बुधवार, 27 नवंबर 2019

जैसाण के लोक कलाकार मैक्सिकों में मचाएंगे अपनी प्रस्तुतियों की धूम,

जैसाण के लोक कलाकार मैक्सिकों में मचाएंगे अपनी प्रस्तुतियों की धूम,

जिला कलक्टर नमित मेहता ने किया कलाकारों का स्वागत,

कहा - लोक संगीत प्रोत्साहन के लिए समर्पित प्रयासों में आगे आएं

जैसलमेर, 27 नवम्बर/जैसलमेर के गुणसार लोक संगीत संस्थान के संस्थापक बक्स खाँ के प्रयासों से संस्थान के विभिन्न सांस्कृतिक विधाओं में अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त 11 लोक कलाकारों का दल आईसीसीआर के माध्यम से आगामी दिनों में बक्स खां के संयोजन में मैक्सिकों में नामी कलाकारों के साथ इण्डिया-मैक्सिको फेस्टिवल में मशहूर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से धूम मचाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति के जाने-माने लोक कलाकारों के इस दल ने बक्स खां के नेतृत्व में बुधवार को जैसलमेर से मैक्सिको के लिए प्रस्थान किया। इसमें गुणसार ग्रुप के कलाकार सतार खां लंगा, हबीब खां लंगा, समन्दर खां लंगा, फिरोज खान, मुसताक खां, चानण खां बईया, खेता खां बधड़ा, किरण कुमारी उदयपुरा, मीरा डालु तेरातालीकरदा उदयपुर, चन्दा कालबेलिया बाप जोधपुर के लोक कलाकार शामिल हैं।

       मैक्सिको रवाना होने से पूर्व जैसलमेर जिला कलक्ट्री में आयोजित समारोह में जिला कलक्टर नमित मेहता एवं भामाशाह पर्यटन व्यवसायी वीरेन्द्रसिंह राठौड़ ने सभी कलाकारों का माला पहना कर स्वागत किया और सभी लोक कलाकारों को शुभकामनाएं दी।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने लोक संगीत के विकास एवं विस्तार तथा इसे देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए सभी लोक कलाकारों, परंपरागत लोक संगीत से जुड़े समुदायों तथा लोक कला एवं संस्कृति के संरक्षण-संवर्धन के लिए समर्पित संस्थाओं के सार्थक प्रयासों की सराहना की और कहा कि इनकी बदौलत लोक संस्कृति का गढ़ जैसलमेर पूरी दुनिया में खास वैश्विक पहचान रखता है।

जिला कलक्टर विश्वास व्यक्त किया कि लोक कलाकार अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से फेस्टिवल को ऊँचाइयां प्रदान करते हुए विश्व भर में जैसलमेर और अपने देश को गौरवान्वित करेंगे। जिला कलक्टर ने लोक संगीत के संरक्षण एवं प्रोत्साहन के लिए भामाशाह वीरेन्द्रसिंह (जयपुर) के प्रयासों की सराहना की और कहा कि अन्य लोगों को भी लोक कलाओं के प्रोत्साहन तथा लोक कलाकारों के विकास के लिए आगे आना चाहिए।

भामाशाह वीरेन्द्रसिंह की ओर गुणसार लोक संगीत संस्थान को संगीत प्रशिक्षण के लिए एक हारमोनियम और चार ढोलक संस्थान अध्यक्ष  बक्स खां को भेंट किए। कार्यक्रम के अन्त में संस्थान अध्यक्ष बक्स खां ने लोक कलाकारों के स्वागत-सम्मान के लिए जिला कलक्टर का आभार व्यक्त किया।

---000---

फोटो - जिला कलक्टर नमित मेहता इण्डिया-मैक्सिको फेस्टिवल में जाने वाले ख्यातिप्राप्त कलाकारों का परिचय प्राप्त करते हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें