गुरुवार, 19 सितंबर 2019

जैसलमेर जोधपुर ग्रुप के ग्रुप कमांडर कर्नल एम.एस महार ने सीनियर डिविजन एनसीसी इकाई का किया निरीक्षण

जैसलमेर  जोधपुर ग्रुप के ग्रुप कमांडर कर्नल एम.एस महार ने सीनियर डिविजन एनसीसी इकाई का किया  निरीक्षण  

लक्ष्य पूरा करने के लिए जुनुन पैदा करेंः- कर्नल महार



जैसलमेर। स्थानीय एसबीके राजकीय महाविद्यालय की सीनियर डिविजन एनसीसी इकाई का निरीक्षण जोधपुर ग्रुप के ग्रुप कमांडर कर्नल एम.एस महार ने किया।

कर्नल महार को एनसीसी सीनियर डिविजन के अंडर अफिसर मनोहर सिंह के नेतृतत्व में गार्ड आॅफ आॅनर प्रदान किया गया। कर्नल महार ने गार्ड आॅफ आनर के सभी केडेट्स से व्यक्तिगत मिलकर परिचय प्राप्त किया। पायलट वीरेन्द्र सिंह तथा शैतान संिह ने एस्कार्ट किया । कर्नल महार ने महाविद्यालय के सभागार में केडेट्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्र छात्राओं को अपने लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढना चाहिए और उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जुनून पैदा करना चाहिए ताकि आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सके, साथ ही साथ में अपने एक लक्ष्य के साथ-साथ विकल्प हमेषा तैयार रखना चाहिए। उन्होने कहा कि हर एक में कोई न कोई टेलेंट जरूर होता है लेकिन उसे पहचान कर आगे बढाने का हुनर एक गुरू में होता है वही उन्हे आगे बढा सकता है उन्होने कहा कि पीवी सिन्धु और के.आर. सिवन आदि लोगो की तरह मन में पेषन पैदा करके आगे बढे।


महाविद्यालय के प्राचार्य के आर गर्ग ने कर्नल महार का एनसीसी केडैट््स की हौसला अफजाई के लिए आभार जताया । एनसीसी अधिकारी लेफिटनेट अषोक तंवर ने कर्नल महार तथा कमान अधिकारी बाडमेर के कर्नल मनोज गुप्ता आदि का स्वागत किया तथा उन्हें एनसीसी गतिविधियों की जानकारी प्रदान की । इस अवसर पर बाडमेर एनसीसी के सुबेदार छतर सिंह तथा हवलदार वीरेन्द्र सिंह साथ थें।






--------000000-------


बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना की जिला स्तरीय टास्क फोर्स एवं वन स्टाॅप सेन्टर प्रबन्धन समिति की बैठक का हुआ  आयोजन

जैसलमेर। कलक्ट्रेट सभागार कक्ष में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना की जिला स्तरीय टास्क फोर्स एवं वन स्टाॅप सेन्टर प्रबन्धन समिति की बैठक का जिला स्तर पर आयोजन  जिला कलक्टर महोदय की अध्यक्षता में 19 सितम्बर 2019 को आयोजन किया गया। श्री राजेन्द्र कुमार चैधरी सहायक निदेषक महिला अधिकारिता ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना को ब्लाॅक में प्रभावी क्रियान्वयन हेतु उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में गठित ब्लाॅक टास्क फोर्स की नियमित बैठको का आयोजन करवाये जाने हेतु जिला कलक्टर महोदय द्वारा निर्देष दिये गये,  इसी तरह बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना का प्रभावी क्रियान्वयन ग्रास रूट स्तर पर करने के लिये विषेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाये जिसमें महिलाओं से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा की जाए, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ तथा बाल विवाह रोकथाम हेतु मोबाईल वेन के माध्यम से निरंतर प्रचार-प्रसार किया जाए तथा षिक्षा एवं चिकित्सा विभाग को बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना में जिला कार्य योजना अनुसार कार्य करने हेतु निर्देषित किया तथा वन स्टाॅप सेन्टर (सखी केन्द्र) प्रबंधन समिति की बैठक मंे जिला कलक्टर महोदय ने निर्देषित किया कि जिला चिकित्सालय में संचालित वन स्टाॅप सेन्टर का ग्राम पंचायत स्तर पर षिविरों का अयोजन कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए तथा केन्द्र पर पहूंचने वाली पीड़ित महिलाओं को आश्रय, परामर्ष, चिकित्सा एवं विधिक सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई जाए उक्त बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री ओम प्रकाष, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जे.आर.पंवार, उप पुलिस अधिक्षक श्री महेन्द्रसिंह, बार अषोसियन के अध्यक्ष श्री एम.आर. बारूपाल, एक्षन एड श्री सरिता मार्य सहित विभिन्न अधिकारियों ने भाग लिया।
-------0000000------
स्वास्थ्य भवन में राष्ट्रीय तम्बाकू नियत्रंण कार्यक्रम अन्तर्गत एक दिवसीय अध्यापक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित
जैसलमेर। स्वास्थ्य भवन स्थित सभागार में राष्ट्रीय तम्बाकू नियत्रंण कार्यक्रम के अन्तर्गत अध्यापक ट््रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन गुरूवार को डाॅ. बी.के.बारूपाल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अध्यक्षता में किया गया।  आयोजित कार्यशाला में डाॅ. मुरलीधर सोनी उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कोटपा अधिनियम 2003 की विस्तार से जानकारीे प्रदान की गई ।  उन्होनें बताया कि तम्बाकू नियत्रंण के लिए तम्बाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी आम जनता तक पहुॅंचाना अति आवश्यक है। उन्होने साथ ही कोटपा अधिनियम 2003 का क्षैत्र में कड़ाई से पालना करने के लिए कार्यशाला में उपस्थित विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए अध्यापकों  को आग्रह किया ।  उन्होंने बताया कि तम्बाकू उत्पादों का सेवन स्वास्थ्य का नाष करता है। तम्बाकू उत्पाद स्वास्थ्य के लिये हानिकारक तो है ही अपितु इनके सेवन से कैंसर, अस्थमा, स्ट्रोक आदि रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। धुम्रपान के दौरान जो धुआं शरीर में जाता है उसकी तुलना में परोक्ष धुम्रपान में निकोटिन व टार की मात्रा दुगुनी तथा कार्बन मोनोक्साइड मात्रा 5 गुना अधिक होती है जो खून में आॅक्सीजन की मात्रा को कम करती है। धुम्रपान किसी भी रूप में या किसी भी मात्रा में सुरक्षित नही है।

डाॅ. बीेके बांरूपाल ने आयोजित कार्यक्रम के उद्देश्यो पर विस्तार से प्रकाष डालते हुये मलेरिया रोकथाम के तहत लार्वा डिमोस्टेशन का कार्यक्रम भी किया साथ ही उन्होने बताया कि  तम्बाकू नियंत्रण हेतु शिक्षण संस्थान में प्रतिदिन प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को स्वास्थ्य सम्बधि जानकारी भी देवे । डाॅ. बीके बारूपाल ने ट्रेनिंग प्रोग्राम में उपस्थित सभी अध्यापकों को तम्बाकू का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई व तम्बाकू के दुष्प्रभाव व स्वास्थ्य जागरूकता हेतु रैली का आयोजन करने को कहा । आयोजित कार्यक्रम में कुल 140 अध्यापकों सहित जिला तम्बाकू नियत्रंण प्रकोष्ठ के  रविन्द्र सिंह शेखावत जिला सलाहाकार,  कमल कुमार पुरोहित सामाजिक कार्यकर्ता, डाटा एन्ट्री आॅपरेटर चतुर सिंह सोढाकोर भी  उपस्थित थे।
--------000000--------

स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य-जिला प्रमुख

महात्मा गांधी की 150वीं जयति पर जनचेतना कार्यक्रम आयोजित
मुख्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत पुरूस्कार एवं समापन समारोह

जैसलमेर।  देष को मजबूत एवं सुरक्षित  बनाने के लिए बच्चों का स्वस्थ व तन्दुरूस्त होना आवष्यक हैं स्वस्थ बच्चे ही देष के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगें। साथ ही स्वच्छता का सीधा संबध स्वास्थ्य से है। ये उद्गार आज गुरूवार को केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर द्वारा आयोजित ’’मुख्य जनचेतना’’ पुरूस्कार समापन समारोह को सम्बोधित करते जैसलमेर जिले की जिला प्रमुख अंजना मेधववाल ने मुख्य अतिथि पद से कही।
मेधवाल ने बताया कि जनचेतना कार्यक्रमो के तहत बच्चों और महिलाओं को कुपोषण से बचाने के तरीकों पर चर्चा हुई और संतुलित आहार की जरूरत बताई गई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समिति सांकड़ा के प्रधान वहीददूला मेहर ने करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना-महात्मा गांधी की 150वी जयंति, स्वच्छ भारत अभियान, फिट इंडिया, राष्ट्रीय पोषण मिषन, साक्षरता बेटी बचाओं बेटी पढाओं इत्यादि पर संक्षिप्त जानकारी प्रदान की। साथ ही आज की युवा पीढी से आव्हान किया कि स्वच्छता का सीधा संबंध व्यक्तियों के स्वास्थ्य से हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति साफ-सफाई करने के साथ ही उसमें अपनी सहभागिता सुनिषचत करें।
कार्यक्रम के विषिष्ठ अतिथि पंचायत समिति साकंड़ा के विकास अधिकारी नारायण सुथार ने महात्मा गाॅंधी की 150वीं जयंति पर केन्द्र सरकार के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर द्वारा आयोजित जनचेतना कार्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान, फिट इंडिया, राष्ट्रीय पोषण मिषन, साक्षरता बेटी बचाओं बेटी पढाओ इत्यादि पर प्रभावी जानकारी प्रदान की। इसी अवसर पर प्रवीण मेहता मुख्य ब्लाकॅं षिक्षा अधिकारी पोकरण, डा0 अरूण शर्मा चिकित्सा अधिकारी पोकरण, बालिका विधालय की प्रधानाचार्य मंजूलता नवल, ने आज की युवा पीढी से आग्रह किया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की फलैग्षीप योजनााओ से जुड़कर लाभ लेने की बात कही।
कार्यक्रम के दौरान जैसलमेर जिले के जिला युवा समन्वयक उमेष आचार्य ने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य पर प्रभावी जानकारी देने के साथ जननी सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय पोषण मिषन, साक्षरता, फिट इंडिया स्वच्छता के तहत आमजन, महिलाओं, युवाओं को स्वच्छता की मुहिम को जन-आंदोलन व स्वच्छता को आपनी आदत में डालते की बात कही।
इसी अवसर पर क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर के के0 आर0 सोनी ने दो दिवसीय जन-चेतना कार्यक्रम के पूर्व प्रचार एवं मुख्य कार्यक््रम के बारे में जानकारी दी साथ ही महात्मा गांधी की 150वी जयंति, स्वच्छ भारत अभियान, फिट इंडिया, राष्ट्रीय पोषण मिषन, साक्षरता इत्यादि पर सक्षिप्त आमजन को सम्बोधित किया इसी क्रम में विभाग द्वारा मौखिक प्रष्नोत्तरी, पौष्ट्रिक आहार, पुष फिट बालिका साईकल दौड़ व पी0एस0 सांकड़ा स्र्पोटस क्लब नवगठित कर विभाग द्वारा स्पोटर्स सामग्री मुख्य कार्यक्रम के दौरान वितरण की गयी और विजेता प्रतिभागियो को पुरूस्कृत कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर के के0 आर0 सोनी से सभी आगुन्तको को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें