बुधवार, 4 दिसंबर 2019

जैसलमेर, ग्राम्यांचलों में लोकप्रिय हो रहा है - समृद्ध जैसाण अभियान,

जैसलमेर,   ग्राम्यांचलों में लोकप्रिय हो रहा है - समृद्ध जैसाण अभियान,

तीन ग्राम पंचायतों में हुआ वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन

ग्रामीणों ने उत्साह से लिया हिस्सा, पायी जानकारी

जैसलमेर, 4 दिसम्बर/ जिले में समृद्ध जैसाण अभियान के तहत चल रहे  वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन शिविरों का आयोजन बुधवार को ग्राम पंचायत अवाय, खेतालाई एवं लूणार में किया गया। शिविरों के दौरान 800 से अधिक लोगों ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी ली एवं 350 से अधिक लोगों ने इन योजनाओं से जुड़ने के लिये आवेदन भी किया।

जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार जिले को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने और ग्रामीणजन को सरकार की इन लाभदायी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में वित्तीय साक्षरता के साथ -साथ योजनाओं से जुड़ने की व्यवस्था भी शिविर स्थल पर ही कराई जा रही है।

शिविरों के अवसर पर जिला प्रशासन, पंचायतीराज विभाग, वित्तीय संस्थाऍं  एवं सहकारी संस्थाऍं मिलजुल कर कार्यरत हैं ताकि अधिकाधिक संख्या में लोगों को जानकारी के साथ ही इन जनोपयोगी योजनाओं से जोड़ा जा सके।

ग्रामीणों को इन शिविरों में उनके भले की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही आवेदन पत्र भी मौके पर भरवाए जा रहे हैं। इनमें मात्र 12 रुपये की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक राशि का दुर्घटना बीमा, 330  रुपये की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का जीवन बीमा, बुढापे को सुरक्षित करने के लिये अटल पेंशन योजना तथा व्यवसाय के लिये 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का मुद्रा लोन एवं अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है।

अधिकाधिक लाभ पाने आएं शिविर में

जिला प्रशासन की इस संबंध में आमजन से अपील की है अधिक से अधिक संख्या में इन शिविरों में भाग लें ओैर सरकार की इन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेकर अपने भावी जीवन को सुरक्षित एवं सक्षम बनाए। शिविर आयोजन की कड़ी में 6 दिसम्बर को चिन्नू, पोछीणा और डिडानिया ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें