रविवार, 13 अक्तूबर 2019

4 माह बाद कल होगी गहलोत कैबिनेट की बैठक, निकाय चुनाव को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला


4 माह बाद कल होगी गहलोत कैबिनेट की बैठक, निकाय चुनाव को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला


जयपुर. अशोक गहलोत कैबिनेट  की बैठक करीब 4 महीने बाद सोमवार को जयपुर में मुख्यमंत्री कार्यालय   में दोपहर 12:30 बजे होगी. इससे पहले लोकसभा चुनाव  के बाद 26 जून को कैबिनेट की बैठक हुई थी. सोमवार को होने वाली बैठक में स्थानीय निकाय चुनाव   और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों   पर चर्चा  होने की संभावना है.

डेढ़ माह से टलती जा रही थी बैठक
प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने 30 अगस्त को महीने के हर बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाने का फैसला लिया था. सरकार ने यह कदम तेजी से फैसले करने के लिए उठाया था, लेकिन गत करीब डेढ़ माह से हर बुधवार को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग लगातार टलती जा रही थी. सियासी मुश्किलों का सामना कर रही गहलोत सरकार को कैबिनेट की बैठकों के लिए समय ही नहीं मिल पाया.गत आठ महीनों में गहलोत सरकार को ज्यादातर फैसले सर्कुलेशन के जरिए ही करने पड़े हैं. नई सरकार के गठन के बाद अब तक कैबिनेट की करीब 4 बैठकें ही हो पाई हैं. हालांकि कैबिनेट सचिवालय ने बैठक का कोई आधिकारिक एजेंडा जारी नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि गहलोत सरकार इस बैठक में कई महत्वपूर्ण विधेयकों को मंजूरी दे सकती है.

स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला
इसके साथ ही यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कैबिनेट की बैठक में गहलोत सरकार स्थानीय निकाय के चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने को भी मंजूरी दे सकती है. हालांकि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने स्थानीय निकाय चुनाव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने की अभी तक कोई अनुशंसा नहीं की है. इस वर्ष के अंत में स्थानीय निकाय चुनाव होने हैं. उसके बाद आगामी वर्ष की शुरुआत में पंचायत चुनाव हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें