संबंधित चार विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा। इन्हें प्रति माह पाँच सौ से एक हजार रुपए छात्रावृत्ति दी जाएगी।
इसके अतिरिक्त प्रत्येक कक्षा के टॉपर को एकमुश्त पाँच हजार रुपए प्रोत्साहन स्वरूप दिये जायेंगे । तनोट गाँव की स्कूल से प्रत्येक कक्षा में प्रथम आने वाली छात्रा को दो हजार रुपए धनराशि का प्रोत्साहन दिया जाएगा।
इस बारे में अधिक जानकारी के लिए सीमा सुरक्षा बल क्षेत्राीय कार्यालय जैसलमेरउत्तर में 022992252704/252301 पर संपर्क किया जा सकता है।
सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक डॉ. मेघवाल की ओर से जिले की विभिन्न शिक्षण/प्रशिक्षण/तकनीकि संस्थाओं को इस बारे में जानकारी भिजवाते हुए सभी पात्रा बच्चों तक यह जानकारी पहुंचाने का आग्रह किया गया है ताकि मेधावी और गरीब बच्चों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।
--000----
जिला कलक्टर ने सीमावर्ती गांवों का दौरा कर ग्राम्य लोक जीवन की हकीकत जानी
जैसलमेर, 7 मार्च/ जिला कलक्टर श्री गिरिराजसिंह कुशवाहा ने ग्रामीण क्षेत्राों में सभी सरकारी सुविधाएं और व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि ग्रामीण क्षेत्राों में कार्यरत राज्यकर्मियों का दायित्व है कि वे अपने क्षेत्रा से संबंधित समस्याओं के त्वरित निस्तारण के प्रति गंभीर रहते हुए ग्रामीणों को हरसंभव मदद करें। ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के साथ ही उनके भले की योजनाओं की जानकारी देना और उनकी समस्याओं के जल्द से जल्द निपटारे की कार्यवाही करना भी राजकीय दायित्व में आता है।
जिला कलक्टर ने जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्राों के दौरे में विभिन्न राजकीय संस्थाओं को देखा तथा क्षेत्राीय विकास के लिए किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया।
जिला कलक्टर ने घंटियाली, तनोट एवं किशनग़ गांवों में भ्रमण किया और स्थानीय ग्रामीणों से मुखातिब होते हुए ग्रामीण समस्याओं तथा ग्राम्य जन जीवन के मौजूदा हालातों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने घंटियाली में ग्रामीणों द्वारा मन्दिर में बीएडीपी योजना में सोलर लाईट लगावाने के आग्रह पर कार्यवाही का आश्वासन दिया।
श्री कुशवाहा ने तनोट में बीएडीपी योजना में निर्मित चिकित्सालय का अवलोकन किया और पार्किंग स्थल को पीले पत्थरों से बनाए जाने को कहा। जिला कलक्टर ने मन्दिर की चारदीवारी के निर्माण को भी देखा।
जिला कलक्टर ने किशनग़ में विद्यालय की चारदीवारी के काम को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए और कहा कि स्वीकृतिशुदा कार्य की अब तक नींव तक नहीं खोदे जाने पर नाराजगी जाहिर की। मौके पर सिर्फ चार गाड़ी पत्थर ही डाले हुए पाए गए। ग्रामीणों द्वारा विद्यालय में शिक्षक श्री आईदानसिंह की अनियमित उपस्थिति पर उन्होंने सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने इस दौरान ग्रामीण क्षेत्राों में पानीबिजली, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा आदि पर ग्रामीणों से खुलकर चर्चा की और ग्राम्य लोक जीवन की हकीकत से रूबरू हुए।
--000---
श्री जवाहिर चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाएं श्री कुशवाहा
राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में दिए निर्देश
जैसलमेर, 7 मार्च/जिला कलक्टर श्री गिरिराजसिंह कुशवाहा ने जैसलमेर जिला मुख्यालय स्थित श्री जवाहिर राजकीय चिकित्सालय की तमाम व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने और साफसफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि संसाधनों, सेवाओं और सुविधाओं की दृष्टि से अस्पताल को हर दृष्टि से आदर्श स्वरूप दिए जाने के लिए गंभीरतापूर्वक एवं योजनाबद्ध ंग से प्रयास करें।
जिला कलक्टर ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में चिकित्सालय से संबंधित मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए। बैठक में जिला प्रमुख श्री अब्दुला फकीर सहित अधिकारियों ने चिकित्सालय की सेवाओं को सुदृ़ बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि चिकित्सालय से संबंधित जो काम सौंपे गए हैं उन्हें व्यवस्थित तरीके से शीघ्र पूर्ण करें और चिकित्सालय के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
ठेकेदार को दें नोटिस
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था के पर्याप्त नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की और इस बारे में संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करने और दुबारा टैण्डर किए जाने के निर्देश प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि चिकित्सालय की व्यवस्थाओं और साफसफाई के लिए अधिकारियों द्वारा नियमित भ्रमण एवं अवलोकन की व्यवस्था की जाएगी।
लपकों पर लगाएं अंकुश
जिला कलक्टर ने गर्मी के मौसम को देखते हुए अस्पताल में पंखों और कूलरों की उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सभी तैयारियां कर रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अस्पताल में लपकों पर पूरा अंकुश लगाने के लिए सख्त से सख्त कार्यवाही किए जाने को कहा। पैदल आने वालों के लिए अस्पताल प्रवेश की दृष्टि से लघु घुमावदार वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।
मेडिकल दुकानों की जांच का दौर नियमित रहे
जिला कलक्टर ने अस्पताल में सहकारी दवाघर से उपयुक्त कीमत में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए नकली एवं अवधिपार दवाइयां रखने वाले मेडिकल स्टोर्स के खिलाफ सख्त जांच के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए हर माह औषधि निरीक्षक को पाबंद किया जाना चाहिए।
भामाशाहों का सहयोग लिया जाएगा
जिला कलक्टर श्री कुशवाहा ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुधारने तथा संसाधनों और मरीजों के लिए सेवाओं में ब़ोतरी के लिए उच्च व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, कंपनियों, जन प्रतिनिधियों तथा दानदाता भामाशाहों को प्रेरित कर इनका सहयोग लिए जाने पर जोर दिया और बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन जल्द ही सभी संबंधित प्रतिनिधियों की बैठक बुलाएगा। इसमें अस्पताल की एकएक सुविधा पर चर्चा की जाएगी तथा ये सुविधाएं और वार्ड बेहतर रखरखाव और सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए इनकी जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी।
जिला कलक्टर ने जिले के सभी भामाशाहों से अपील की है कि वे अस्पताल विकास और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए खुले मन से आगे आएं और मरीजों की सेवा का पुण्य कमाने में भागीदार बनें।
अस्पताल के इर्दगिर्द स्वच्छ परिवेश रहे
जिला कलक्टर ने अस्पताल के आसपास के क्षेत्रा में स्वच्छता पर जोर दिया और नगरपालिका को निर्देश दिए कि नाले की व्यवस्था ठीक करने के साथ ही यह अच्छी तरह सुनिश्चित करे कि चिकित्सालय के समीपवर्ती इलाकों में गंदगी और कीचड़ आदि न रहे। क्षेत्रा की नियमित साफसफाई के लिए गंभीरतापूर्वक प्रयास किए जाएं।
जिलाप्रमुख ने आम मरीजों के हितों पर ध्यान देने को कहा
जिला प्रमुख श्री अब्दुला फकीर ने चिकित्सालय की सेवाओं को आम मरीजों के लिए सुगम और बेहतर बनाने के लिए सभी उपायों को अमल में लाने के निर्देश चिकित्सालय प्रबन्धन को दिए गए और कहा कि इसके लिए सभी स्तरों पर ठोस कार्यवाही की जानी चाहिए। तभी सकारात्मक परिणाम सामने आ सकते हैं।
बैठक में एमआरएस की तमाम गतिविधियों पर बिन्दुवार चर्चा की गई और यथोचित दिशानिर्देश जिला कलक्टर द्वारा दिए गए। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.डी. खिंची ने एमआरएस से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की। बैठक में जिला कोषाधिकारी श्री देवकृष्ण पंवार, नगरपालिका आयुक्त श्री मूलाराम लोहिया, आरयूआईडीपी के अधिशासी अभियंता श्री महेन्द्रसिंह पंवार, सहायक अभियंता श्री जे.आर. गर्ग आदि ने विचार व्यक्त किए।
--000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें