सोमवार, 18 मई 2020

जैसलमेर - जिलास्तरीय क्वारंटाईन मैनेजमेंट समिति की बैठक हुई,

जैसलमेर - जिलास्तरीय क्वारंटाईन मैनेजमेंट समिति की बैठक हुई,

जिला कलक्टर ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश,

होम एवं संस्थागत क्वारंटाईन के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर,

कोविड केयर सेंटर स्थापना की जाएगी, अधिकाधिक सेंपल लेकर जांच के लिए भिजवाएं,

पूर्ण समन्वय के साथ दायित्वों का बेहतर निर्वहन करें - नमित मेहता

जैसलमेर, 18 मई/कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम  तथा इससे संबंधित क्वारंटाईन एवं अन्य गतिविधियों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिलास्तरीय क्वारंटाईन मैनेजमेंट समिति की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में हुई।

इन अधिकारियों ने लिया हिस्सा

बैठक में कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त आयुक्त (उप निवेशन) दुर्गेश बिस्सा, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारत भूषण गोयल,  उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, तहसीलदार विकास भाटी, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, जिला खेल अधिकारी राकेश विश्नोई, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्रकुमार व्यास सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

होम क्वारंटाईन का व्यापक निरीक्षण लगातार जारी रहे

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोविड-19 से संबंधित तमाम व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जिले में आने वाले सभी प्रवासियों की स्क्रीनिंग और होम क्वारंटाईन सुनिश्चित करने, ग्रामस्तरीय टीमों के माध्यम से होम क्वारंटाईन की जांच, एएनएम द्वारा अपने क्षेत्र में रोजाना चैक करने आदि के निर्देश दिए।

समन्वित भागीदारी के साथ निभाएं दायित्व

उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों, राजस्व स्टाफ, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय मशीनरी के माध्यम से होम क्वारंटाईन से संबंधित निरन्तर निरीक्षण को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया। इसके लिए उन्होंने पुलिस के अधिकारियों, थानेदारों, बीट कांस्टेबल आदि का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए और कहा कि जो लोग होम क्वारंटाईन के निर्देशों की अवहेलना करते हैं उन्हें घरों से तत्काल हटाकर संस्थागत क्वारंटाईन में शिफ्ट कर दिया जाए।

संस्थागत क्वारंटाईन के लिए ऎहतियाती व्यवस्थाओं पर जोर

जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय सहित ब्लॉक मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर संस्थागत क्वारंटाईन के लिए पर्याप्त बेड्स की व्यवस्था करने पर जोर दिया  और बताया कि इनके अतिरिक्त पर्याप्त संख्या में आरक्षित बेड्स की व्यवस्था रखी जाए ताकि आवश्यकता के वक्त इनका उपयोग हो सके। इसके लिए विभिन्न उपयुक्त स्थलों को चिह्नित करने तथा इससे संबंधित सभी व्यवस्थाएं शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

कोविड केयर सेंटर्स के लिए तैयारी करें

इनके साथ ही जिला कलक्टर ने कोविड केयर सेंटर्स स्थापित करने के बारे में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि इन्हें भी तत्काल चिह्नित कर निर्धारित गाईड लाईन के अनुरूप तमाम व्यवस्थाएं 3 दिन में सुनिश्चित करें। उन्होंने विदेश से आ रहे प्रवासी भारतीयों के लिए गाइड लाईन के अनुसार सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सेंपल की संख्या बढ़ाएं, महानरेगा में रोजगार दें

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि अधिकाधिक सेंपल लेकर जांच के लिए भिजवाएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने बताया कि एक-दो दिन में फतेहगढ़ में भी सेंपल लिए जाने का कार्य एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। जिला कलक्टर ने जिले में अधिकाधिक जरूरतमन्दों को महानरेगा में रोजगार देने के निर्देश दिए।

---000---

फोटो - जिला कलक्टर श्री नमित मेहता जिलास्तरीय क्वारंटाईन मैनेजमेंट समिति की बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करते हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें