शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

जैसलमेर पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले के समस्त थानों को चाईनिज मांजे के उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष

  जैसलमेर पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले के समस्त थानों को चाईनिज मांजे के उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष

चाईनिज मांजा उपयोग ना करने के लिए आमजन अपील
चाईनिज मांजा बैचने एवं उपयोग पर पुनः अंकुष है उपयोग करने वाले के खिलाफ की जावेगी कार्यवाही

जैसलमेर आगामी त्यौहार एवं अभी जिले की आमजन द्वारा पतंगबाजी की जा रही है। पतंग लोग धागे का उपयोग करते है। उक्त धागा सुत बना हुआ होता है। लेकिन आज के परिवेष में काफी समय से बाजार में चाईनिज मांजा उपयोग में लिया जा रहा है। उक्त धागा इतना मजबूत है जिसके उपयोग से आसमान में उडने वाले पंछी उसके सम्पर्क में आने से कट जाते है जिससे वह घायल हो जाते है या मर जाते है। इतना ही नहीं कभी कबार उक्त धागा पंतग के कटने के बाद निचे चला जाता है। जिसके सम्पर्क में कोई व्यक्ति दुपहिया वाहन चलाते वक्त सम्पर्क में आ जाता है तो उससे चमडी कट जाती है। चाईनिंग धागा आमजन एवं पर्यावरण में विचरित करने वाले पंछियों के लिए हानिकारक होने के कारण जिला पुलिस अधीक्षक जैसलमेर डाॅ. किरन कंग सिधू द्वारा गम्भीरता से लेते हुए जिले के समस्त थानाधिकारियों को निर्देषित किया गया कि वह अपने-अपने हल्का क्षेत्र में चाईनिज मांजे के खिलाफ विषेष अभियान चलाकर उसको बैचने वाले एवं उसका उपयोग करने वाले खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लावे।
इस संबंध मंे जिला पुलिस अधीक्षक स्वयं द्वारा शहर जैसलमेर में भ्रमण के दौरान बाजार में स्थित धागा बैचने वाले व्यापारियों को चैक किया गया तथा उनके चाईनिज धारा नही बैचने हेतु निर्देष दिये गये।
पुलिस अधीक्षक द्वारा अपील
जिला पुलिस अधीक्षक जैसलमेर डाॅ. किरन कंग सिधू द्वारा आमजन से अपील की है कि आप पतंग को उडाने के लिए चाईनिंज मांजे को उपयोग ना करे तथा अपने आसपास भी किसी व्यक्ति को मांजा उपयोग नहीं करने की समझाईष करे तथा इस खुषी के मौके को खुषी से मनाये तथा दुसरों की खुषीयों को मान करते हुए चाईनिंज मांजे का उपयोग ना करे। आपके द्वारा उपयोग किये गये चाईनिंज मांजे से किसी की जान भी जा सकी है। इसका ध्यान रखे तथा चाईनिज मांजे को बेचने वाले एवं उसका उपयो करने वाले व्यक्तियों की जानकारी पुलिस को देवे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें