गुरुवार, 5 मार्च 2020

जैसलमेर 5 मार्च 2020 / सम में भी कोरोना वायरस से बचाव एवं सावधानी के बारे में

 
जैसलमेर 5 मार्च 2020 / सम में भी कोरोना वायरस से बचाव एवं सावधानी के बारे में

रिसोर्ट धारकों व ऊँट चालको को दी जानकारी

विभागीय टीमों द्वारा कोरोना वायरस से बचाव हेतु जन जागरूकता एवं सर्वे कार्य प्रारम्भ 


­­जैसलमेर, 05 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशों की पालना में गठित टीम द्वारा गुरुवार को पर्यटन की दृष्टि से विख्यात सम के रेतीले धोरों पर जहां पर्यटकों की आवाजावी व ठहराव रहता है उसको देखते हुए कोरोना वायरस के लक्षण एवं उसके बचाव तथा इस संबंध में रखी जाने वाली विशेष सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई।
       इस टीम द्वारा रिसोर्ट संचालकों के साथ ही ऊँट चालकों को कहा कि वे वर्तमान स्थिति में कोरोना वायरस को देखते हुए उन्हें पूर्ण रूप से सजग एवं सावचेत रहने के साथ ही कहा कि वे किसी भी विदेशी पर्यटक में जुखाम, खांसी, बुखार आदि के लक्षण देखे तो उसकी सर्वप्रथम सूचना चिकित्सा अधिकारी को दें। साथ ही उससे दूरी बनाएं रखें। उन्होंने रिसोर्ट संचालकों से कहा कि वे विदेशी पर्यटक के हैण्ड सेनेटाईजर पर विशेष ध्यान दें एवं उनके जो भी कार्मिक है उनकी भी स्वच्छता एवं बार-बार हैण्ड सेनेटाईजर करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने रिर्सोट की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बचाव ही इस बीमारी का उपचार है इसलिए सभी रिसोर्ट धारक एवं ऊँट चालक इसके प्रति सावचेत रहें एवं उपायों को अवश्य करें। उन्होंने मास्क का उपयोग अवश्य ही करने की बात कही।

- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.के.बारूपाल ने बताया कि  जैसलमेर जिले में भी कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव के लिये विषेष सतर्कता बरती जा रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा गुरूवार को शहर स्थित पर्यटन स्थल पटवा हवेली के आसपास के क्षैत्र व सोनार दुर्ग स्थित चैगान पाडा तथा कुण्ड पाडा में जिला आईईसी समन्वयक उमेश आचार्य व चतुर सिंह ने कोरोना वायरस जागरूकता अभियान का क्रियान्वयन कर कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव के लिये जागरूकता के कार्य को गति प्रदान की गई।  विभागीय कार्मिको द्वारा कोराना वायरस संबंधी पेम्पलेट्स का वितरण किया तथा कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव के तरीकों के बारे में संवाद कर विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। विभागीय कार्मिको द्वारा आमजन को कोरोना वायरस से बचाव हेतु आवष्यक सजगता एवं सतर्कता बरतने तथा हाथ धुलाई पर विषेष ध्यान रखने की अपील की गई। साथ ही संबंधित क्षैत्र में जिला आषा समन्वयक देवराज के निर्देषन आषा सहयोगिनीयों की गठित तीन टीमों द्वारा कोरोना वायरस संबंधी सर्वे कार्य का क्रियान्वयन किया गया। विभाग द्वारा गठित सर्वे टीमों द्वारा गुरूवार को कुल 237 घरों का सर्वे किया गया। सर्वे में सामान्य खांसी के संभावित लक्षणों से ग्रसित पाये गये 12 रोगियों को तत्काल जिला अस्पताल श्रीजवाहिर चिकित्सालय में स्वास्थ्य जाॅच करवाने व चिकित्सकीय परामर्ष लेने हेतु निर्दषित किया गया।

        डाॅ. बारूपाल ने जिले के समस्त नागरिको से अपील कर कहा है कि वे खॅासी, जुकाम , सिरदर्द, बदन दर्द, बुखार, नाक बहना, गले में खरास, अस्थमा के बिगडने , निमोनिया  तथा फेफडों में सूजन से ग्रसित होने पर तत्काल जागरूक रह कर निकटतम राजकीय स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर चिकित्सकीय परामर्ष अवष्य लेवे ।

              डाॅ. बारूपाल ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जुकाम व निमोनिया ग्रसित रोगी के सम्पर्क से बचें , माॅस्क पहने तथा समय - समय पर माॅस्क को बदलते भी रहें , अपनी आॅखों, नाक और मुॅह को बार-बार न छुए और हाथों को साबुन से धोवें  । 

------00000------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें