शनिवार, 25 जुलाई 2020

जैसलमेर - नगर परिषद के पार्षदों की कोरोना बचाव जागरुकता संगोष्ठी

जैसलमेर - नगर परिषद के पार्षदों की कोरोना बचाव जागरुकता संगोष्ठी

पार्षदों ने लिया कोरोना से बचाव व रोकथाम के प्रयासों में तेजी लाने का संकल्प,

जिला कलक्टर एवं एसपी ने किया लोक जागरुकता में समर्पित भागीदारी निभाने का आह्वान


जैसलमेर, 25 जुलाई/कोरोना संक्रमण से जैसलमेर को बचाने तथा इसकी रोकथाम के लिए शहरी जन प्रतिनिधि अपनी पूरी-पूरी समर्पित भागीदारी अदा करेंगे और कोरोना से बचाव की सावधानियों तथा उपायों के बारे में जन-जन को जागरुक करने में अहम् भूमिका का निर्वाह करेंगे।

यह संकल्प जैसलमेर नगर परिषद के पार्षदों ने शनिवार को डीआरडीए हाल में आयोजित कोरोना बचाव जागरुकता संगोष्ठी में व्यक्त किया और कहा कि जैसलमेर शहर में इस दिशा में हर स्तर पर सहभागिता निभाते हुए जिला प्रशासन को सहयोग करते हुए कोरोना से बचाव के अभियान को जन-जन का अपना अभियान बनाएंगे।

संगोष्ठी में नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, नगर परिषद आयुक्त फतेहसिंह मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने कोरोना बचाव से संबंधित सभी प्रकार की सावधानियों के परिपालन के लिए आह्वान किया और कहा कि जैसलमेर शहर में इस दिशा में व्यापक एवं सघन प्रयासों की आवश्यकता है। पार्षदों ने अपने विचार रखते हुए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

एड्वाईजरी पालन के लिए करें जागरुकता संचार

नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने कोरोना से बचाव व रोकथाम को वैयक्तिक जिम्मेदारी एवं सामाजिक फर्ज बताया और कहा कि लोक जागरुकता को अभियान के तौर पर लिए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए उन्होंने सभी पार्षदों से एड्वाइजरी का पूरा-पूरा पालन करते हुए कोरोना से बचाव के लिए शहरवासियों में व्यापक चेतना जगाने और पे्ररणा संचार में जुटने का आह्वान किया।

मोहल्लावार कोरोना वारियर्स चयन करें

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के प्रयासों में जन प्रतिनिधियों की अहम् भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रशासन को भरपूर सहयोग देने के साथ ही जनता को जागरुक करें। जिला कलक्टर ने शहर के वार्डों में मोहल्लावार कोरोना वारियर्स का चयन कर उन्हें सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए और कहा कि पार्षदों की सहभागिता से शहर भर में ऎसा माहौल बनाएं कि शहरवासी आत्मप्रेरित होकर कोरोना बचाव के लिए सभी सावधानियों का पालन करें तथा अन्य सभी को भी इसके लिए प्रेरित करें।

गरीबों को सम्बल के लिए होगा प्रयास

जिला कलक्टर ने जरूरतमन्द गरीबों को खाद्य सुरक्षा का लाभ देने के सुझाव पर  कहा कि इस बारे में विचार किया जाएगा। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि इस संबंध में पात्रता की श्रेणी में आने वाले लोगों का सर्वे कराकर सूचीबद्ध करने का काम कराएं ताकि आने वाले समय में जब भी कोई निर्देश आएं, तब इन लोगों को खाद्य सुरक्षा से जोड़कर लाभान्वित किए जाने की पहल हो सके।

आदर्श माहौल बने तो सब कुछ है संभव

क्षेत्र के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के  लिए पर्यटन और होटल उद्योग की गतिविधियों को फिर से ढर्रे पर लाने के सुझाव पर जिला कलक्टर ने कहा कि क्षेत्रवासी कोरोना से बचाव की सावधानियों व उपायों को सौ फीसदी अपनाने का संकल्प लेते हुए इस मायने में आदर्श माहौल स्थापित करें तो इन संभावनाओं को साकार किया जा सकता  है।

आत्म अनुशासन एवं स्व प्रेरणा का माहौल है जरूरी

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह ने पार्षदों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए आम जन को कोरोना से बचाव के लिए जारी एड्वाइजरी के पालन के लिए प्रेरित करते हुए जन-जन को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रशासन द्वारा हरसंभव समझाईश की जाती रही है लेकिन पार्षदों का जनता से सीधा लगाव होने की वजह से जन-जन में आत्म अनुशासन एवं स्वप्रेरित माहौल को सम्बल प्राप्त होगा और अपना जैसलमेर इस संक्रमण से मुकाबला कर पाएगा।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अब समझाईश के साथ व्यापक लोक जागरुकता पैदा किए जाने की महती आवश्यकता है और इसके लिए सभी को मिलजुलकर सामूहिक प्रयासों को तीव्रतर किए जाने की जरूरत है। अब कोरोना से बचाव की सावधानियों और उपायों के प्रति सतर्क रहते हुए आजीविका संसाधनों व सेवाओं की सुरक्षा की बहुत जरूरी है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए कोरोना से मुक्त रहकर सामाजिक और आर्थिक विकास को सम्बल देना हमारी प्राथमिकता में है ताकि जनजीवन सामान्य रह सके।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने कोविड-19 से संबंधित विभिन्न विषयों तथा बचाव के लिए सावधानियों के बारे में जानकारी दी। संगोष्ठी के अन्त में नगर परिषद आयुक्त फतेहसिंह मीणा ने आभार प्रदर्शन किया।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें