बुधवार, 27 नवंबर 2019

जैसलमेर, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले के ग्राम्यांचलों में की जन सुनवाई, ग्रामीण विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर - शाले मोहम्मद

जैसलमेर,  अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले के ग्राम्यांचलों में की जन सुनवाई,

ग्रामीण विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर - शाले मोहम्मद

जैसलमेर, 27 नवम्बर/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने बुधवार को जैसलमेर जिले के दूरदराज के ग्रामीण और नहरी क्षेत्रों का दौरा कर जन समस्याएं सुनी तथा ग्रामीणों को विकास योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ लेने का आह्वान किया।

केबिनेट मंत्री ने सत्याया, सेवड़ा, भारेवाला, जीरो आरडी, 7 एम.के.डी. में मेघवालों की ढाणी, रोहिड़ो वाला, सतारू फांटा सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान सेवड़ा के ग्रामीणों ने पंचायत मुख्यालय को पक्की सड़क से जोड़े जाने की मांग की। इस पर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने मार्च के बाद गे्रवल सड़क को डामर सड़क में परिवर्तित करवा देने का आश्वासन दिया।

टिड्डी नियंत्रण के कारगर उपाय करें

ग्रामीण अंचलों में लोगों ने टिड्डियों के प्रकोप के बारे में जानकारी दी और टिड्डी नियंत्रण के कारगर उपाय सुनिश्चित करने के साथ ही टिड्डियों से हुए फसल खराबे का मुआवजा दिलाने के लिए आग्रह किया।  इस पर शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि इस बारे में सर्वे कराकर समुचित मुआवजे की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रभावी गतिविधियों को अमल में लाए जाने के निर्देश दिए और कहा कि क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए ठोस एवं कारगर असरकारक कार्यवाही की जाए।

किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता से करें समाधान

इस दौरान किसानों में नहरों में पानी की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित किया। इस पर शाले मोहम्मद ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों की तमाम प्रकार की समस्याओं के समयबद्ध निराकरण के लिए हर स्तर पर सार्थक एवं ठोस प्रयास करें तथा प्राथमिकता से निस्तारण कर प्रभावित किसानों को राहत का अहसास कराएं।

ग्रामीण विकास की जरूरतों पर फोकस

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों से समूहों से चर्चा कर उनकी सभी प्रकार की समस्याएं सुनने के साथ ही ग्रामीण विकास के लिए जरूरी संसाधनों एवं सेवाओं के बारे में भी जानकारी ली और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में प्रभावी कार्य किए जा रहे हैं और यह सरकारी प्राथमिकताओं में शुमार है।

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद का ग्रामीण क्षेत्रों में  लोगों ने सर्वत्र दिल खोलकर स्वागत किया और अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं तथा विकास की जरूरतों के बारे में अवगत कराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें