शनिवार, 12 अक्तूबर 2019

जैसलमेर,जिला कलक्टर व जिला प्रमुख ने खींया रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

जैसलमेर,जिला कलक्टर व जिला प्रमुख ने खींया रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

समस्याओं के समाधान का दिलाया विष्वास,खुब जमीं रात्रि चैपाल, ग्रामीणांे को मिली राहत

       जैसलमेर, 12 अक्टूबर। जिला कलक्टर नमित मेहता व जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत खींया में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणांे की धैर्य के साथ परिवेदनाएं सुनी एवं उनके द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना-पत्रों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन समस्याआंे क प्राथमिकता से निस्तारण कर उनको राहत दें।

       जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि रात्रि चैपाल का मुख्य उद्देष्य अधिकारी एवं ग्रामीण एक मंच पर बैठकर उनकी समस्याओं को जाने एवं उनका जहां तक उनक स्तर तक हो सके समाधान करें। उन्होंने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जिन समस्याओं के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया उनका समाधान होगा। उन्होंने सरपंच श्रीमती दीपा प्रजापत, उप सरपंच रणजीत राम के साथ ही ग्रामीणों की आबादी विस्तार की मांग पर उपायुक्त उपनिवेषन को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच कर आबादी विस्तार की कार्यवाही करावें।

खुषालाराम को दो दिन मे मिलेगा पट्टा

     चैपाल में खुषालाराम ने जिला कलक्टर के समक्ष पुराने मकान का पट्टा दिलाने की मांग की तो उन्हांेने ग्राम विकास अधिकारी को दो दिन में पट्टा जारी करने के निर्देष दिए। इस प्रकार खुषालाराम के लिए रात्रि चैपाल सुकुन दायी रहीं।

      चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, उपखण्ड अधिकारी दिनेष विष्नोई, उपायुक्त उपनिवेषन देवाराम सुथार, जिला रसद अधिकारी भारत भूषण गोयल, तहसीलदार ताराचंद वैंकट, सरंपच श्रीमती दीपा प्रजापत, पंचायत प्रसार अधिकारी मूलाराम सहित जिला स्तरीय अधिकारी व अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थें।

रमेष कुमार के खेत की होगी पैमाईष

      चैपाल मंे रमेष कुमार मंधा के खेत की पैमाईष करने की मांग रखी तो कलक्टर ने तहसीलदार उप निवेषन मोहनगढ को 30 अक्टूबर तक उसके खेत की पैमाईष करने के निर्देष दिए।

खींया से मंधा अपूर्ण सडक का प्रस्ताव लें

       चैपाल में ग्रामीणों ने खींया से मंधा तक अपूर्ण सडक को पूरा करने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया तो जिला कलक्टर ने सार्वजनिक विभाग के अभियंता को मिंसिंग लिंक में इसका प्रस्ताव लेने के निर्देष दिए।

कक्षा कक्षों का लें प्रस्ताव

      चैपाल में सरपंच व ग्रामीणों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 4-5 कक्षा कक्षों का निर्माण करने की बात रखी। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारियों को रमसा में इसके प्रस्ताव लेने के निर्देष दिए।

सोलर लाईट लगावें

       चैपाल के दौरान खींया के आस-पास के ढाणियों के लोगो ने सोलर लाईट से विद्युत व्यवस्था करने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को सोलर लाईट लगाने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

निःषक्त उमेष का होगा उपचार

      निःषक्त उमेष पुत्र सुजानाराम के पिता ने बताया कि वह मानसिक रूप क्षतिग्रस्त है, उसका उपचार करवाया जाए। जिला कलक्टर ने इस मामले मे संवेदनषीलता दिखाते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सोमवार को इसका जैसलमेर व जोधपुर में उपचार कराने के निर्देष दिए। साथ ही उसे निःषक्तता का प्रमाण-पत्र जारी करने को कहा।

मीना को दो दिन में मिल जायेगा छात्रवृति का भुगतान

      चैपाल में किषनारा जो श्रमिक कार्ड धारी है उसने पुत्री मीना को छात्रवृति का भुगतान नहीं मिलने की बात कही। इस मामले जिला कलक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारी को दो दिवस मे मीना को 8 हजार रूपये की छात्रवृति का भुगतान करने के निर्देष दिए।

ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण हो प्राथमिकता से

      जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीणो की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण के लिए कृत संकल्पित है, इसलिए जिला प्रषासन ने ग्राम पंचायत पर पहुंचकर ग्रामीणों की समस्या सुन रहें है। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनषीलता से उनके द्वारा प्रस्तुत समस्याओं का निस्तारण करने पर जोर दिया। उन्हांेने बताया कि बालिकाओं के लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय का अलग से संचालन के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने गरीबो के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं का पूरा लाभ पहुंचाने पर बल दिया।

योजनाओं की दी जानकारी

       चैपाल के दौरान अधिकारियों ने उनके विभाग में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से ग्रामीणों को जानकारी दी। उनका लाभ उठाने का आग्रह किया। इस प्रकार खींया पंचायत में रात्रि चैपाल खूब जमीं एवं ग्रामीणांे के लिए राहतदायी रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें