शुक्रवार, 8 नवंबर 2019

जैसलमेर डॉ अशोक तंवर के निर्देशन में अनिल मीणा की डाक्टरेट की उपाधि

जैसलमेर डॉ अशोक तंवर के निर्देशन में अनिल मीणा की डाक्टरेट की उपाधि

जैसलमेर  राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर के राजनीति विज्ञान विषय में शोध छात्र अनिल कुमार मीणा को एम. डी.एस. विष्वविद्यालय अजमेर द्वारा पी एच.डी की डिग्री प्रदान की गई।

  महाविद्यालय के प्राचार्य के आर गर्ग ने बताया कि राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डाॅ अषोक तंवर के निर्देषन में शोध छात्र अनिल कुमार मीणा को एम.डी.एस. विष्वविद्यालय अजमेर द्वारा डाक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई यह हमारे सीमांत जिले के महाविद्यालय के लिए उपलब्धि है।

शोध निर्देषक डाॅ अषोक तंवर ने बताया कि शोध छात्र अनिल कुमार मीणा ने अपना शोध  पंचायती राज व्यवस्था में महिला सरपंचों की भूमिका : सामाजिक,राजनीतिक परिवर्तनों का अध्ययन (करौली जिले के विषेष संदर्भ में ) विषय पर किया इनकी शोध मौखिक परीक्षा एमडीएस विष्वविद्यालय अजमेर के बृहस्पति भवन के नालन्दा कक्ष में विषय विषेषज्ञ के रूप में कुमाऊॅ विष्वविद्यालय, नैनीताल (उŸाराखण्ड ) के प्रो. बी.एल. शाह ने शोध मौखिक परीक्षा ली जिसमें अनिल कुमार मीणा ने संतोषजनक उŸार दिए अन्य उपस्थिति  शोध छात्र छात्राओं तथा राजनीति विज्ञान विषय के विद्वानों ने भी प्रष्न किए,जिनके उŸार भी संतोषजनक रहे इसके उपरांत प्रो. बी.एल.शाह ने पीएचडी डिग्री प्रदान करने की अनुषंसा की । शोध छात्र अनिल कुमार मीणा डाॅ अषोक तंवर के निर्देषन में प्रथम पीएचडी डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र है इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त स्टाफ द्वारा डाॅ तंवर बधाई दी। इस अवसर पर राजस्थानी साहित्यकार डाॅ आईदान सिंह भाटी तथा एमआईपीएस महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ संगत सिंह भी उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें