शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2019

जैसलमेर, प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी चुनाव कार्य को गंभीरता से करें-जिला निर्वाचन अधिकारी

 जैसलमेर, प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी चुनाव कार्य को गंभीरता से करें-जिला निर्वाचन अधिकारी

         जैसलमेर, 11 अक्टूबर। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार आगामी नगरपालिका आम चुनाव 2019 माह नवम्बर 2019 में कराये जाने है। जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) नमित मेहता ने नगर परिषद जैसलमेर के आम चुनाव 2019 के सुचारू रूप से सुसंपादन के लिए नियुक्त प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे नगर परिषद के चुनाव कार्य को गंभीरता के साथ पूर्ण उत्तरदायित्व से निर्वहन करें। उन्होंने प्रकोष्ठ प्रभारियों एवं सह प्रभारियों को निर्देष दिए कि चुनाव के लिए जो कार्य उनको सौंपे गए है उनको राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देषों की पालना में करवाना सुनिष्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) मेहता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रकोष्ठ प्रभारियों एवं सह प्रभारियों की प्रथम बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) ओ.पी.विष्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेषन दुर्गेष बिस्सा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर दिनेष विष्नोई, उपायुक्त उप निवेषन देवाराम सुथार, सचिव यूआईटी चंचल वर्मा, जिला रसद अधिकारी भारत भूषण गोयल के साथ ही प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी उपस्थित थें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिका चुनाव के लिए अतिसूचना करने के साथ ही आचार-संहिता लागू हो जायेगी। इसलिए उस दौरान सभी अधिकारी आचार-संहिता की पालना सुनिष्चित करायेंगे।

उन्होंने मतदान दल प्रकोष्ठ एवं आदर्ष आचार संहिता व षिकायत निवारण प्रकोष्ठ जो महत्वपूर्ण प्रकोष्ठ है इसके अन्तर्गत विषेष ध्यान रखने की आवष्यकता जताई एवं कहा कि नगरपरिषद जैसलमेर क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों एवं अधिकारियों को मतदान दलों में नहीं लगावें। उन्होंने जिला नियंत्रण कक्ष का भी प्रभावी ढंग से संचालन करने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों को निर्देष दिए कि वे उनके प्रकोष्ठ के संचालन के लिए जिन कर्मचारियों/अधिकारियों की ड्यूटी लगानी है उसके बारे में पत्र जिला निर्वाचन कार्यालय को शीघ्र पे्रषित कर दें ताकि उन कार्मिकों की चुनाव कार्य के लिए प्रतिनियुक्ति आदेष जारी किए जा सके। उन्हांेने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव कार्य के लिए अनुभवी है एवं वे अपने अनुभव का प्रयोग करते हुए नगरपरिषद जैसलमेर के आम चुनाव भी सुचारू रूप से संपादित करवायेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को अभी से ही चुनाव कार्य की कार्य योजना बनाकर कार्य शुरू करने के निर्देष दिए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी विष्नोई ने बैठक मे निर्वाचन शाखा, न्याय कानून, षिकायत निवारण व आदर्ष आचार संहिता, मतदान दल व मतगणना दल, यातायात, सामान्य व्यवस्था, चुनाव पर्यवेक्षक व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष, ईवीएम तैयारी, लेखा, रूट चार्ट, प्रषिक्षण, मतपत्र, भुगतान दल, निर्वाचन लेखा, डाकमत पत्र, चुुनाव भण्डार, सांख्यिकी, चिकित्सा, वेलफेयर, तामील, मीडिया, सूचना प्रोद्योगिकी, विडीयोग्राफी, स्ट्रांगरूम, निर्वाचन प्रसार प्रकोष्ठ द्वारा किए जाने वाले कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं कहा कि वे अभी से ही इस कार्य में लग जाएं। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारी (जैसलमेर) को कहा कि वे नगरपरिषद क्षेत्र में मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन शीघ्र ही कर दंे एवं निर्वाचन आयोग के निर्देषों की अनुपालना में वहां जो व्यवस्थाएं की जानी है उसको सुनिष्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें