मंगलवार, 25 फ़रवरी 2020

बाड़मेर, बायतु पनजी में वार्षिकोत्सव आयोजित,ग्रामीण विद्यार्थियों में प्रतिभा की कमी नहीं - चौधरी

बाड़मेर,   बायतु पनजी में वार्षिकोत्सव आयोजित,ग्रामीण विद्यार्थियों में प्रतिभा की कमी नहीं - चौधरी



बाड़मेर, 25 फरवरी। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बायतु पनजी में वार्षिकोत्सव, पूर्व विद्यार्थी संगम, प्रतिभा सम्मान समारोह एवं कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों का विदाई समारोह राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में यह विद्यालय ब्लॉक का सर्वश्रेष्ठ विद्यालय है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के उन्नयन को सर्वोपरि प्राथमिकता दे रही है तथा बजट में सर्वाधिक प्रावधान शिक्षा के लिए रखा गया है। उन्होने कहा कि मेरी इच्छा है कि समस्त अभिभावक, ग्रामीणजन, विद्यार्थी एवं शिक्षक मिलकर इसे जिले का सर्वश्रेष्ठ विद्यालय बनाये। उन्होने विद्यालय के लिए फर्नीचर, सीसीटीवी कैमरे एवं लाईब्रेरी की घोषणा करते हुए कहा कि यहां भामाशाहों की कमी नहीं है, सभी को मिलकर विद्यालय की हर आवश्यकता की पूर्ति हेतु सदैव प्रयासरत रहना चाहिए। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से कहा कि प्रयास करने वाले की कभी हार नहीं होती, हमें इस विद्यालय का नाम राज्य स्तर पर रोशन करना है।
इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर मां सरस्वती की पूजा अर्चना की एवं बालिकाओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य महेन्द्र कुमार डउकिया ने वर्ष भर की गतिविधियों का प्रतिवेदन करते हुए अतिथियों से विद्यालय विकास में कक्षा कक्ष, सीसीटीवी कैमरे, लाइब्रेरी आदि की आवश्यकताओं का जिक्र किया।इस दौरान पूर्व प्रधान सिमरथाराम चौधरी, सीबीईओ बायतु रेखाराम चौधरी, बायतु पनजी सरपंच रिड़मलराम चौधरी, लीलाला सरपंच हंसराज गोदारा, सिणधरी चारणान सरपंच प्रतिनिधि मनोज गोदारा, बायतु पनजी पूर्व सरपंच खेताराम चौधरी, जिला परिषद सदस्य नरसिंगाराम मेगवाल, प्रधानाचार्य बायतु दीपाराम भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को रेखाराम चौधरी, सिमरथाराम चौधरी ने भी संबोधित किया।
इस मौके पर पूर्व स्टाफ दिनेश कुमार एवं चीमाराम को भी विद्यालय परिवार की तरफ से विदाई दी गई। इस मौके पर शत प्रतिशत उपस्थिति वाले विद्यार्थियों, श्रेष्ठ स्वयं सेवकों एवं विभिन्न प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। मंच संचालन आईदान सिंह, विशनाराम, सुनिता चौधरी एवं गिरधारीराम ने किया।
-0-

राष्ट्रीय तंबाकू नियन्त्रण कार्यक्रम
जी.जी. कॉलेज में आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित
बाडमेर, 25 फरवरी। राष्ट्रीय तंबाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों एवं कोट्पा के अन्तर्गत की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी के लिए मंगलवार को एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन राजकीय पी.जी. महाविद्यालय सभागार में किया गया।
कार्यशाला के दौरान उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अघिकारी डॉ. पी.सी. दीपन ने तंबाकू सेवन के दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए तंबाकू के प्रति आमजन में ज्ञान, रवैया एवं धारणा की जानकारी प्रदान कर तंबाकू छोडने के लिए किये जाने वाले प्रयासों से अवगत कराया। साथ ही उन्होने तंबाकू के सेवन से होने वाले रोग जैसे मुख, गले, फेफडों का कैंसर एवं हदय रोग के बारे में अवगत कराया। इस दौरान उन्होने कोट्पा एक्ट की धारा 4, 5, 6 एवं 7 के प्रावधानों से अवगत कराकर आमजन से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तंबाकू सेवन को रोकने में अपनी भागीदारी निभाने की अपील की। तंबाकू नियंत्रण कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राओं के द्वारा तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों को लेकर किये गये सवालों का जवाब दिए गए। साथ ही कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ ली।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डां. कमलेश चौधरी ने सभी विद्यार्थियों से अपील की कि वे अपने घर एवं आसपास में रहने वाले पुरूष एवं महिलाएं जो तंबाकू का सेवन करते है, उन्हें तंबाकू छोड़ने हेतु प्रेरित करे। इस मौके पर प्राचार्य मनोहर लाल गर्ग, जिला कार्यक्रम समन्वयक तनुसिंह सोढ़ा, एफसीएलसी राजेश मिश्रा, जिला सलाहकार एनटीसीपी भगवानसिंह ताखर एवं नवरतन सोनी, सुरेन्द्रसिंह गुर्जर, भोमसिंह कोटडा उपस्थित र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें