शनिवार, 12 मार्च 2011

बेटियों की होगी ढूंढ, बजेगी थाली


बेटियों की होगी ढूंढ, बजेगी थाली 

बाड़मेर। बेटियों के प्रति लगाव बढ़ाने एवं बेटे-बेटी के फर्क को दूर करने के उद्देश्य से इस बार चिकित्सा विभाग के मार्फत जिला प्रशासन बेटियों का ढूंढ संस्कार करवाएगा। बेटी के जन्म पर प्रशासन की ओर से परिवार को बधाई दी जाएगी और यथा संभव बेटी के जन्म पर भी थाली बजाई जाएगी।
 जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि बेटे बेटी में भेद खत्म करना और कन्याभ्रूण के प्रति संवेदनशीलता जरूरी है। सीमावर्ती जिले में लिंगानुपात की स्थिति में काफी अंतर है। इसके लिए जरूरी है कि इस भेद को खत्म करने का माहौल तैयार किया जाए। इसके लिए अब इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें बेटी के जन्म की खुशियां परिवार और समाज में सामने आए। इसकी शुरूआत होली से की जाएगी।  होली पर बेटों की ढूंढ का कार्यक्रम होता है।
बेटियों के लिए यह उत्सव नहीं मनाया जाता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अघिकारी को निर्देश दिए है कि होली पर सामूहिक ढूंढ का उत्सव रखा जाए। इसमें बाड़मेर शहर मे इस वर्ष में जन्म लेने वाली बेटियों को आमंत्रित किया जाएगा। स्वास्थ्य भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में बेटियों की ढूंढ की रस्म की जाएगी। साथ ही संदेश दिया जाएगा कि बेटे बेटी में फर्क नहीं रखा जाए।
बधाई देने की योजना तय करेंगे
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के चिकित्सा प्रभारियों को ऎसे कार्ड दिए जाएंगे जिसमें बेटी के जन्म पर संबंघित को बधाई दी जाए। जिला कलक्टर, जिला प्रमुख, नगरपालिका अध्यक्ष सहित अन्य की तरफ से मिलने वाली इस बधाई से बेटी का जन्म होने पर भी परिवार में एक माहौल तैयार होगा।

1 टिप्पणी:

  1. betiyon ki dhoondh to mana loge par jab wo badi hogi tab kya uski asmita ko surakshit rakh paane ki guarantee hai? abhi mahila divas k din hi desh ki rajdhaani mein radhika tanwar ki kroor hatya hui,priydarshini mattu, aruna shaanbagh, jesica lal,ye bhi to kisi ki betiyaan thi ?

    जवाब देंहटाएं