रविवार, 22 मार्च 2020

बीकानेर जनता कर्फ्यू / बस और अन्य यातायात वाहनों का भी संचालन बंद, सड़कों पर रहा सन्नाटा; कई जगह सीमाएं सील

बीकानेर जनता कर्फ्यू / बस और अन्य यातायात वाहनों का भी संचालन बंद, सड़कों पर रहा सन्नाटा; कई जगह सीमाएं सील

बीकानेर. प्रदेश में कोरोनावायरस पॉजिटिव के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। शनिवार सुबह आठ बजे तक प्रदेश में 23 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। बीकानेर में अभी तक कोई पॉजिटिव केस नहीं आया है, लेकिन संदिग्ध सामने आ रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को जनता कर्फ्यू लगाए जाने की अपील का जनता ने समर्थन किया है। रविवार को पूरा शहर बंद है। यहां तक की ऑटो-बसें तक नहीं चल रहे।

अपडेट

बीकानेर संभाग के ज्यादातर शहरों में सन्नाटा छाया रहा। सभी बाजार है पूरी तरह से बंद रहे। वहीं बस और अन्य यातायात वाहनों का भी संचालन नहीं किया जा रहा। अल सुबह घूमने वाले लोग भी सड़क पर नहीं दिखाई दिए। यहां नेशनल हाइवे भी खाली दिखाई दिया। 24 घंटे खुलने वाली मेडिकल की दुकाने भी बंद नजर आईं। वहीं यहां बाहर से आ रहे वाहनों की भी जानकारी ली जा रही है।

बीकानेर आने-जाने वाले लोगों से जानकारी ली जा रही है। वहीं पुलिस यहां सड़क पर दिख रहे लोगों को मास्क लगाने और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए भी कह रही है। साथ ही जरूरी काम न होने पर घर में ही रहने की सलाह भी दी जा रही है। वहीं डूंगरपुर जिले की सीमाएं सील कर दी गई हैं। गुजरात, उदयपुर और बांसवाड़ा से लगती सीमाएं 31 मार्च तक सील रहेगी।

पार्क, दुकाने सब बंद

बीकानेर के बड़े पार्क भ्रमण पथ, जवाहर पार्क जैसे अन्य को पार्क में लोग सुबह घूमने और व्यायाम करने के लिए आते हैं लेकिन आज सभी पार्क में भी सन्नाटा छाया रहा।


प्रशासन भी इसकी तैयारी में जुटा है। पुलिस व आरएसी को बाजारों में तैनात किया जा रहा है। जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम ने तीन अलग-अलग आदेश जारी कर धारा 144 को लागू करने, चिकित्सा विभाग की एडवाइजरी लागू करवाने और पेनडेमिक घोषित कोविड-19 से बचाव के लिए अवाश्यक कार्रवाई के लिए अधिकारियों को जिम्मेवारी दी है।

साथ ही थाना क्षेत्रवार अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। निगम आयुक्त आइईएएस डा. खुशाल यादव सिटी कोतवाली, उपखंड मजिस्ट्रेट रिया केजरीवाल नयाशहर, एडीएम सिटी सुनीता चौधरी सदर थाना, यूआईटी सेक्रेट्री मेघराज मीना गंगाशहर, डिप्टी डायरेक्टर कन्हैयालाल साेनगरा काेटगेट, डिप्टी डायरेक्टर शबीना बिश्नाेई बीछवाल, असिस्टेंट कलेक्टर बिंदु खत्री जय नारायण व्यास कालाेनी थाना क्षेत्र में थानाधिकारी के साथ आदेशों की पालना करवाएंगे।

वहीं शहर के व्यापार संघ व निजी बस मालिकों ने बंद रखने का फैसला किया है। बीकानेर में सैलून बंद रखने का निर्णय लिया गया। निजी बस मालिकों के द्वारा रविवार को स्लीपर व टू बाई टू बसों को बंद रखने का निर्णय किया है।

लोगों में कर्फ्यू को लेकर भय
लोगों में कर्फ्यू को लेकर भय है। लोगों का कहना है कि अभी नहीं संभले तो फिर देर हो जाएगी। लोग घरों में सेनेटाइजर की जगह नींबू से हाथ धोने को तरजीह दे रहे हैं। लोगों का मानना है कि इसमें लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।

राशन की दुकानों पर भीड़
पिछले दो-तीन दिन से सब्जी, किराना, बेकरी और जनरल स्टोर्स को छोड़कर बाकी दुकानों पर सन्नाटा पसरा है। जिन परिवारों में ज्यादा लोग हैं वे दो माह तक का राशन एकत्र कर रहे हैं। सब्जी में भी लोग ज्यादातर आलू, प्याज, मिर्ची और टमाटर खरीद रहे हैं।

दालें हुई महंगी तो दूध-दही हुआ सस्ता
बीकानेर में तीन दिनों में खाद्य वस्तुओं के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दालों के भाव तो तीन ही दिन में आठ से 0 रुपए किलो तक बढ़ गए वहीं तेल और आटे के भावों में प्रति किलो के दो रुपए तेज हुए। थोक बाजार में दालों के भाव जहां दो से पांच रुपए किलो तक की बढ़ोतरी हुई है जो खुदरा बाजार में आते आते 10 रुपए किलो तक महंगी हो गर्इ। सबसे ज्यादा मूंग मोगर के भाव बढ़े है। थोक में मूंग मोगर के भाव 10 से 12 रुपए प्रति किलो बढ़े हैं।

वहीं मार्केट में 10 किलो की पैकिंग में 20 रुपए तक की बढ़ोतरी हो गर्इ। वहीं तेल के 15 किलो के टिन पर 100 रुपए तक बढ़ गए। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया का कहना है कि थोक बाजार की बजाय खुदरा दुकानदार चीजें के दाम बढ़ा रहे हैं। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है शहर में पर्याप्त सामान है।

दूध के दाम चार रुपए लीटर तक टूटे
एक ओ जहां खाद्य वस्तुओं और सब्जियों के दाम हर दिन बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर दूध और दही के दाम लगातार गिर रहे हैं। एक सप्ताह तक खुले बाजार में दूध 38 रुपए प्रति लीटर मिल रहा था जो अब 30 रुपए लीटर मिल रहा है।

वहीं दही के दाम भी प्रति लीटर आठ रुपए से 10 रुपए तक गिर गए हैं। दूध विक्रेता जगदीश सियाग का कहना है कि बीकानेर से दूध बड़ी कंपनियां खरीदकर बाहर ले जा रही है। इसमें अमूल, नेस्ले सहित करीब आधा दर्जन कंपनियां शामिल है। अब दूध दूसरे शहरों में जाना बंद हो गया है इसलिए दाम गिर गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें