बुधवार, 2 अक्तूबर 2019

जैसलमेर,गांधीजी के जीवन मूल्यों को करें अंगीकार:-जिला कलक्टर

 जैसलमेर, राष्ट्रपिता महात्मागांधी के 150 वीं जयंती वर्ष समारोह
जैसलमेर में गांधी सप्ताह का प्रभात फेरी ,सर्वधर्म प्रार्थना 
गांधी के प्रिय भजनों के साथ श्रमदान से आगाज
जैसलमेर,गांधीजी के जीवन मूल्यों को करें अंगीकार:-जिला कलक्टर





जैसलमेर, 02 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष समारोह में जैसलमेर में बुधवार, 02 अक्टूबर को गांधी सप्ताह का प्रभात फेरी, सर्वधर्म प्रार्थना, गांधीजी के प्रिय भजनों के साथ ही वृहत रक्तदान षिविर व श्रमदान के साथ भव्य आगाज हुआ।
प्रभातफेरी का आयोजन
गांधी सप्ताह के शुभारम्भ के अवसर पर बुधवार को जिला जिला प्रषासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और सर्वोदय मण्डल जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में गोपा चैक से प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। इस प्रभात फेरी को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर के सचिव शरद तंवर ,मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष ,महात्मागांधी जीवन दर्षन समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी अजय, जिला रसद अधिकारी भारत भूषण गोयल, आयुक्त नगरपरिषद ब्रजेष राय, सचिव झब्बरसिंह, सह संयोजक रुपचंद सोनी, खेल अधिकारी राकेष विष्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.के.बारुपाल, पी.एम.ओ डाॅ.जे.आर पंवार के साथ ही बाॅस्केटबाॅल अकादमी के खिलाड़ी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों के छात्र, स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लिया।
यह रैली गोपा चैक से होती हुई मुख्य बाजार ,गांधी चैक से हनुमान चैराहा पर पहुंची। रैली के संम्भागियों ने स्वर्ण नगरी को पोलिथीनमुक्त बनाने के संदेष दिया वहीं महात्मागांधी अमर रहे के नारों से राष्ट्रभक्ति के संदेष को प्रसारित किया। रैली में बाॅस्केटबाॅल अकादमी के छात्रों ने प्लास्टिक हटाओ, जन-जीवन बचाओ , व स्वच्छता का नारों के माध्यम से आमजन को संदेष दिया। वहीं इस मौके पर नगरपरिषद द्वारा ’’सिंगल यूज प्लास्टिक व थर्माकाॅल मुक्त ’’ अभियान की भी शुरुआत की।
गांधीदर्षन के सामने सर्वधर्म प्रार्थना व गांधीजी के प्रिय भजनों का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने सर्वप्रथम गांधीजी की मूर्ति पर सूत माला पहना कर व पुष्प अर्पित कर श्रृद्वाजंलि दी।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेष कुमार, पूर्व सभापति अषोक तंवर, संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, खादी संस्थाओं से जुड़े किषनगिरी गोस्वामी, राजेन्द्र भोपत, मदनलाल भूतड़ा, खुषालाराम कबीरबस्ती, राजूराम प्रजापत समेत जिलाधिकारी ,नगरवासी व विद्यार्थीगण उपस्थित थे।
जिला कलक्टर मेहता ने गांधी जयंती पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि महात्मागांधी के जीवन मूल्यों को हमें अपने जीवन में अंगीकार कर राष्ट्र के विकास के प्रति अपनी भूमिका निभानी है। उन्होंने गांधीजी के अहिंसा व स्वच्छता के अमूल्य विचारों को भी जीवन में उतार कर अपनाने का संदेष दिया एवं स्वच्छ भारत के सपने को स्वच्छता के माध्यम से साकार करने की सीख दी।
रामधून, प्रिय भजनों की प्रस्तुती
गांधी जयंती समारोह के शुभारम्भ के अवसर पर रामधून की प्रस्तुती की गई। इसमें खादी संस्था के रवि जोषी व अमर ने ’’रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम’’ के साथ ही ’’वैष्णवजन तो तेने कईए, पीर पराई जाने रे,  पर दुःख उपकार करें, मन अभिमान न मान रे’’  व  ’’दे दी हमें आजादी, बिना खड़ग बिना ढाल, साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल ’’व सबके लिये खुला है मंदिर से हमारा ,मतभेद को भूलाता मंदिर ये हमारा ’’ प्रिय भजनों की प्रस्तुती कर महौल को गांधीजी के विचारों से प्रवाहित कर दिया।
चरखे का जीवन्त प्रदर्षन, जिला कलक्टर ने भी चलाया चरखा
इस मौके पर गांधीदर्षन के आगे खादी संस्थाओं के माध्यम से कातिनों द्वारा चरखे के द्वारा सूत कातने का जीवंत प्रदर्षन किया गया। जिला कलक्टर नमित मेहता ,जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , सभापति श्रीमती कविता खत्री ने भी गांधीजी के प्रिय चरखे से सूत कातने के जीवंत प्रदर्षन का अवलोकन किया। वहीं वे भी कातिनों के साथ बैठ कर चरखे को चलाने की सीख ली एवं चरखा चलाया।


श्रमदान का आयोजन ,हाथों से किया श्रमदान 
गांधी जयंती के शुभारम्भ के अवसर पर महाराणा प्रताप मैदान व आसपास की गली में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया। इस मौके पर जिला कलक्टर नमित मेहता , जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , सभापति श्रीमती कविता खत्री ,मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेष कुमार ,उपखण्ड अधिकारी अजय ,उपायुक्त उपनिवेषन देवाराम सुथार , आयुक्त ब्रजेषराय सहित अन्य अधिकारियों ,कर्मचारियों ,समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर , सह संयोजक रुपचंद सोनी व नगरवासियों ने अपने हाथों से श्रमदान कर कचरे का संग्रहण किया एवं आमजन को स्वच्छता के लिए श्रमदान करने का संदेष दिया। इसके साथ ही लोगों को सीख दी कि वे भी सप्ताह में एकबार अपने गली-मौहल्लों में श्रमदान का आयोजन कर सफाई करें एवं स्वर्ण नगरी को सदैव स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाए रखें। इसके साथ ही शहर को प्लास्टिक एवं पाॅलिथीनमुक्त बनाने का भी संदेष दिया।

----000----
राष्ट्रपिता महात्मागांधी की 150 वीं वर्ष जयंती समारोह
जैसलमेर में पुलिस लाईन व महाविद्यालय में वृहत स्तर पर हुआ रक्तदान
जिला पुलिस अधीक्षक ने स्वयं रक्तदान कर खून के महत्व का दिया संदेष, अनूठी पहल की
जैसलमेर, 02 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मागांधी के 150 वीं जयंती वर्ष समारोह में गांधी जयंती 2 अक्टूबर के शुभारम्भ के अवसर पर जैसलमेर में पुलिस लाईन व एस.बी.के.राजकीय महाविद्यालय में वृहत स्तर पर रक्तदान षिविर का आयोजन हुआ।
पुलिस ,महाविद्यालय व चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में पुलिस लाईन डिंस्पेंसरी में रक्तदान समारोह के मौके पर जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेष कुमार, उपखण्ड अधिकारी अजय, उप अधीक्षक पुलिस गोपाल शर्मा, संयोजक उम्मेदसिंह तंवर , सह संयोजक रुपचंद सोनी सहित पुलिस अधिकारी व जवान उपस्थित थे।
जिला कलक्टर मेहता ने जवानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा पुण्य का दान है। उन्होंने कहा कि आज जो आप स्वैच्छा से रक्त देंगें वह किसी के जीवन बचाने के लिये अमूल्य काम आएगा। उन्होंने कहा कि गांधीजी की जयंती पर रक्तदान दिया वह वास्तव में अनुकरणीय है एवं लोगों के लिये प्रेरणादायक है।
जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग ने कहा कि युवा पुलिस जवानों को सदैव स्वैच्छा से रक्त देना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्त देने से शरीर में ऊर्जा बढती है वहीं उनका शरीर भी स्वस्थ रहता है।
रक्तदान षिविर के अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेष कुमार ने सर्व प्रथम रक्तदान कर इस पुनीत अभियान की शुरुआत की। पुलिस लाईन में आयोजित षिविर में कुल 80 जवानों ने रक्तदान किया। पुलिस अधीक्षक डाॅ. कंग ने यह अनूठी पहल की जिसकी सभी ने मुक्तकंठों से सराहना की एवं कहा कि इस प्रेरणा से सभी पुलिस के जवान स्वैच्छा से रक्तदान देने के लिए बढ-चढ कर आगे आयेगा। यहां पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाष, विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर हीराराम कलबी ने भी रक्तदान कर युवाओं को रक्तदान करने का संदेष दिया।
एसबीके राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर में भी रक्तदान षिविर का आयोजन हुआ जिसमें महाविद्यालय के युवा छात्र-छात्राओं ने भाग लिया एवं कुल 53 छात्र-छात्राओं ने स्वैच्छा से रक्तदान करके उत्साह दिखाया। रक्तदान षिविर का जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक डाॅ. किरण कंग ने निरीक्षण किया एवं युवाओं का रक्तदान देने के लिये हौसला अफजाई किया। उन्होंने एन.सी.सी के विद्यार्थियोें के साथ ही अन्य छात्र संघ के विद्यार्थियों से कहा कि वे अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान कर इस पुण्य कार्य में अपनी अहम् सहभागिता दर्ज करावें। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी अजय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.के.बारुपाल, उमेष आचार्य, महाविद्यालय के प्राचार्य के.आर.गर्ग ,सहायक प्रोफेसर एवं एनसी.सी विंग के प्रभारी अषोक तंवर, समिति संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, सह संयोजक रुपचंद सोनी भी उपस्थित थे।
पहली बार रक्तदान कर किया अपने आपको गौरवान्वित महसूस
रक्तदान षिविर के अवसर पर महाविद्यालय क बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा भणियंाणा निवासी श्रृंगारी पुत्री केषराराम चैधरी ने पहली बार रक्तदान कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस किया एवं कहा कि उसका रक्त किसी मनुष्य के अनमोल जीवन को बचाने में काम आएगा। इसी प्रकार महाविद्यालय के एन.सी.सी. के छात्र दीपाराम सुथार , जो बी.एस.सी.द्वितीय वर्ष का छात्र दीपक कुमार राजपुरोहित ने भी पहली बार स्वैच्छा से रक्तदान कर इस अमूल्य कार्यक्रम में अपना सहयोग दिया। उन्होंने भी कहा कि वे आगे भी जरुरत पड़ने पर रक्तदान करेगें।
---000---





गंाधी जयंती सप्ताह समारोह
जिला शांति समिति की हुई बैठक
जिले में शांति एवं साम्प्रदायिक सद्भाव का महौल सदैव बना रहे - जिला कलक्टर
यातायात व्यवस्था सुदृढ एवं चोरी व अपराध रोकथाम में होगी पुख्ता कार्यवाही - पुलिस अधीक्षक
जैसलमेर, 02 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के  150 वीं जयंती वर्ष समारोह के तहत गांधी जयंती समारोह के प्रथम दिवस 2 अक्टूबर को जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शान्ति समिति की बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि जैसलमेर जिला सदैव शान्ति व साम्प्रदायिक सौहार्द व प्रेम भाईचारा बना रहें इसके प्रति अलग पहचान रखता है। उन्होंने कहा कि जिले में शान्ति एवं साम्प्रदायिक सद्भाव का माहौल बना रहें इसके लिए शान्ति समिति के सदस्य लोगों को इसके लिए जागरूक करें एवं संदेष दे कि कहीं पर भी साम्प्रदायिक सौहार्द बिगडता नजर आवें तो उसकी सूचना तत्काल ही पुलिस व प्रषासन को दें।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेष कुमार, संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, जिला रसद अधिकारी भारत भूषण गोयल सहित जिला शान्ति समिति के सदस्य उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने कहा कि गांधी जयंती पर शान्ति समितिके बैठक का मुख्य उद्देष्य ही यह है कि लोग अहिंसा व प्रेमभाईचारे से साथ रहें इसका संदेष देना है एवं धर्म प्रेम व भाईचारे के साथ रहें यह सीख उन्हें देनी है।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कहीं पर भी सामाजिक, धार्मिक व राजनैतिक कार्यक्रम जो बडे स्तर पर आयोजित होते है उसके लिए अब उन्हें जिला व पुलिस प्रषासन से पूर्व अनुमति लेनी जरूरी है। बिना अनुमति के खिलाफ कोई भी कार्यक्रम आयोजित करायेगा तो आयोजक के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे गांवों मंे इसके लिए लोगों की जानकारी दे ताकि वे ऐसे आयोजनों की अनुमति लें। उन्होंने शहर में नवरात्रि के दौरान गरबा कार्यक्रमों के लिए भी अनुमति लेने की आवष्यकता जताई।
उन्होंने सदस्यों के सुझाव पर राजकीय भूमि पर हो रहें अतिक्रमण के मामलों में जिला प्रषासन द्वारा गंभीरता से कार्यवाही कराने का विष्वास दिलाया। साथ ही सदस्यों को कहा कि वे भी लोगों को समझाईष करें कि वे राजकीय गौचर सिवाय चक भूमि पर अतिक्रमण नहीं करें। उन्होंने शहर के आस-पास के गांव जो यूआईटी के अधीन है उसमें भी अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने की बात कहीं।
पुलिस अधीक्षक डाॅ.किरण कंग ने कहा कि पुलिस प्रषासन चोरियों की रोकथाम व अपराधों पर नकेल कसने के लिए पुख्ता कार्यवाही कर रही है। उन्होंने इसमें शान्ति समिति के सदस्यों को भी सहयोग देने की आवष्यकता जताई। उन्होंने शहर के साथ ही बडे कस्बांे में यातायात व्यवस्था को सुदृढ करने को विष्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से पुलिस को चोरियों के मामलों को खोलने, अपराधियों को पकडने में सफलता मिली है। उन्होंने सदस्यों को कहा कि समाज में वैमन्यसता फैलने की सूचना मिले तो तत्काल ही पुलिस प्रषासन को सूचना दें ताकि समय रहते निरोधात्मक कार्यवाही की जा सकें।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेष कुमार ने कहा कि शान्ति समिति की बैठक में सदस्यों ने जो सुझाव दिए उन पर अमल किया जाकर अनुपालना से उन्हें अवगत कराया जाएगा। बैठक के दौरान समिति सदस्यों सदस्य उम्मेदसिंह तंवर, जुगतसिंह सोढा, कमल ओझा ने पुलिस अधीक्षक द्वारा हाल में चोरी के प्रकरणों को खोलने, अपराधों के प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही पर उनकी सराहना की। समिति सदस्य उम्मेदसिंह तंवर ने जैसलमेर में पडोसी जिलों से आ रहें अपराधी लोगों पर कडी नजर रखने, बाहरी प्रदेषों से आए मजदूरों का पुलिस सत्यापन कर रिकाॅर्ड रखने, शहर में यातायात व्यवस्था सही कराने का सुझाव दिया।
समिति सदस्य जुगतसिंह सोढा ने सरकार भूमि पर अतिक्रमण के मामलों पर पटवारियों को सतर्क करने के साथ बाहरी लोगों पर पूर्ण पुलिस की निगरानी रखने का सुझाव दिया। समिति सदस्य कमल ओझा ने शहर के आस-पास हो रहें अतिक्रमणों को गंभीरता से हटाने, हनुमान चैराह से गोपा चैक तक यातायात व्यवस्था को सही कराने, लपकों पर नकेल कसने की आवष्यकता जताई। समिति सदस्य मुकन वासु ने मोहनगढ में सीएडी काॅलोनी में अवैध रूप से रह रहे अपराधी लोगों पर पुलिस द्वारा कार्यवाही करने का सुझाव दिया।
समिति सदस्य तनसिंह सोढा ने खुहडी के धोरों पर अवैध रूप से बन रहें झोंपे व पत्थर करने वालों के खिलाफ कार्यवाही कर अतिक्रमण हटाने, पर्यटन सीजन में पुलिस की पुख्ता व्यवस्था करने क की बात कही। बैठक में समिति सदस्य रेषमाराम भील, गुलामखां, मंगलूखां, अषोक तंवर, प्रागाराम, कानेखां, जगदीष प्रसाद राठी, जीतमल खत्री, इन्द्रजीतसिंह खत्री, देवीसिंह भाटी, सुभानखां मंगलिया भी उपस्थित थें एवं उन्हांेने भी अपने क्षेत्र की समस्याआंे से अवगत कराया।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें