रविवार, 9 फ़रवरी 2020

बाड़मेर, नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल के लिए सरकार *‘नवजात सुरक्षा योजना‘* लाएगी

बाड़मेर, *मल्लीनाथ पशुमेला* 
प्रबन्ध कार्यकारिणी  आज करेगी
 तैयारियो की समीक्षा 

बाड़मेर, 9 फरवरी। राज्य स्तरीय श्री मल्लीनाथ पशुमेला तिलवाडा वर्ष 2020 की प्रबन्धकारिणी की प्रथम बैठक जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता में 10 फरवरी, सोमवार को प्रातः 11ः30 बजे कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गंगाधर शर्मा ने बताया कि उक्त बैठक में मेले की तिथियों का निर्धारण, कानून व्यवस्था, परिवहन, जल, विद्युत, राशन, चारा व्यवस्था सहित विभिन्न बिन्दुओं पर तैयारियो पर चर्चा की जाएगी।
                      -0- 

खानियानी में जिला कलेक्टर
की रात्रि चौपाल कल
बाड़मेर, 9 फरवरी। जिले की गडरारोड पंचायत समिति के खानियानी गांव में जिला कलेक्टर अंशदीप मंगलवार को रात्रि चौपाल करेंगे।
    अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश शर्मा ने बताया कि जिले की सीमावर्ती गडरारोड पंचायत समिति की खानियानी पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल साय 6 बजे शुरू होगी। इस दौरान जिला कलेक्टर अंशदीप ग्रामीणों  की सुनवाई कर शिकायतों का हाथो हाथ निराकरण करेंगे। साथ ही वह पानी, बिजली, चिकित्सा आदि पब्लिक सर्विस डिलीवरी का फीडबेक लेंगे एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं कल्याणकारी कार्यकर्मो के धरातल पर क्रियानवयन की समीक्षा करेंगे। इस दौरान विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी जनकल्याणकारी योजनाओं की आमलोगों को जानकारी देंगे।
                        &&&

राष्ट्रीय पोषाहार योजना जिला स्तरीय 
संचालन समिति की बैठक आज
बाडमेर, 9 फरवरी। राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम एवं अन्नपुर्णा दूध योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय संचालन समिति की मासिक बैठक 10 फरवरी, सोमवार को दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता में कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।
जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारम्भिक शिक्षा डालूराम चौधरी ने बताया कि उक्त बैठक में खाद्यान्न के आवंटन, उठाव एवं वितरण,एमडीएम की एमआईएस पर ऑनलाइन डाटा एन्ट्री, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, रसोई घर निर्माण की प्रगति सहित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की जाएगी।
                    -0-

 जिला उद्यम समागम समिति 
की बैठक आज 
बाडमेर, 9 फरवरी। सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के विकास हेतु बाडमेर जिले में जिला उद्यम समागम समिति की बैठक जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता में 10 फरवरी को सायं 4.30 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी।
       जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक एस.आर. देवासी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्धारित समय पर बैठक में उपस्ािित होने का अनुरोध किया है।
              -0-

बाड़मेर, नवजात शिशुओं की बेहतर 
देखभाल के लिए सरकार 
*‘नवजात सुरक्षा योजना‘* लाएगी
बाड़मेर, 9 फरवरी। प्रदेश में कम वजनी, कुपोषित और समय से पहले जन्मे नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल के लिए सरकार ‘नवजात सुरक्षा योजना‘ लाएगी।साथ ही कंगारू मदर केयर पद्धति को भी ‘निरोगी राजस्थान’ का हिस्सा बनाया जाएगा।
 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री
डॉ. रघु शर्मा ने  कहा कि प्रदेश में किसी भी नवजात की मौत ना हो इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इस प्रोग्राम के लिए 77 मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जा चुके हैं, जोकि जिला और ब्लॉक स्तर पर जाकर आमजन को ‘कंगारू मदर केयर‘ के बारे में जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में लगाए जाने वाले स्वास्थ्य मित्रों को भी कंगारू मदर केयर का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि प्रदेश में शिशु मृत्यु दर में और कमी आ सके।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि नवजातों के लिए ‘कंगारू मदर केयर‘ बेहतरीन कॉन्सेप्ट है, जिसमें बिना किसी खर्चे के केवल ‘स्पर्श चिकित्सा‘ के जरिए बच्चा बेहतर स्वास्थ्य पा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में शिशु मृत्यु दर में हालांकि कमी आई है। पहले जहां यह 41 प्रतिशत था वहीं अब 35 प्रतिशत रह गया है। आने वाले समय में इसे और भी कम किया जाएगा।
                        &&&

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें