सोमवार, 3 फ़रवरी 2020

बाड़मेर,जागरूकता पर केन्द्रित कार्यक्रम सड़क सुरक्षा सप्ताह आज से, आयोजित होगी विभिन्न गतिविधियां

बाड़मेर,जागरूकता पर केन्द्रित कार्यक्रम
सड़क सुरक्षा सप्ताह आज से, आयोजित होगी विभिन्न गतिविधियां


बाड़मेर, 03 फरवरी। बाड़मेर जिले में सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता अभियान के तहत 31 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 4 से 10 फरवरी तक आयोजित होगा। इस दौरान परिवहन एवं पुलिस विभाग की ओर से वाहनों की संयुक्त जांच के साथ विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रमों की तैयारियों की सोमवार को जिला कलक्टर अंशदीप ने समीक्षा की।
इस मौके पर जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान रोड सेफ्टी के तीन ई यथा एज्युकेशन, एनफोर्समेन्ट तथा इंजीनियरिंग पर विशेष ध्यान केन्द्रीत कर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। उन्होने सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। सप्ताह की शुरूआत में 1000 लोगों द्वारा सड़क सुरक्षा की शपथ ली जाएगी। इसके अन्तर्गत विभिन्न कार्यालयों तथा विद्यालयों में शपथ दिलवाई जाएगी। उन्होने बताया कि इस बार सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य विषय ‘‘युवा शक्ति के माध्यम से परिवर्तन’’ रखा गया हैं। साथ ही जिले में दुर्घटना संभावित स्थलों का सर्वे कर उन्हे दुरस्त करने के निर्देश दिए गए। उन्होने जिले के राष्ट्रीय राजमार्गों के अलावा ग्रामीण अंचलों में भी ऐसे ब्लेक स्पॉटों की पहचान करने को कहा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की एवं इनमें अधिकाधिक जन भागीदारी बढाने के निर्देश दिए। वहीं जागरूकता के लिए लाईव डेमो आधारित कार्यक्रम करने को कहा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खींव सिंह भाटी ने बाल वाहिनियों के चालकों की बैठक कर सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व जिला परिवहन अधिकारी नितिन बोहरा ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के तहत 4 फरवरी को प्रातः 9.30 बजे राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ के अवसर पर जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। यह गांधी चौक से आरम्भ होकर भगवान महावीर टाउन हॉल पहुंचेगी, जहां केयर्न इंडिया की ओर से सीट बैल्ट कान्वेन्सर मशीन के जरिए लाइव डेमो दिखाया जाएगा। इसके अलावा ओडियो एवं वीडियो के माध्यम से आमजन को सड़क सुरक्षा संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसके पश्चात सड़क सुरक्षा पर प्रातः 10.30 बजे सूचना केन्द्र में प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया जाएगा। जिला कलक्टर अंशदीप प्रदर्शनी का फीता काटकर उदघाटन करेंगे। वहीं दूसरे दिन 5 फरवरी को राजकीय कार्यालयों तथा विद्यालयों में सड़क सुरक्षा की शपथ ली जाएगी। इसी दिन बालाजी फॉर्म में चालकों की नेत्र जांच एवं प्राथमिक चिकित्सा तथा सड़क सुरक्षा की जानकारी हेतु शिविर आयोजित किया जाएगा। इसी क्रम में 6 फरवरी को गांधी चौक स्कूल, 7 फरवरी को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय तथा 8 फरवरी को राउमावि निंबानियों की ढाणी में सड़क सुरक्षा विषय पर भाषण, निबन्ध, वाद विवाद एवं चित्र प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। उन्होने बताया कि 9 फरवरी को चौहटन, राजकीय विद्यालय गुडामालानी एवं शिव में हॉस्पीटल के पास सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। वहीं 10 फरवरी को गांधी चौक से प्रातः 9.30 बजे वाहन रैली स्टेशन रोड होते हुए भगवान महावीर टाउन हॉल पहुंचेगी जहां पर सडक सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके अलावा नुकड नाटक, जादू आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे। साथ ही सडक सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित किए गए कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।
बैठक में नगर परिषद आयुक्त ललित सिंह देथा, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग हरिकृष्ण, जिला शिक्षा अधिकारी मूलाराम चौधरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मल्लाराम चौधरी ने सप्ताह के दौरान अपने-अपने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें