शुक्रवार, 3 जनवरी 2020

जैसलमेर, आकांक्षी जिला कार्यक्रम में जैसलमेर ने लगाई ऊँची छलांग, देश भर की रैंकिंग में पाया चौथा स्थान


जैसलमेर, आकांक्षी जिला कार्यक्रम में जैसलमेर ने लगाई ऊँची छलांग,

देश भर की रैंकिंग में पाया चौथा स्थान

जैसलमेर, 03 जनवरी/नीति आयोग के आकांक्षी कार्यक्रम में जैसलमेर जिले ने बहुआयामी विकास के मामले में नवम्बर की रैंकिंग में देश भर में चौथा स्थान प्राप्त किया है। उल्लेखनीय है कि नीति आयोग के आकांक्षी कार्यक्रम में देश के कुल 117 जिले शामिल हैं। इनमें जैसलमेर जिला रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहा है।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि इनमें वैयक्तिक एवं सामुदायिक विकास तथा आंचलिक उत्थान से संबंधित नवम्बर माह की रैंकिंग में जैसलमेर जिले ने देश भर में चौथा स्थान हासिल किया है। जिला कलक्टर ने आकांक्षी कार्यक्रम में प्राप्त इस उपलब्धि के लिए सभी संबंधित विभागों एवं अधिकारियों को बधाई दी है और कहा है कि जैसलमेर जिले को आकांक्षी कार्यक्रम में देश भर में अव्वल स्थान दिलाने के लिए समर्पित होकर काम करने के लिए कहा है।

---000---

राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस 19 जनवरी को,

जैसलमेर में हुई तैयारी बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश,

कहा - कोई बच्चा वंचित न रहे, इसके लिए हर संभव उपाय सुनिश्चित करें

जैसलमेर, 3 जनवरी/ आगामी 19 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के मद्देनज़र जिला टॉस्क फोर्स की बैठक शुक्रवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में हुई। इसमें जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, बीएसएफ सहित अनेक संस्थाओं, विभिन्न विभागों के अधिकारी, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाश व्यास आदि उपस्थित थे।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में इस दिन 1 लाख 32 हजार 434 बच्चों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य है। इसके लिए जिले में कुल 911 बूथ स्थापित किए जाएंगे। लक्ष्य प्राप्ति के लिए जिले के लिए बनाई गई विस्तृत रूपरेखा पर चर्चा की गई।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने सभी संबंधितों से समन्वय के साथ काम करने का आह्वान किया और कहा कि सभी मिलजुलकर कर हर स्तर पर इस प्रकार के कारगर प्रयास करें कि जिले में कोई भी पात्र बच्चों इससे वंचित न रहे। इसके लिए सैन्य संस्थाओं के साथ ही सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि की पूरी-पूरी भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा केन्द्रों में बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए और कहा कि इस मामले में हर स्तर पर पूरी गंभीरता बरती जाए। उन्होंने भीषण सर्दी को देखते हुए जिला अस्पताल मेंं दस हीटर खरीद कर लगाने के निर्देश दिए और कहा कि चिकित्सालय प्रबन्धन को मरीज फ्रैण्डली बनाते हुए उनकी सुख-सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाए, परिसर की साफ-सफाई और माहौल को सुकूनदायी बनाने पर विशेष ध्यान केन्दि्रत किया जाए और जहाँ कोई खास जरूरत हो, उसके बारे में जिला प्रशासन को अवगत कराया जाए ताकि भामाशाहों के सहयोेग से अथवा आररएमएस से प्रबन्ध कराया जा सके।

डॉ. बारूपाल एवं डॉ. बुनकर आदि ने जिले में 19 जनवरी के अभियान को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

---000---


-----------------------------------------------------

पंचायत आम चुनाव-2020

जैसलमेर - मतदान दलों के अधिकारियों व कार्मिकों के लिये आवास व्यवस्था

जैसलमेर, 03 जनवरी/आगामी पंचायत आम चुनाव - 2020 को दृष्टिगत रखते हुए जिले में मतदान दलों में नियुक्त हुए दूरस्थ कार्मिकों और अधिकारियों के समुचित ढंग से ठहरने के लिए आवास व्यवस्था को लेकर जिला मुख्यालय पर विभिन्न आवास स्थलों का अधिग्रहण किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (ए.डी.एम.) ओ.पी. विश्नोई द्वारा इस संबंध जारी आदेश के अनुसार इस आवास व्यवस्था के लिए जिला खेल अधिकारी ,जैसलमेर राकेश विश्नोई को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिनके मोबाईल नम्बर 9413106686 हैं। भू-अभिलेख निरीक्षक, भू अभिलेख शाखा कलेक्ट्रेट महेन्द्र खत्री ( 9983933350) को सहायक प्रभारी लगाया गया है।

जारी आदेशानुसार निर्वाचन आवास व्यवस्था के तहत आगामी 6 से 14 जनवरी 2020 तक की अवधि के लिए गीता आश्रम भवन का अधिग्रहण किया गया है। इसी प्रकार 15 से  23 जनवरी 2020 तक हजूरी सेवा सदन, वृद्धाश्रम भवन तथा भाटिया बगैची को आवास व्यवस्था बाबत अधिग्रहित किया गया है। इसी क्रम में आगामी 27 से 30 जनवरी तक की अवधि के लिए जैन भवन का अधिग्रहण किया गया है।

--000---

पंचायत आम चुनाव-2020

जैसलमेर जिले की ग्राम पंचायतों में निषेधाज्ञा लागू

जैसलमेर, 03 जनवरी/ जिला मजिस्ट्रेट नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर जिले में 17 जनवरी से होने वाले पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव - 2020 के लिए चुनाव शांतिपूर्वक, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराए जाने एवं जिले के सभी क्षेत्रों एवं सभी वर्गो के मतदाता बिना किसी आतंक एवं भय के अपने संवैधानिक मताधिकार का प्रयोग कर सके, इसके लिए असामाजिक, अवांछित, बाधक तत्वों की गतिविधियों को नियंत्रित करने तथा कानून व्यवस्था एवं लोक शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें