बुधवार, 20 नवंबर 2019

कृृषि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना 30 नवम्बर तक

कृृषि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना 30 नवम्बर तक 

जोधपुर, 19 नवम्बर। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा कृृषि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए व कृृषि क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता में वृद्धि व राजस्व हानि को रोकने के लिए कृृषि कनेक्शन के अनाधिकृृत बढे हुए भार की स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना लागू की है । यह योजना 30 नवम्बर तक लागू रहेगी।
प्रबंध निदेशक अविनाश सिंघवी ने बताया कि ऐसे कृृषक जो उसी कुएं पर दूसरी मोटर लगाकर भार वृद्धि करते है या दूसरे कुएं पर जो उसी खसरा, खेत, परिसर, मुरब्बा में हों, दूसरी मोटर चलाने के लिए भार बढाते है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। पूर्व में दो मोटर स्वीकृत है व कृृषक उनके भार में वृद्धि करना चाहता है तो वह इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना के तहत यदि कृषि उपभोक्ताओं का विद्युत भार बढा हुआ पाया जावे तो उनसे कोई पैनल्टी राशि नहीं ली जायेगी, उनके द्वारा धरोहर राशि 15 रूपये प्रति एचपी प्रतिमाह की दर से दो माह के लिए जमा करवाने पर भार नियमित कर दिया जायेगा।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि उपभोक्ता इस योजना का लाभ नहीं उठाते है तो इस योजना की अवधि समाप्ति पर चैकिंग के दौरान उनका भार स्वीकृृत भार से अधिक पाये जाने पर ऐसे उपभोक्ताओं से बढे हुए भार पर कृषि नीति के अनुसार राशि वसूली जायेगी।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि दो वर्ष तक कटे हुए कनेक्शनों को यदि उपभोक्ता भार वृद्धि के साथ जुड़वाना चाहता है तो वह इस योजना का लाभ ले सकता है। योजना अवधि में योजना का लाभ उठाने वाले कृषि उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक होने पर ट्रांसफार्मर क्षमता वृद्धि व नई 11 केवी लाइन एवं सब स्टेशन का खर्चा निगम द्वारा वहन किया जायेगा। यह योजना 31 अगस्त 2019 तक जारी कृषि कनेक्शन पर लागू होगी। उन्होंने बताया कि योजना लागू होने के दौरान किसी उपभोक्ता की बढे हुए भार की वीसीआर भरी जा चूकी है तो वह भी इस योजना के प्रावधान के अनुसार नियमित की जायेगी। उन्होंने बताया कि योजना की समाप्ति के बाद भार सत्यापन के लिए विषेष अभियान चलाया जायेगा।


जोधपुर डिस्काॅम प्रबंध निदेषक विभिन्नवृतों में 
6 दिन जनसुनवाई करेंगे

जोधपुर, 19 नवम्बर। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेषक श्री अविनाष सिंघवी डिस्काॅम के विभिन्न वृतों में 20 नवम्बर से 6 दिवसीय दोरे पर जनसुनवाई करेंगे।
प्रावैधिक सहायक, प्रबंध निदेषक बीएल दहिया ने बताया कि प्रबंध निदेषक 20 नवम्बर को प्रातः 10 बजे जालोर वृत, 21 को प्रातः 10 बजे हनुमानगढ़ वृत, 22 व 23 को प्रातः 10 बजे जिलावृत बीकानेर, 26 को प्रातः 10 बजे बाड़मेर वृत व 27 नवम्बर को प्रातः 10 बजे जैसलमेर में जन सुनवाई करेंगे व फीडर इंचार्ज से फीडबैक लेगें एवं वृत के कार्यो की समीक्षा करेंगे। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित अधीक्षण अभियंता नोडल अधिकारी होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें