मंगलवार, 3 सितंबर 2019

जैसलमेर,राष्ट्रीय पोषण अभियान का जिला स्तरीय शुभारम्भ

जैसलमेर,राष्ट्रीय पोषण अभियान का जिला स्तरीय शुभारम्भ

पोषण अभियान को जन आंदोलन का रूप देकर पोष्टिक पोषण की व्यवस्था करावंे-विधायक

आंगनवाडी केन्द्रों को क्रियाषील कर समय पर बच्चांे व

धात्री महिलाओं को पोष्टिक पोषाहार दें-जिला कलक्टर

जिला कलक्टर ने पोषण अभियान की दिलाई शपथ, सुचारू रूप से हों अभियान का संचालन

जैसलमेर, 03 सितम्बर। राष्ट्रीय पोषण अभियान माह सितम्बर के तहत पोषण माह का जिला स्तरीय शुभारम्भ जिला कलक्टर नमित मेहता, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष के आतिथ्य में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय पोषण अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारी के साथ ही महिला एवं बाल विकास के अधिकारी, सुपरवाईजर, आंगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित थी।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि पोषण अभियान का मुख्य उद्देष्य यहीं है कि आंगनवाडी केन्द्रांे पर आने वाले 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों के साथ ही गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को सरकार द्वारा देय पोष्टिक पोषाहार समय पर मिले एवं वे स्वस्थ्य एवं तंदुरूस्त हो तभी इस अभियान की सफलता है। उन्होंने उप निदेषक महिला एवं बाल विकास को कहा कि वे पोषण माह के दौरान आंगनवाडी केन्द्रों मंे नियमित रूप से पात्र बच्चांे व महिलाआंे को पोष्टिक पोषण आवष्यक रूप से प्रदान करें एवं यह सुनिष्चित करें कि इसके लिए आंगनवाडी कार्यकर्ता अपने आदत में डाल दें एवं वे आगे नियमित रूप से पोषण का वितरण सुचारू रूप से करें। उन्हांेने यह भी निर्देष दिए कि माह के दौरान जो कार्यक्रम निर्धारित किए गए है उनका सुचारू रूप से धरातल स्तर पर आयोजन करवाकर पोषण अभियान को जन-जन का अभियान बनावंे। उन्हांेने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को सीख दी कि वे इस पुण्य के कार्य मंे अपनी अहम भूमिका अदा करें तभी हम स्वस्थ्य राष्ट्र के सपने को पूरा कर सकेंगे। उन्हांेने बताया कि आंकाक्षी जिले के तौर पर प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक आदर्ष आंगनवाडी केन्द्र के रूप में विकसित किया जाना प्रस्तावित है इसमंे वे विषेष प्रयास करंेगे।

जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेव ने कहा कि सरकार बच्चों एवं गर्भवती एवं धात्री महिलाआंे के स्वास्थ्य के लिए अनेकों कार्यक्रम चलाता है लेकिन उसका धरातल स्तर पर संचालन नहीं होने से उसका लाभ नहीं मिलता है। उन्हांेने कहा कि पोषण अभियान बच्चों एवं धात्री एवं गर्भवती महिलाआंे के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को यह संकल्प लेना होगा कि वे केन्द्रांे पर आने वाले बच्चांे एवं गर्भवती एवं धात्री महिलाआंे को नियमित रूप से खिलायेंगे। उन्हांेने कहा कि जिले में आंगनवाडी केन्द्रांे की स्थिति अच्छी नहीं है इसलिए हमें विषेष प्रयास करने होंगे एवं इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करनी होगी। उन्होंने इस अभियान को जन-जन का अभियान बनाकर इतना सफल बनावें कि बच्चें एवं महिलाएं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होे।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण अभियान सामाजिक विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है एवं इसमें विषेष रूप से आंगनवाडी केन्द्रों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्हांेने आंगनवाडी कार्यकर्ता से आह्वान किया कि वे इस कार्य को तन-मन व सेवा के साथ करके उनके केन्द्रांे पर पंजीकृत बच्चांे, धात्री व गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक पोषाहार नियमित रूप से देंगे तो इस अभियान मे ंअवष्य ही सफलता मिलेगी। उन्हांेने कहा कि सरकार ने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का मानदेय 6 हजार से बढाकर 7 हजार 500 रूपये किया है तो उनका भी दायित्व है कि वे अपने कर्तव्यांे का निवर्हन जिम्मेदारी से करते हुए बच्चांे को समय पर पोषाहार एवं टीकाकरण के साथ ही अन्य स्वास्थ्य सेवाएं एवं पूर्व स्कूल षिक्षा प्रदान करें ताकि यह जिला इस क्षेत्र मंे अव्वल रहें।

उप निदेषक महिला एवं बाल विकास राजेन्द्र चैधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय पोषण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही इस अभियान के तहत सितम्बर माह के अन्तर्गत किए जाने वाले गतिविधियों की भी जानकारी  दी। एसबीपी, एनएनएम डाॅ. चेतन यादव ने पाॅवर पाईन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं पोषण माह के बारे में विस्तार से संभागियों को जानकारी प्रदान की। समारोह के अवसर पर विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई, हीरालाल कलबी, मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी सतेन्द्र व्यास, सहायक प्रोफेसर अषोक दलाल उपस्थित थंे।

जिला कलक्टर ने दिलाई शपथ

इस मौके पर जिला कलक्टर नमित मेहता ने संभागियों को पोषण अभियान संबंधी शपथ दिलाई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें