सोमवार, 9 दिसंबर 2019

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिला परिषद के विकास कार्यों का लोकार्पण किया

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिला परिषद के विकास कार्यों का लोकार्पण किया

दिखाएँ बहुआयामी ग्राम्य विकास का सुनहरा मंजर - शाले मोहम्मद

जैसलमेर, 09 दिसम्बर/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज को गांवों के समग्र उन्नयन के जरिये आँचलिक खुशहाली लाने तथा ग्रामीणों के उत्थान की धुरी बताया है और ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभागीय जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियाें तथा कार्मिकों से परस्पर समन्वय के साथ ग्राम्य विकास का सुनहरा एवं आदर्श स्वरूप दर्शाने का आह्वान किया है।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सोमवार को जैसलमेर जिला परिषद परिसर में संरचनात्मक नवनिर्माण, जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण आदि कार्यों के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।

समारोह की अध्यक्षता जैसलमेर विधायक रूपाराम ने की जबकि जिलाप्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग,  अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, जैसलमेर पंचायत समिति के प्रधान अमरदीन फकीर, सम की प्रधान उषा सुरेन्द्रसिंह भाटी, सांकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदुल्ला मेहर, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला विशिष्ट अतिथियों के रूप में उपस्थित थे। इस दौरान पंचायतीराज विभागीय जन प्रतिनिधिगण, पंचायत समितियों एवं जिला परिषद के अधिकारी एवं कार्मिक, समाजसेवी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

पट्टिकाओं का अनावरण कर किया लोकार्पण

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद एवं अतिथियों ने फीता काटकर तथा पट्टिकाओं का अनावरण कर विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें जिला परिषद कार्यालय भवन के जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण सहित जिला परिषद मुख्य द्वार, जिला प्रमुख कक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कक्ष, प्रधानमंत्री आवास निर्माण प्रोटोटाईप, मॉडल शौचालय आदि के कार्य शामिल हैं।

स्मारिका ‘नवोन्मेष’ का विमोचन, शॉल-साफों से स्वागत, स्मृति चिह्न भेंट

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद, विधायक रूपाराम एवं जिला प्रमुख अंजना मेघवाल सहित अतिथियों ने  जैसलमेर जिला परिषद की उपलब्धियों पर प्रकाशित बहुरंगी स्मारिका ‘नवोन्मेष’ का विमोचन किया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, कोषाधिकारी देवकृष्ण पंवार, अधिशासी अभियन्ता भैराराम विश्नोई, विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, नारायणलाल सुथार एवं हीराराम कलबी, कनिष्ठ सहायक हिमांशु एवं मंजू रानी आदि ने अतिथियों का पुष्पहारों तथा शॉल-साफों से स्वागत किया तथा अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट किए। इस दौरान सभी जिला परिषद सदस्यों का भी पुष्पहार  व शॉल-साफों से स्वागत किया गया तथा स्मृति चिह्न भेंट किए गए।

ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करें, समय पर दें राहत

लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि समग्र विकास के साथ-साथ लोक समस्याओं का निर्णायक निस्तारण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है और इसके लिए हम सबकी जिम्मेदारी है कि आम ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करें, उन्हें तकलीफों से मुक्ति दिलाकर राहत दें और सरकार की मंशा के अनुरूप ग्रामीणों से सीधा और आत्मीय मधुर संवाद रखते हुए उनसे निरन्तर जुड़ाव बनाए रखें।

ग्राम्य विकास का सुनहरा इतिहास रचें

उन्होंने अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों से कहा कि पंचायतीराज और ग्रामीण विकास योजनाओं का लाभ आम ग्रामीणों के घर-द्वार तक पहुँचा कर उनका जीवन सँवारते हुए ग्राम्य विकास एवं नवनिर्माण का इतिहास रचें। इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। खासकर उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना को ग्रामीणों के कल्याण और राहत की महत्वपूर्ण योजना बताया।

बेहतर सेवाओं के लिए की तारीफ

समारोह में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में जैसलमेर विधायक रूपाराम ने सभी जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं कार्मिकों को बधाई दी और कहा कि जिला परिषद में हुए कार्यों व सुविधाओं के विस्तार से काम-काज में सहूलियतों के साथ ही सभी को सुकून एवं अच्छे माहौल का अहसास होगा।

उन्होंने कई मामलों में विषम एवं अपेक्षाकृत अत्यधिक व्यापकता भरी भौगोलिक परिस्थितियों वाले जैसलमेर जिले में ढेरों चुनौतियों के बावजूद बेहतर सेवाओं की पहचान कायम करने के लिए जिला परिषद सदस्यों की सराहना करते हुए आभार जताया और कहा कि जनसेवा वही सच्ची है जो यादगार हो।

जैसलमेर ने बनाई है अग्रणी पहचान

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने जिला परिषद के पूरे कार्यकाल में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज से संबंधित सभी जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं सहयोगियों के प्रति दिली आभार जताया और कहा कि विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं गतिविधियों में जैसलमेर ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं तथा कई नवाचारों के माध्यम से खास पहचान कायम की है। यह सब पंचायत समितियों और जिला परिषद की टीम के सार्थक एवं समर्पित प्रयासों एवं सशक्त भागीदारी का ही परिणाम है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए जिला परिषद में लोकार्पित कार्यों की जानकारी दी। उप जिलाप्रमुख उम्मेदसिंह नरावत ने पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास के सशक्तिकरण के लिए परिषद की भूमिका पर प्रकाश डाला।

समारोह का संचालन साहित्यकार आनन्द जगाणी व आभार प्रदर्शन अधिशासी अभियन्ता भैराराम विश्नोइ्र्र ने किया।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें