शुक्रवार, 8 नवंबर 2019

जैसलमेर गड़ीसर झील पर वाटर लेज़र शो और मल्टिमीडिआ फाउंटेन स्थापित करेगा पर्यटन विभाग

जैसलमेर   गड़ीसर झील पर वाटर लेज़र शो और मल्टिमीडिआ फाउंटेन स्थापित करेगा पर्यटन विभाग 





जैसलमेर ऐतिहासिक स्वर्ण नगरी के विकास के लिए युवा ऊर्जावान जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बड़ी योजनाओ को धरातल पे उतरने  प्रयास शुरू किये हे ताकि विश्व पर्यटन मानचित्र पर जैसलमेर प्रमुखता से आगे आये ,पर्यटकों को जैसलमेर के प्रति आकर्षित करने के लिए पर्यटन विकास को मेहता पंख लगा रहे हैं।।इसी कड़ी में पर्यटन विभाग गड़ीसर झील में पानी की लहरों के साथ मल्टीमीडिया फाउंटेन और फौव्वारा गड़ीसर की  चार चाँद लगाएगा , करीब5.60 करोड़ की लागत से टूरिज्म विभाग लगवा रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने निविदाएं जारी की हैं

गड़ीसर झील को वैश्विक पर्यटन पहचान देने में जुटे पर्यटन विभाग ने गड़ीसर झील पर वाटर लेज़र शो स्थापित करेगा ,पर्यटकों की पहली पसंद  गड़ीसर जल्द मल्टिमीडिआ फाउंटेन और लेज़र शो से सजेगा   । इसमें सात रंग की छंटा दिखेगी।  फौव्वारे से पानी 10 मीटर ऊंचाई तक पहुंचेगा । 

सूूत्र  अनुसार  गड़ीसर  के पास मल्टीमीडिया फाउंटेन लगाया जायेगा ।इसके लिए पर्यटन विभाग ने निविदाएं जारी कर दी हैं। इसी साल के अंत तक स्थापित हो जायेगा।  मल्टीमीडिया फाउंटेन में पानी के ऊपर एनिमेटेड वाटर शो का संचालन किया जा सकेगा। इसके लिए कम्प्यूटर से प्रोग्राम बनाया जाएगा। इसमें जैसलमेर  के ऐतिहासिक धरोहरों को लेकर ऐनिमेटेड वाटर शो का प्रदर्शन हो सकेगा। मल्टीमीडिया फाउंटेन में लेजर शो का भी प्रदर्शन होगा।सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी वहां के लेजर वॉटर शो होगा । हाईटेक टेक्नोलॉजी के कॉम्बिनेशन का इस तरह का प्रोग्राम तैयार किया गया है कि शो के दौरान लोग अपनी पलकें झपकाना भी भूल जायेंगे ।   गड़ीसर झील पर यह  लेजर शो   विश्व के सबसे अनूठा शोहोगा ।यह लेजर वॉटर शो प्रोग्राम एक स्प्रिचुअल मैसेज है। इसको बनाने में साढ़े पांच करोड़ रूपये लगेंगे    । एक तरफ म्यूजिकल फाउंटेनचलेगा तो दूसरी तरफ सामने की वॉल पर कलरफुल लेजर टेक्नोलॉजी से पिक्चर चलेगी । पल-पल में टूटते-बिखरते विजुएल्स वहां पर बैठे हुए लोगों को मंत्रमुग्ध कर देगी ।100% कंप्यूटराइज्ड होगा  यह लेजर शो

 यह पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड शोहोगा । चारों तरफ लेजर, म्यूजिक और लाइट इतनी तेजी से चलेगी  कि इसे मैन्युअल ऑपरेट ही नहीं किया जा सकेगा । इसके साथ ही इसमें ऐसी तकनीकी यूज की जायेगी  कि बीच में अगर एकदम से लाइट चली जाए तो शो में किसी भी तरह की रुकावट पैदा नहीं हो सकती है। 
डेजर्ट फेस्टिवल  और न्यूज ईयर पर स्पेशल प्रोग्राम

जैसलमेर के दो बड़े फेस्टिवल डेजर्ट फेयर  और न्यू ईयर में स्पेशल लेजर वॉटर शो का इंतजाम किया जायेगा । 

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि जेसलमेर के पर्यटन विकास क्षेत्र में यह मील का पत्थर साबित होगा।।गड़ीसर झील की खूबसूरती में चार चांद लगेंगे।विश्व के पर्यटक आकर्षित होंगे।।गड़ीसर को अंतराष्ट्रीय पहचान मिलेगी।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें