गुरुवार, 23 जनवरी 2020



जैसलमेर जिले में पहली बार बर्ड फेयर


जैसलमेर जिले में पहली बार जैसलमेर की पक्षी संपदा एवं प्रवासी पक्षियों के संबंध में जागरूकता फेलाने व युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ने हेतु गजरूपसागर जलाषय पर दिनांक 25 जनवरी 2020 प्रातः 08ः00 बजे बर्ड फेयर का आयोजन किया जाएगा।
यह आयोजन पूरे जिले में जलाषयों नेतसी, भणियाणा, जसेरी, बरमसर तालाब पर किया जाएगा। जिससे कि संरक्षण का संदेष सभी जगह पहुंचाया जा सके।
इसके अतिरिक्त ।ेपंद ॅंजमत ठपतके ब्मदेने.2020 के तहत राष्ट्रीय मरू उद्यान जैसलमेर जिले में प्रथम बार विस्तृत पैमाने पर जैसलमेर के विभिन्न जल बिन्दुओं, तालाबों तथा झीलों पर दिनांक 25 जनवरी 2020 प्रातः 08ः00 बजे से प्रवासी पक्षीयों की गणना भी करवाई जाएगी।
पक्षी गणना के दौरान मुख्यतया जलीय प्रवासी पक्षीयों की गणना कार्य वन विभाग के स्टाफ के साथ-साथ स्वयं सेवकों द्वारा जैसलमेर के गजरूप सागर, बरमसर, नेतसी तालाब, पोकरण के खेतोलाई, रामदेवरा, भणियाण आदि तालाबों पर किया जाएगा। जिसमें कि वन विभाग, ॅॅथ् व ॅप्प् के वालन्टियर भाग लेंगें।
उक्त गणना के सुचारू रूप से संचालित किये जाने के लिये ॅॅथ् के कार्यकर्ता की मदद से वनमण्डल वन्यजीव जैसलमेर में ट्रेनिंग का आयोजन दिनांक 23 जनवरी 2020 को किया गया जिसमें विभिन्न रेंजों के फिल्ड स्टाफ ने भाग लिया।
जैसलमेर शहर में जिला स्तरीय पक्षी गणना का आयोजन गजरूप सागर तालाब पर किया जाएगा जिसमें विभिन्न तथा बर्ड फेयर स्कुलों के छात्र तथा जिला प्रषासन अधिकारी भाग लेंगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें