सोमवार, 2 मार्च 2020

*जैसलमेर में महिला सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह से भव्य आगाज*

जैसलमेर,   अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस*
*जैसलमेर में महिला सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह से भव्य आगाज*

*सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चांे के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं का लाभ

जैसलमेर, 02 मार्च/अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च की कड़ी में इस बार 2 मार्च से 8 मार्च तक अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रम किया जा रहा है। जैसलमेर में महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में ग्रामीण हाट में जिला स्तरीय समारोह के साथ सप्ताह का भव्य शुभारम्भ हुआ जिसमें जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, साथिन, आशासहयोगिनी के साथ ही शिक्षिकाओं ने भाग लिया।
जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कहा कि वे इन योजनाओं का धरातल पर सही ढंग से क्रियान्वयन करते हुए पात्र महिलाओं एवं बच्चों को लाभान्वित करने में अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने विशेष रूप से गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा बच्चों को नियमित रूप से पोषाहार से लाभान्वित करने के साथ ही गर्भवती महिलाआंे का पंजीयन कराने एवं उनकी एएनसी चेकअप समय पर कराने पर भी जोर दिया।
उन्हांेने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के उपलक्ष्य में सभी महिलाआंे को बधाई दी एवं कहा कि वे ईच्छा शक्ति के साथ कार्य कर महिलाआंे एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दंे। उन्होंने बच्चों को प्री-स्कूल शिक्षा भी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सही ढंग से देने पर जोर दिया। उन्होंने श्रेष्ठ कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, साथिन एवं आशासहयोगिनी को अपनी ओर से बधाई दी एवं अन्य को भी सीख दी कि वे भी इनसे पे्ररणा लेकर आंगनवाड़ी केन्द्र सेवाआंे का बेहतर क्रियान्वयन कर पात्र लोगों को लाभ पहुंचाएं।
कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग राजेन्द्र कुमार चैधरी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर.पी. गर्ग, बाल विकास परियोजना अधिकारी पोकरण ओमप्रकाश चैधरी के साथ ही अच्छी संख्या में महिला शक्ति उपस्थित थी। जिला कलक्टर ने महिलाओं से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों को अधिक से अधिक शिक्षा अर्जित करावंे। साथ ही उन्होंने महिलाओं एवं किशोरियों के पोषण व स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देने पर बल दिया।
जिला कलक्टर ने इस मौके पर बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं योजनान्तर्गत हस्ताक्षर अभियान का अपने हस्ताक्षरों से शुभारम्भ किया वहीं उन्हांेने समारोह में इन्द्रा महिला शक्तिनिधि योजना के अन्तर्गत ब्रोसर का विमोचन किया। उन्होंने महिला दिवस सप्ताह के दौरान जो कार्यक्रम किए जाने है उनको प्रभावी ढंग से करने के निर्देश दिए।
उन्हांेने इस मौके पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रेम कंवर, मंजू व्यास, रेखा छींपा, सहायिका मूल कंवर, स्वरूपी, पार्वती गोपा, आशासहयोगिनी जेठी, सुशीला, खेतु कवंर को यशोदा पुरस्कार तथा साथिन मीना, लक्ष्मी, शारदा को साथिन पुरस्कार से सम्मानित किया।
समारोह के दौरान उप निदेशक महिला एवं बाल विकास राजेन्द्र चैधरी ने अतिथियांे का स्वागत करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह सप्ताह 8 मार्च तक मनाया जाएगा एवं विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्हांेने बताया कि जिला स्तरीय समारोह में गुड एवं बेड टच संबंधी फिल्म कोमल का प्रदर्शन किया गया।
इस मौके पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र व्यास ने महिलाओं के अधिकारो की जानकारी दी। कार्यक्रम के अवसर पर लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की वहीं कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता हनवंतसिंह एवं डाॅ अंजली ने किया।
*मंगलवार को चुप्पी तोड़ो दिवस मनाया जाएगा*
महिला सप्ताह की कड़ी में मंगलवार, 3 मार्च को चुप्पी तोड़ो दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत जिले के समस्त विद्यालयांे एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसमें महिलाओं एवं छात्राआंे को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन तथा गुड व बेड टच के बारे में जानकारी दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें