गुरुवार, 13 फ़रवरी 2020

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान बाड़मेर की हर पंचायत में लिखी जाएगी बेटी गौरव गाथा

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान
बाड़मेर की हर पंचायत में लिखी जाएगी बेटी गौरव गाथा


बाड़मेर, 13 फरवरी। जिले में कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में उस क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ बेटियों की गौरव गाथा लिखी जाएगी। इसके अन्तर्गत पंचायत भवन में उस गांव की किसी भी कार्यक्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली बेटियों की उपलब्धियों को उनके नाम सहित अंकित किया जाएगा। जिला कलक्टर अंशदीप ने गुरूवार सायं कलेक्ट्रेट में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में इस नवाचार के विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलक्टर अंशदीप ने कहा कि इस वर्ष से बेटी गौरव गाथा योजना के तहत जिले की सभी 689 ग्राम पंचायतों में शैक्षणिक, खेलकूद एवं अन्य क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली बालिकाओं की सूचना एकत्रित कर उसे पंचायत भवन के बोर्ड पर अंकित करवाने को कहा ताकि संबंधित क्षेत्र में बालिका शिक्षा तथा बेटी बचाओं अभियान के प्रति लोगों में प्रोत्साहन तथा स्वप्रेरणा की भावना जागृत हो।
इस मौके पर जिला कलक्टर ने बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के लिए सैकण्डरी में जिले की प्रथम तीन स्थान पर आने वाली छात्राओं तथा जिले की सीनियर सैकण्डरी के सभी सवर्गो में प्रथम तीन स्थानों पर आने वाली छात्राओं को पुरस्कार के रूप में 11 हजार, 51 सौ तथा 31 सौ रूपये के पुरस्कार देने को कहा। इसके लिए उन्होने मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित करने के निर्देश दिए।
बाड़मेर जिले में महिलाओं में आत्महत्या की प्रवृति रोकने के लिए जिला कलक्टर ने व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होने जागरूकता के संबंध में पोस्टर तथा हेल्पलाइन नम्बर अंकित कर प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर लगाने के निर्देश दिए। साथ ही बालिका शिक्षा व बेटी बचाओं अभियान के अन्तर्गत नुक्कड़ नाटक तथा परम्परागत आयोजनों के निर्देश दिए। इस दौरान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत नवाचार एवं आउटरिच गतिविधियों के आयोजन के लिए विस्तार से चर्चा की गई।
इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अजीज खान ने बालिका शिक्षा के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण के विभिन्न कार्यकलापों तथा लोक अदालतों के दौरान महिला अधिकारिता की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दिलाने को कहा।
इससे पूर्व महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित ने बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ योजना के अन्तर्गत कार्यशालाओं के आयोजन, प्रशिक्षण तथा आमुखिकरण कार्यक्रमों के आयोजन पर विस्तार से जानकारी कराई। उन्होने महिला अधिकारिता के अन्तर्गत संचालित योजनाओं को आम जन तक पहंुचाने के लिए योजनाओं की बुकलेट वितरित करने की जानकारी दी। इसके अलावा उत्पीड़ित महिलाओं के आश्रय, चिकित्सा तथा विधिक सहायता के लिए जिला स्तर पर संचालित वन स्टॉप सेन्टर के कार्यो की जानकारी दी। इसी तरह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत शिक्षा विभाग एवं चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के साथ समन्वय से गतिविधियों का आयोजन के निर्देश दिए।
      बैठक मंे पुलिस उप अधीक्षक धन्नापुरी, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक मूला राम चौधरी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पी.सी. दीपन, श्योर संस्था की लता कच्छवाह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-

मेगा नसबंदी शिविर आयोजित
नसबंदी के लिए प्रेरित करवाने वालों को किया गया सम्मानित

बाड़मेर, 13 फरवरी। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिणधरी में मेगा नसबंदी फिक्स डे शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में एफआरएचएस इंडिया टीम द्वारा कुल 170 महिलाओं के गुणवतापूर्वक ऑपरेशन सम्पन्न करवाए गए।
सिणधरी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उम्मेदाराम चौधरी ने बताया कि इस शिविर में कुल 176 महिलाओं को ऑपरेशन के लिए पंजीकृत किया गया था जिसमें से 170 महिलाओं के गुणवतापूर्वक ऑपरेशन सम्मपन्न किए गए। उन्होने बताया कि नसबंदी करवाने वाली प्रत्येक महिला को अपेक्स हॉस्पीटल एवं डायग्नोस्टिक सेंटर सिणधरी के निदेशन अशोक बिश्नोई द्वारा कम्बलें भेंट की गई एवं सर्वाधिक केस प्रेरित करने वाले स्वास्थ्यकर्मी को नकद इनाम व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेश चौधरी एवं अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सताराम भाखर द्वारा शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली गई। शिविर में ब्लॉक क्षेत्र की सभी एएनएम, एलएचवी, आशा व सभी स्वास्थ्य कर्मीयों के सहयोग से सफलता पूर्वक शिविर का आयोजित हुआ।
-0-

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना
पात्र व्यक्तियों के नाम नहीं जोड़ने पर कार्रवाई होगी
पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़ने के लिए 30 दिवस का समय निर्धारित
बाड़मेर, 13 फरवरी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र व्यक्तियों का नाम जोड़ने के लिए 30 दिवस का समय निर्धारित है। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों के नाम नहीं जोड़ने में यदि कोई अधिकारी एवं कर्मचारी की लापरवाही पाई जाती है तो निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।
मीना प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि गत एक वर्ष में प्रदेश में 103 उचित मूल्य की दुकानों में से 23 उचित मूल्य की दुकानों को बायोमेट्रिक सिस्टम से जोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि शेष रही 80 उचित मूल्य की दुकानों को शीघ्र ही नेटवर्क की उपलब्धता होने पर बायोमेट्रिक सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। खाद्य मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के लिए पात्र व्यक्ति उपखंड अधिकारी एवं जिला रसद अधिकारी के पास अपील कर सकता है। खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने के लिए 32 श्रेणियां निर्धारित की गई है।
-0-

--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें