शुक्रवार, 24 जनवरी 2020

राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह बाड़मेर के विकास में बेटियों का बेहतर योगदान

राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह 

बाड़मेर के विकास में बेटियों का बेहतर योगदान



        बाड़मेर, 24 जनवरी। शुक्रवार को  राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन भगवान महावीर टाऊन हॉल में जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिला कलक्टर द्वारा गोद ली हुई दो बेटियों को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि बाड़मेर जिस तरह विकास कर रहा है, उसके विकास में बेटियों का योगदान पूर्णतया दिखाई दे रहा है। समाज को आगे बढ़ाने के लिए बेटियों को और आगे आकर अपना योगदान देने की जरूरत है साथ ही यह आहवान किया कि सभी बेटियों को चुनौतियां आने के बावजूद समाज में परिवर्तन करना है। जितने अवसर मिल सके उनका भरपुर उपयोग करना है। बेटीयो के कल्याण हेतु राज्य सरकार की योजनाओं का भरपूर लाथ उठाने का आहवान किया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक सती चौधरी द्वारा बताया गया कि ऐसा कोई कार्य नही है जों बालिकाएं नहीं कर सकती सभी क्षेत्रों में बालिकाओं ने नाम कमाया है हमें अपनी सोच को ओर आगे बढ़ाना है। उप चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रेमचंद दीपन ने उपने उदबोदन में कन्या भु्रण हत्या की रोकथाम पर विशेष जोर दिया।

समारोह में स्कूली बालिकाएं, माहाविद्यालय की बालिकाएं, नर्सिगं छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता, कविता, पोस्टर, गीत, रंगोली आदी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रही बालिकाओं को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह दिये गये। कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देने वाली लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। समारोह में आये हुए मेहमानों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये।

ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की अध्यक्ष श्रीमती रूमा देवी ने बेटीयों के सशक्तिकरण पर जोर देते हुए बताया कि हम बेटियों को सतत रूप से शिक्षित कर बेटो से कम नहीं समझे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हरीकृष्ण आचार्य द्वारा मीना मंच व गार्गी मंच की जानकारी देते हुए बताया कि बाड़मेर जिले में इस वर्ष स्कूल बालिकाओं का नामांकन बढ़ा है । बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं ब्रांड एम्बेसडर सुश्री टीपू चौधरी ने बेटियों का समाज में क्या योगदान है ।

इस दौरान जमना बागोरा जिला समन्वयक, एक्शनऐड, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना बाड़मेर जिले की ब्रांड एम्बेसडर सुश्री टीपू चौधरी, जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी, पीसीपीएनडीटी समन्वयक अजय कुमार आदि सहित विभिन्न कार्मिक उपस्थित रहे।

-0-



किसानों को एक ही स्थान पर ऑनलाइन मिलेगा सभी योजनाओं का लाभ

’राज किसान साथी’ एकीकृत पोर्टल विकसित होगा

बाड़मेर, 24 जनवरी। कृषि मंत्री श्री लालचन्द कटारिया ने गुरुवार को यहां पंत कृषि भवन में ‘ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग’ के तहत ’राज किसान साथी’ पोर्टल विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का उद्घाटन किया। इस एकीकृत पोर्टल के माध्यम से काश्तकारों को सभी योजनाओं का लाभ एक ही स्थान पर ऑनलाइन मिल सकेगा।

कृषि मंत्री श्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस साल बजट भाषण में किसानों की सुविधा के लिए ‘ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग’ की घोषणा की थी। उसी के तहत ’राज किसान साथी’ पोर्टल विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए पंत कृषि भवन में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना की गई है। इस पोर्टल के जरिये किसानों को कृषि एवं संबद्ध विभागों की योजनाओं की सब्सिडी के आवेदन व खेती की सम्पूर्ण जानकारी एक ही स्थान पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

इस मौके पर कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री नरेश पाल गंगवार ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए कृषि व इससे संबंधित विभागों की अनुदान योजनाओं में आवेदन प्रक्रिया की समीक्षा कर सरलीकरण किया जा रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सहयोग से विकसित ’राज किसान साथी’ पोर्टल के जरिये आवेदन से लेकर किसान के खाते में अनुदान के भुगतान तक की प्रक्रिया अब सम्पूर्ण रूप से ऑनलाइन ही होगी। ऑनलाइन आवेदन के बाद भुगतान तक की स्थिति से किसानों को अवगत करवाने के लिए समय-समय पर उनको मोबाइल मैसेज भी भेजे जाएंगे। इससे अनुदान प्रक्रिया में पारदर्शिता भी सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने बताया कि यह एकीकृत पोर्टल होगा जिसमें कृषि, उद्यान, कृषि विपणन, सहकारिता, पशुपालन, मत्स्य पालन विभाग, बीज निगम व जैविक प्रमाणीकरण संस्था को शामिल किया गया है।

आयुक्त कृषि डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि इसी पोर्टल के जरिए किसानों को उन्नत कृषि तकनीक की जानकारी व विशेषज्ञों की ओर से समसामयिक सलाह भी दी जाएगी। इसी के तहत किसानों के लिए मोबाइल एप भी विकसित किए जाएंगे जिनके द्वारा मोबाइल पर ही किसानों को घर बैठे कृषि योजनाओं, उन्नत तकनीक, बीज उत्पादन, जैविक खेती, मंडी भाव और किराए पर  कृषि यंत्र लेने जैसी सुविधाओं की जानकारी मिल सकेंगी।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के साथ ही इसकी क्रियान्विति की कार्रवाई शुरू कर दी गई थी। शुरूआती रूप से उर्वरकों की गुणवत्ता जांच के लिए सॉफ्टवेयर विकसित कर अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। अब उर्वरक डीलर्स के यहां से गुणवत्ता जांच के लिये नमूना लेने व उर्वरक परीक्षण प्रयोगशाला को भेजने की समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

-0-



इंटरनेट प्रतिबन्ध का विकल्प ढूंढने के लिए गठित कमेटी में फेसबुक एवं व्हॉट्सएप के प्रतिनिधि भी शामिल

कमेटी 29 जनवरी को प्रस्तुत करेगी रिपोर्ट

संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में अगली बैठक 12 फरवरी को

बाड़मेर, 24 जनवरी। अपरिहार्य स्थितियों में निश्चित समयावधि के लिए सम्पूर्ण इंटरनेट सेवाएं प्रतिबन्धित किए जाने का विकल्प ढूंढने के लिए गठित कमेटी ‘तकनीकी वर्किंग ग्रुप’ में फेसबुक एवं व्हॉट्सएप के प्रतिनिधियों को भी बतौर सदस्य शामिल किया गया है। नेट बंद होने की स्थिति में आम व्यक्ति को होने वाली परेशानी से बचाने के उद्देश्य से गठित यह कमेटी 29 जनवरी को अपनी रिपोर्ट जयपुर के संभागीय आयुक्त श्री केसी वर्मा को प्रस्तुत करेगी। 

इस सम्बंध में पहली बैठक गत 8 जनवरी को संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इस बैठक में यह आवश्यकता अनुभव की गई थी कि किसी भी क्षेत्र में निश्चित अवधि के लिए सम्पूर्ण इंटरनेट बंद करने की बजाय आवश्यक सोशल मीडिया वेबसाइट और मोाबइल एप को ही बंद करने की वैकल्पिक तकनीक निर्धारित की जानी चाहिए।

प्रस्तुत की जाने वाली रिपोर्ट पर विचार-विमर्श तथा निष्कर्षों पर चर्चा करने के लिए तकनीकी वर्किंग ग्रुप की अगली बैठक संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में 12 फरवरी को मिनी सचिवालय में आयोजित की जाएगी। बैठक में तकनीकी वर्किंग ग्रुप के संयोजक तथा बीएसएनएल के उपमहाप्रबंधक श्री गुलाब चन्द जीनगर सहित पुलिस अधिकारी, एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस जियो आदि दूससंचार कम्पनियों के प्रतिनिधि, सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक तथा सोशल मीडिया एप व्हॉट्सएप के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें