गुरुवार, 27 फ़रवरी 2020

स्वर्णनगरी के सौन्दर्यकरण को लगेंगे चार चांद मंगलसिंह पार्क का निखरेगा रुप

स्वर्णनगरी के सौन्दर्यकरण को लगेंगे चार चांद
मंगलसिंह पार्क का निखरेगा रुप

रोड़ लाइटों से जगमगाएगी स्वर्णनगरी
पार्षद की मंशा पर लगेगी फ्लड लाइटे

जैसलमेर। कलात्मकता एवं भव्यता की धनी स्वर्णनगरी जैसलमेर की सुंदरता को चार चांद लगाने के लिए नगरपरिषद ने कमर कस ली है। सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने स्वर्णनगरी की सुंदरता को कायम रखने का संकल्प लेते हुए सौन्दर्यकरण के कार्यों की स्वीकृति जारी कर दी है। नगरपरिषद ने जहां पर्यटन नगरी की गलियों व चौराहों के लिए फ्लड लाइटों, एलईडी लाइट, सोलर लाइट के लिए टेंडर जारी कर दिया है वहीं मंगलसिंह पार्क की तस्वीर व तकदीर बदलने की योजना को भी मूर्त रूप दिया जा चुका है।

निखरेगा मंगलसिंह पार्क का रूप

स्वर्णनगरी के सबसे व्यस्ततम माने जाने वाले मंगलसिंह पार्क का रूप अब निखरने वाला है। शहर के मध्य स्थित मंगलसिंह पार्क को वाकिंग व व्यायाम के लिए सबसे उपयुक्त स्थान माना जाता है। समूचे वर्ष में आमजन की आवक जारी रहने से शहर का सबसे व्यस्ततम पार्क माना जाता है। सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने जनभावनाओं को समझते हुए 30 लाख की स्वीकृति जारी कर आमजन को राहत पहुंचाने का प्रयास किया है। आगामी तीन वर्षों तक संधारण व संरक्षण का टेंडर जारी कर दिया गया है। जिसके सम्बंधित फर्म तीन वर्षों तक पार्क में हरी दूब उगाएगी। इसके साथ फर्म के कर्मचारी नियमित रूप से दूब, पौधों व पेड़ों को पानी पिलाने के साथ ही उनका संरक्षण करेंगे। इसके साथ सम्बन्धित फर्म द्वारा ही पाइप लाइन बिछाई जाएगी। वहीं लगातार तीन वर्षों तक फर्म द्वारा ही नियमित रूप से दूब व पौधों को पानी पिलाया जाएगा तथा उसका संरक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही पार्क में बच्चों के लिए आकर्षक झूले लगाए जाएंगे। वहीं पार्क में विश्राम के लिए आकर्षक बेंच भी लगाई जाएगी।

एक करोड़ से जगमगाएगी स्वर्णनगरी

पर्यटननगरी की सुंदरता को चार चांद लगाने के लिए नगर परिषद ने एक करोड़ की राशि फ्लड लाइटों के लिए स्वीकृत की है। शहर की गलियों व मुख्य मार्गों में अंधेरे की शिकायत लगातार मिल रही थी। सभापति ने अनूठा निर्णय लेते हुए 50-50 लाख की लागत के दो टेंडर जारी किए है।  वहीं पार्षदों की इच्छानुसर वार्डो में लाइटें लगाई जाएगी। शहर में एक करोड़ की लागत से एलईडी, फ्लड व सोलर लाइटें खरीदी जाएगी। विभिन्न प्रकार की लाइटों से शहर के मुख्य बाजार, गलियां व चौराहे जगमगाएंगे। वहीं नवनिर्वाचित पार्षद भी फ्लड लाइटों की मांग कर रहे थे। फ्लड लाइटों की योजना मूर्त रुप लेते ही शहर की गलियों में अंधेरे की समस्या से निजात मिल जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें