गुरुवार, 4 जून 2020

जालोर कोरोना से तीसरी मौत सांचोर के युवक की पालनपुर में मौत

जालोर कोरोना से तीसरी मौत सांचोर के युवक की पालनपुर में मौत 

सांचौर शहर के जीनगर कॉलोनी निवासी एक 35 वर्षीय युवक की कोरोना से गुजरात के पालनपुर में उपचार के दौरान मौत हो गई। जानकारी के अनुसार युवक का सांचौर में भी सैंपल लिया गया था, लेकिन यहां उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि दो दिन बाद गुजरात के पालनपुर में उसका फिर सैंपल लिया तो वहां पर उसे पॉजिटिव बताया गया। पालनपुर में ही उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। जिले में काेराेना से यह तीसरी माैत है। बताया जाता है कि 7 मई को परिवार के साथ यह युवक मुंबई से आया था। यहां अाकर वह क्वारेंटाइन में रहा, लेकिन क्वारेंटाइन की अवधि खत्म होने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ने पर उसे सांचौर शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। । 1 जून को पालनपुर में युवक का सैंपल लिया तो उसे काेराेना पॉजिटिव बताया गया, लेकिन मंगलवार को उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। इधर, भैंसवाड़ा के कोविड केयर सेंटर में भर्ती 36 और कोरोना मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उनको छुट्टी दे दी गई है। अब जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 28 है। बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच के लिए भेजे गए सैंपल में से 256 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई जिनमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।

मृतक का सांचौर में 30 मई को लिया सैंपल निगेटिव, 1 जून को पालनपुर में पॉजिटिव

युवक की तबीयत खराब होने के बाद 30 मई को सांचौर में सैंपल लिया था, जिसकी मंगलवार काे मिली रिपोर्ट में उसे निगेटिव बताया गया था। 1 जून को जब युवक काे पालनपुर में भर्ती करने के बादा चिकित्सकों ने उसका सैंपल लिया ताे वहां उसे पॉजिटिव बताया गया। इसके बाद मंगलवार सुबह उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत के बाद युवक का पालनपुर में ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। इधर, कोरोना से गुजरात में युवक की मंगलवार को मौत हो गई, जबकि प्रशासन ने उसके मकान की गली तक बंद नहीं कराई। यहां तक कि सांचौर निवासी युवक की मौत होने की जानकारी सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल तक को भी नहीं थी। उन्हाेंने बताया कि यह मामला मेरी जानकारी में नहीं है, पता करता हूं। इस बीच चिकित्सा प्रशासन काे जानकारी मिली ताे बुधवार देर शाम मृतक के निवास वाली गली बंद कराने की तैयारी की जा रही थी।

अाहाेर : काेराेना काे हरा घर लौटे, परिजनाें ने िकया स्वागत

अाहाेर कस्बे के बोटियावास एवं मेघवालों के वास के दो युवकों ने आखिरकार कोरोना को हराकर बुधवार की शाम घर पहुंचने पर परिजनों सहित माेहल्लेवासियों ने ढोल ढमाकों के साथ स्वागत किया। कस्बे के मेघवालों के वास निवासी फूलाराम एवं बोटियावास निवासी रमेश कुमार के मुम्बई से गांव पहुंचने के बाद सैंपल जांच में कोरोना संक्रमित पाए जाने पर प्रशासन द्वारा भैसवाडा स्थित कोविड केयर सेंटर में चिकित्सकों की निगरानी में रखा था। फूलाराम की जांच रिपाेर्ट निगेटिव आने पर बुधवार को उसे डिस्चार्ज किया। जैसे ही फूलाराम अपने माेहल्ले में पहुंचा तो माता जमनादेवी उसकी अारती उतारी तथा परिजनों व माेहल्लेवासियों ने ढोल ढमाकों के साथ तालियां बजाकर उनका स्वागत कर घर में प्रवेश करवाया। इधर, बोटियावास निवासी रमेश कुमार के भी घर पहुंचने पर परिजनों ने खुशी जाहिर की व ग्रामीणाें ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया।

अच्छी खबर : अब केवल जिले में 28 कोरोना एक्टिव केस

जिले में 36 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उनको छुट्टी दे दी गई हैं, वहीं अब केवल 28 कोरोना के एक्टिव केस हैं। सीएमएचओ डॉ. देवल ने बताया कि संदिग्ध व्यक्तियों एवं कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए व्यक्तियों में अब तक कुल 13309 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 11763 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है, वहीं 836 सैंपल की िरपाेर्ट का इंतजार हैं। बुधवार को जिले में 559 टीमों ने 7 हजार 895 घरों का सर्वे कर 27 हजार 173 से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

लापरवाही परिजनों का सैंपल ले रहे हैं

 सांचाैर के वार्ड संख्या 12 स्थित जीनगर कॉलोनी में एक युवक तबीयत बिगड़ने पर शहर के निजी हॉस्पिटल में 28 मई को भर्ती हुआ था। इसकी जानकारी मिलने पर विभाग ने 30 मई को उसका सैंपल लिया था ताे रिपोर्ट निगेटिव आई। बाद में 31 मई को पालनपुर में उसकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव मिली अाैर वहीं इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। परिजनों के सैंपल ले लिए हैं, वहीं उसके मोहल्ले को सील किया जा रहा है। - ओमप्रकाश सुथार, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, सांचौर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें