रविवार, 23 फ़रवरी 2020

जैसलमेर झण्डारोहण के साथ दादाकुषलगुरू मेला शुरू


जैसलमेर   झण्डारोहण के साथ दादाकुषलगुरू मेला शुरू

जैसलमेर - 23 फरवरी-2020
आध्यात्मिक जगत के महान संत दादा जिनकुषलसूरि ट्रस्ट मण्डल के तत्वावधान में जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर स्थित ब्रहमसर दादावाडी परिसर में रविवार को सुबह दादा कुषलगुरू मेला समारोह पूर्वक प्रारंभ हुआ। वसीमालानी रत्नषिरोमणी ब्रहमसर तीर्थाेद्वारक आचार्य श्री मनोज्ञसुरिष्वर जी म0सा0 व मुनि कल्पज्ञसागर, मुनि नयज्ञसागर, व सकल जैन श्रीसंघ के साथ ब्रहमसर गांव से एक भव्य वरघोडे का आयोजन किया गया। ब्रहमसर तीर्थ पहुंचने पर पाष्र्व महिला मण्डल द्वारा और दादा जिनकुषलसूरि ट्रस्ट मण्डल ने सामेला कर आचार्यश्री की अगवानी की ।  जिनकुषलसूरि की 687वीं पुण्यतिथि के अवसर पर मुख्य अतिथि जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि जीवन को संस्कारित बनाने के लिये त्याग समर्पण एवं विष्वास का होना जरूरी है। ऐसा करने पर ही कुषलगुरू की पुण्यतिथि की सार्थकता सिद्ध होगी । उन्होने कहा कि गुरू निःस्वार्थी होते है भगवान महावीर व दादा जिनकुषलसूरि ने अपने संदेष में सदैव जीव मात्र के कल्याण की बात कही है हमें अपने जीवन को सत्य अहिंसा मानवता के कल्याण के मार्ग पर अग्रसर करना चाहिये क्यों कि यही सच्चा मार्ग है हमारे महापुरूषों ने सदैव इन्हीं मूल्यों को प्रतिष्ठित किया है ।

इस अवसर पर ब्रहमसर ट्रस्ट के प्रबंधक मंत्री गैनीराम मालू ने ट्रस्ट का आभार प्रतिवेदन प्रस्तुत किया ब्रहमसरतीर्थ के विकास का वर्णन करते हुए आषा व्यक्त की कि यहां के जीर्णाेद्वार के अधूर कार्याे को शीद्य्र पूरा करा दिया जायेगा । इस अवसर पर मुनिराज कल्पज्ञसागर जी महाराज साहब ने कुषलगुरू की जय या जयकारों का नहीं बल्कि उनके उपदेषों को जीवन में उतारने का विषय है असंभव कार्य को करने वाले कुषलगुरू ही है । वसीमालानी रत्नषिरोमणी ब्रहमसर तीर्थाेद्वारक आचार्य श्री मनोज्ञसुरिष्वर जी म0सा0 की पावन निश्रा में नवकार मंत्र की धुन के साथ पंचरंगी झण्डे का ध्वजारोहण कर दो दिवसीय धार्मिक मेले का श्रीगणेष किया । आचार्यश्री की गुरूवन्दना मंगलाचरण के बाद महोत्सव का शुभारंभ दादा जिनकिषलसूरि की तस्वीर के आगे अतिथि एवं मुख्य अतिथियों एवं ट्रस्ट मण्डल के पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्जवल्लन व माल्यार्पण के साथ शुरू हुआ ।

इस अवसर पर वसीमालानी रत्नषिरोमणी ब्रहमसर तीर्थाेद्वारक आचार्य श्री मनोज्ञसुरिष्वर जी म0सा0 ने धर्मसभा को संबांधित करते हुए कहा कि कुषलगुरू की पुण्यतिथि पर हमें पीडित मानवता की सेवा का संकल्प लेना चाहिये मेरा इस कुषलगुरू मेले में आना तभी सार्थक है कि हमारे दिल में कृतज्ञ के भाव होने चाहिये इस परिक्षेत्र का इस पावन भूमि का आतंरिक और बाह्य रूप से विकास हुआ है लेकिन अभी तक लोगों में कृतज्ञता के भाव विकसित नहीं है जिन्हें आज गुरूदेव के आगे संकल्प लेना चाहिये ।

इस अवसर पर दादा कुषलगुरू मेले के लाभार्थियों का ट्रस्ट मण्डल की ओर से बहुमान किया गया सुबह का नाष्ता श्री हुक्मीचंद जी मांगीलाल जी गौतम जी राकांसेतिया परिवार धोरीमन्ना नौकारसी का लाभ बाबूलाल जी सम्पतराज घेवरचंद मालू परिवार झिंझिंनियाली वालों ने लिया । शाम की नौकारसी का लाभ पुखराज मेवीलाल जी तेजमालता श्रीश्रीमाल परिवार पाली मदुरैई चाय केन्टीन का लाभ बाडमेर जैन समाज जोधपुर यात्रा संघ ने लिया । दाद गुरूदेव की बड़ी पूजा का लाभ अखिल भारतीय खरतरगच्छ युवा परिषद शाखा बाड़मेर वालों ने लिया । इस अवसर पर तिलक माला साफा चुनडी श्रीफल एवं मोमेन्टों के लाभार्थियों का ट्रस्ट मण्डल की ओर से बहुमान किया गया । इस अवसर पर आचार्य श्री को ट्रस्ट मण्डल की ओर से कम्बली ओढाई गई ।


                                    - 2 -

दोपहर मे दादा जिनकुषल गुरूदेव की बड़ी पूजा अखिल भारतीय खरतरगच्छ युवा परिषद शाखा बाडमेर वालों द्वारा कुषल भक्ति मण्डल व संगीतकार ओमप्रकाष म्युजिकल पार्टी द्वारा व अन्य कलाकारों ने अत्यन्त मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दादावाडी को आंनंदमय व भक्तिमय बना दिया जिनकुषल भक्ति मण्डल द्वारा विमलनाथ भगवान की अंगरचना व दादवाडी पर फूलों की सजावट एवं रंगबिरंगी लाईट की सजावट की गई ।
                                 
दादा जिनकुषलसूरि ट्रस्ट के अध्यक्ष दानमल डूंगरवाल ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि पूज्य गुरूदेव आचार्य पदवी प्राप्त होने के बाद पहली बार दादा के दरबार में पधारे में है। हमारा ट्रस्ट मण्डल प्रसन्न एवं गद्गद् है ट्रस्ट मण्डल नित्य की भांति उत्तरोतर विकास के पद पर अग्रसर है हम पूज्य आचार्यश्री के आर्षीवाद से इस विकास को और गति देने का विष्वास रखते है। आप सभी का आर्षीवाद बना रहे मैं श्रीमान् जिला कलक्टर महोदय एवं समस्त अतिथियों का पुनः आभार ज्ञापित करता हूँ इस मेले को सफल बनाने में जिन-जिन गुरूभक्तों ने बोलियों के रूप में मेले की व्यवस्था बनाने के सहयोग दिया है वे सभी धन्यवाद कि पा़त्र है मैं कुषल दर्षन मित्र मण्डल ब्रहमसर ग्रुप बाडमेर, कुषल भक्ति मण्डल बाडमेर पाष्र्व मण्डल बाडमेर जिनकुषल युवा मण्डल एवं पाष्र्व महिला मण्डल जैसलमेर की सराहनीय सेवाओं के लिये बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूँ । इस अवसर पर नाकोडा तीर्थ के पूर्व अध्यक्ष अमृतलाल जैन, दानमल डंूगरवाल, बेनीराम मालू, पारसमल जी घीया, जैन ट्रस्ट कोषाध्यक्ष शेरसिंह जैन नेमीचन्द बागचा, मूलचंद कोठारी, प्रचार मंत्री पारसमल गाठी, ओमप्रकाष संखलेचा, बाबूलाल टी0 बोथरा, बाबूलाल जी लूणिया लखमीचंद जी चितलवाना, मनसुख पारख, अषोक धारीवाल मदन मालू, नेमीचंद छाजेड बायतु, ब्राहमण महासभा के अध्यक्ष डाॅ0 शरद दूबे, डाॅ0 जी0के0 परमार, जी0 मल्होत्रा, सोहनलाल जी, ओमप्रकाष जी मंडोरा सिणधरी, सम्पत जी धारीवाल, मेवीलाल डूंगरवाल, बंधडा से मेवालाल मालू उदयपुर से रवि जी लोढा बीकानेर से सुनील पारख, कोषाध्यक्ष राणामल संखलेचा के साथ ही भाटीपा क्षेत्र एवं जैसलमेर नगर के गणमान्य नागरिक भी इस अवसर पर उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन मोतीलाल मालू व महेन्द्र भाई बापना ने किया ।

बापना ने बताया कि सोमवार को विमलनाथ जिनालय में सत्तरभेदी पूजा के साथ दादावाडी और भैरव महाराज की ध्वजारोहण का कार्यक्रम होगा एवं दोपहर में मेले का समापन होगा ।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें